scriptWeather Update: राजस्थान-दिल्ली समेत 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट | weather update heavy rain alert issued in 13 states including rajasthan delhi maharashtra imd issued warning | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: राजस्थान-दिल्ली समेत 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Weather Update: IMD के सीनियर साइंटिस्ट डॉ नरेश कुमार ने बताया कि अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश होने की संभावना है।

नई दिल्लीJul 11, 2024 / 04:42 pm

Paritosh Shahi

Weather Update: देश के कई राज्यों में इन दिनों बारिश हो रही है, जिसके चलते कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। IMD के सीनियर साइंटिस्ट डॉ नरेश कुमार ने बताया कि अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश होने की संभावना है। 12-15 जुलाई के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में भारी वर्षा होने की संभावना है। नरेश कुमार ने कहा, “बुधवार तक मानसून नॉर्मल पोजीशन पर था। उसके कारण बारिश ज्यादा हो रही थी, लेकिन अब मानसूम नॉर्थ की ओर शिफ्ट हो रहा है। उसके प्रभाव के चलते नॉर्थ के राज्यों में भारी बारिश की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिनमें असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं।”

Weather Update: राजस्थान, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

उन्होंने आगे कहा कि वेस्ट जोन में भी भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा सेंट्रल इंडिया की बात करें तो वहां पर भारी बारिश की आशंका जताई गई है और यह अगले कुछ दिनों तक बरकरार रहेगी। राजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़ में अगले दो से तीन दिनों तक मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिनों के बीच बारिश की संभावना है।
आईएमडी के सीनियर साइंटिस्ट ने दिल्ली में उमस भरी गर्मी को लेकर कहा कि मानसून सीजन में ऐसा ही होता है, जो हवाएं आती हैं, उससे बारिश की गतिविधि तो बनी रहती है, लेकिन उमस भरी गर्मी का भी सामना करना पड़ता है। अगल दो दिनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश का अनुमान है।

इन राज्यों में रेड अलर्ट

आईएमडी ने अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ हल्की से तेज बारिश की संभावना जताई है। यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा में हल्की से तेज बारिश हो सकती है। 11 से 14 जुलाई के बीच उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है।

Hindi News/ National News / Weather Update: राजस्थान-दिल्ली समेत 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो