scriptWeather Update: दिल्ली से राजस्थान तक इन 10 राज्यों में होगी भारी बारिश, कहीं रेड तो कहीं ऑरेंज अलर्ट, 12वीं तक स्कूलों में छुट्टी | Weather Update: heavy rain in these 10 states from Delhi to Rajasthan, red and orange alert issued, holidays in schools | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: दिल्ली से राजस्थान तक इन 10 राज्यों में होगी भारी बारिश, कहीं रेड तो कहीं ऑरेंज अलर्ट, 12वीं तक स्कूलों में छुट्टी

Weather Update: देशभर में मानसून एक्टिव हो गया है और करीब सभी राज्यों में झमाझम बारिश हो रही हैै। भीषण गर्मी से जूझने के बाद बारिश से लोगों को बड़ी राहत मिली है।

नई दिल्लीJul 08, 2024 / 10:23 am

Shaitan Prajapat

Rain Alert in Jhansi Heavy Rain Forecast for Monday and Tuesday River Water Level May Rise, झांसी में बारिश यलो अलर्ट! सोमवार और मंगलवार को होगी 'जोरदार' बारिश, नदियों का बढ़ सकता है जलस्तर

झांसी में बारिश का अलर्ट! सोमवार और मंगलवार को होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

Weather Update: देशभर में मानसून एक्टिव हो गया है और करीब सभी राज्यों में झमाझम बारिश हो रही हैै। भीषण गर्मी से जूझने के बाद बारिश से लोगों को बड़ी राहत मिली है। लेकिन कई जगहों पर यह बारिश आफत बनकर आई है। कुछ राज्यों में भारी बारिश और इससे संबंधित घटनों में दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। आईएमडी के अनुसार कहीं रेड तो कहीं ऑरेंज अलर्ट किया है। ​देश की राजधानी दिल्ली, राजस्थान, बिहार सहित पहाड़ी इलाकों को मिलाकर 10 राज्यों में अगले कुछ दिनों तक तेज बारिश होने की संभावना है। भारी बारिश को ध्यान में रखते हुए प्री-प्राइमरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है।

12 जुलाई तक झमाझम बारिश

मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक, अगले चार दिनाों तक यानी 12 जुलाई तक कई राज्यों में झमाझम बारिश होगी। आने वाले दिनों में दिल्ली, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़ हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश सहित कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

भारत के विभिन्न राज्यों में आगामी दिनों में भारी बारिश का अनुमान है। विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, जम्मू कश्मीर, बिहार और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश में 11 जुलाई को, असम और मेघालय में 10 और 11 जुलाई को और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 11 जुलाई तक मूसलाधार बारिश हो सकती है।

इन क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट

आईएमडी ने पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने कई क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गोवा में दिन में भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने प्री-प्राइमरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है।

उत्तराखंड में होगी जोरदार बारिश

उत्तराखंड के मैदानी और पहाड़ी इलाकों में गरज-चमक के साथ तेज बरसात होने की संभावना है। आईएमडी ने बुलेटिन में बताया कि उत्तराखंड के टिहरी, पौड़ी, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल और चंपावत जिलों में 10 जुलाई को जोरदार बारिश होगी।

Hindi News/ National News / Weather Update: दिल्ली से राजस्थान तक इन 10 राज्यों में होगी भारी बारिश, कहीं रेड तो कहीं ऑरेंज अलर्ट, 12वीं तक स्कूलों में छुट्टी

ट्रेंडिंग वीडियो