scriptपहाड़ों पर बदला मौसम का मिजाज, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी के बाद लुढ़का पारा | Weather Update Mercury Down After Fresh Snowfall In Uttarakhand And Himachal Pradesh | Patrika News

पहाड़ों पर बदला मौसम का मिजाज, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी के बाद लुढ़का पारा

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2022 11:20:26 am

देश के कई इलाकों में सोमवार को मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया। पहाड़ों पर भी मौसम ने करवट ली और ताजा बर्फबारी के बाद तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई है। उत्तराखंड के चार धाम से लेकर हिमाचल प्रदेश तक हिमपात के साथ बारिश ने मौसम को सर्द कर दिया है।

Weather Update Mercury Down After Fresh Snowfall In Uttarakhand And Himachal Pradesh

Weather Update Mercury Down After Fresh Snowfall In Uttarakhand And Himachal Pradesh

पहाड़ों पर मौसम का मिजाज बदल गया है। मई की प्रचंड गर्मी के बीच सोमवार को कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी के साथ मौसम ने करवट ली। उत्तराखंड से लेकर हिमाचल प्रदेश तक पहाड़ी राज्यों में तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई है। उत्तराखंड के चार धाम में ताजा बर्फबारी ने मौसम को सर्द बना दिया है। यमुनोत्री धाम की चोटियों पर बर्फबारी से कड़ाके ठंड पड़ रही है। उधर, श्रीनगर और आसपास के क्षेत्रों में भी रविवार रात से हल्की बारिश जारी है। नई टिहरी और आसपास के क्षेत्रों में भी बीती रात से झमाझम बारिश होने से मौसम में ठंडक आ गई है। जबकि हिमाचल प्रदेश के भी कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी हुई है।
मौसम के बदले मिजाज से सोमवार को कुमाऊं क्षेत्र के कुछ इलाकों में जहां भारी बारिश, वहीं दून समेत मैदानी क्षेत्रों में भी हल्की बारिश के साथ ही तेज आंधी की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।
हिमाचल के धौलाधार रेंज में ताजा बर्फबारी
पहाड़ों पर बदले मौसम के मिजाज के बीच हिमाचल प्रदेश में सोमवार को धौलाधार रेंज पर ताजी बर्फबारी हुई है। इस बर्फबारी को देख लोगों के चेहरे खिल गए। मौसम विभाग ने आज हिमाचल प्रदेश में आंधी, भारी बारिश और ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में आज और भी जगहों पर बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें – Weather Update: देश के इन राज्यों में बदला मौसम, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्ट

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1528594689372598272?ref_src=twsrc%5Etfw
चार धाम में बर्फबारी और बारिश से बदला मौसम
उत्तराखंड के चार धाम में भी मौसम ने करवट ली। कहीं बर्फबारी तो कहीं तेज बारिश के बाद मौसम सर्द हो गया है। पर्वतीय इलाकों में भारी बारिश के साथ ही तेज गर्जना के साथ बिजली गिरने और 70 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओें के चलने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है।

यही नहीं मौसम विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक, सोमवार को कुमाऊं क्षेत्र के कुछ इलाकों में भारी बारिश होगी।
साथ ही तेज गर्जना के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। तापमान की बात करें तो प्रदेश की राजधानी में अधिकतम तापमान – 30 डिग्री जबकि न्यूतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि आने वाले एक दो दिन में तापमान और लुढ़क सकता है।
केदारनाथ और बदरीनाथ में लगातार दूसरे दिन मौसम खराब रहा। बदरीनाथ की चोटियों पर रविवार को बर्फबारी और धाम में बारिश हुई जबकि, केदारनाथ में दोपहर तक बारिश के बाद बर्फबारी हुई। हालांकि, केदारनाथ धाम में बर्फ टिकी नहीं। कड़ाके की सर्दी को देखते हुए तीन स्थानों पर अलाव जलाए गए।
13,718 श्रद्धालुओं ने किए बद्रीनाथ के दर्शन
बद्रीनाथ में खराब मौसम के बीच रविवार शाम तक 13,718 लोगों ने दर्शन किए। पिथौरागढ़ में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। मुनस्यारी में भारी ओलावृष्टि से आलू-गेहूं की फसल बर्बाद हो गई।

मौसम विभाग ने सोमवार को पूरे राज्य में बारिश और ओलावृष्टि की आशंका जताई है। कुमाऊं मंडल के लिए कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने बताया कि मैदानी और पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं 70 से 90 किमी प्रति घंटा की गति से हवाएं चल सकती हैं।

यह भी पढ़ें – दिल्ली-NCR में सुबह आंधी और बारिश से कई जगह उखड़े पेड़, विमान सेवा प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो