scriptWeather Update: देश के कई हिस्सों में हो रही बारिश, उत्तराखंड में 23 से 25 सितंबर तक IMD ने ‘ऑरेंज’ अलर्ट किया जारी | Weather Update: 'Orange' alert for very heavy rainfall issued for Uttarakhand from 23rd to 25th September: IMD | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: देश के कई हिस्सों में हो रही बारिश, उत्तराखंड में 23 से 25 सितंबर तक IMD ने ‘ऑरेंज’ अलर्ट किया जारी

मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने भी आगामी दो दिनों के लिए उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के लिए 23 से 25 सितंबर तक बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं शनिवार को पश्चिमी यूपी में बारिश बढ़ने की उम्मीद है।

Sep 23, 2022 / 02:50 pm

Archana Keshri

'Orange' alert for very heavy rainfall issued for Uttarakhand from 23rd to 25th September

‘Orange’ alert for very heavy rainfall issued for Uttarakhand from 23rd to 25th September

उत्तर भारत में मानसून अपने अंतिम चरण में है। जाते-जाते मानसून देश के कई हिस्सों में जमकर बरस रहा है। दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और गाज़ियाबाद, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बीते दिनों से बारिश जारी है। इसके चलते भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 23, 24 और 25 सितंबर के लिए उत्तराखंड में बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। विभाग का अनुमान है कि राज्य में भारी बारिश हो सकती है इसलिए लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी गई है। पहाड़ों में जहां बारिश ने भूस्खलन की समस्या को पैदा किया है। वहीं मैदानी इलाकों में बारिश के चलते जलजमाव की स्थिति ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी है।
 


IMD वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने बताया, “इस मॉनसून के मौसम में जिन क्षेत्रों में कम बारिश हुई थी उन क्षेत्रों में अभी बारिश देखने को मिली है। हमने उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश के लिए 23-25 सितंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।” बता दें, पिछले 24 घंटो में भी उत्तराखंड में खूब बारिश हुई थी और इसके चलते ही प्रशासन स्कूलों को बंद करने का फैसला किया था जिससे बच्चों के लिए कोई मुसीबत न खड़ी हो। गुरुवार को दोनो ही राज्यों में भारी बारिश हुई थी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8dwuol
 


बीते तीन दिनों से दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम में जारी बारिश शुक्रवार तक होती रही। आज भी दिन में रुक-रुक कर बदल बरस रहे हैं। ऐसे में जहां मौसम ठंडा हुआ है, वहीं जलजमाव की भी गंभीर समस्या का लोगों को सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही ट्रैफिक पर भी असर पड़ा है। गुरुग्राम के प्रशासन ने निजी संस्थानों से वर्क फ्रॉम होम की एडवाइजरी जारी की है। इसके अलावा, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 23 सितंबर को पहली से आठंवी कक्षा के स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है।
 


चंडीगढ़ और हरियाणा के कई हिस्सों में बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पंजाब के मोहाली और चंडीगढ़ से सटे हरियाणा के पंचकुला में शुक्रवार को भारी बारिश हुई। पिछले 24 घंटों के दौरान गुरुग्राम, हिसार, करनाल, नारनौल, रोहतक, कुरुक्षेत्र और सोनीपत सहित हरियाणा के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई। पंजाब के रूपनगर और पटियाला में भी भारी बारिश हुई।

यह भी पढ़ें

मौसम पूर्वानुमान में आगे भी बारिश की आशंका, प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी

Home / National News / Weather Update: देश के कई हिस्सों में हो रही बारिश, उत्तराखंड में 23 से 25 सितंबर तक IMD ने ‘ऑरेंज’ अलर्ट किया जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो