scriptweather update rain warning in 17 states issued heatwave alert in north central | Weather Update: उत्तर-मध्य भारत में हीट वेव अलर्ट, 17 से अधिक राज्यों में बारिश की चेतावनी | Patrika News

Weather Update: उत्तर-मध्य भारत में हीट वेव अलर्ट, 17 से अधिक राज्यों में बारिश की चेतावनी

Weather Forecast Update: उत्तर भारत में फिर से भीषण गर्मी पड़ रही है। लू से लोगों को बुरा हाल है। देश के कुछ हिस्सा में हीटवेव अलर्ट जारी किया है। वहीं करीब डेढ़ दर्जन राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

नई दिल्ली

Updated: May 09, 2022 10:58:12 am

Weather Forecast Update : उत्तर और मध्य भारत में एक बार फिर से गर्मी को दौर शुरू हो गया है। बादल छाने और हल्की बारिश से मिली राहत के बाद फिर से लू का प्रकोप बढ़ने वाला है। इसको लेकर मौसम विभाग अलर्ट जारी करते हुए कहा कि उत्तर—मध्य भारत में लोगों को एक बार फिर गर्मी से जूझना पड़ेगा। वहीं, इसके अलावा कुछ राज्यो के लिए राहत की खबर सामने आई है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में देश के 17 से ज्यादा राज्यों में बारिश होने की संभावना है। इन राज्यों में बादल छाने और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। मौमस बदलने के साथ ही इन राज्यों में तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट आने की संभावना है।

Weather Forecast Update
Weather Forecast Update

दिल्ली, एमपी राजस्थान सहित इन राज्यों में हीटवेव की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों उत्तर और मध्य भारत में फिर से भीषण गर्मी शुरू होने जा रही है। देश की राजधान दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात में हीटवेव की संभावना है। वहीं, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी गर्मी से जनजीवन प्रभावित हो सकता है। हालांकि कई राज्यों के तापमान में बदलाव देखने को मिले हैं। तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

कुछ क्षेत्रों में 48 डिग्री तक बढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग के अनुसार, यूपी, बिहार, झारखंड के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री व अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा रहा है। जबकि एमपी में एक बार फिर से नौतपा शुरू होने से पहले ही गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है। कई क्षेत्रों में तापमान 40 से 48 डिग्री पहुंच गया है। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस से पार जा सकता है।

17 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट
चक्रवात तूफान असानी के कारण 17 से अधिक राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी गई है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी और दक्षिणी राज्य में बारिश के साथ-साथ उड़ीसा सहित उत्तर-पूर्व के राज्यों में मौसम में बदलाव की स्थिति देखने को मिल सकती है। असानी के प्रभाव के कारण कई राज्यों में बादल घिरने के अलावा गरज चमक और बूंदाबादी शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ें

Weather Update : गर्मी से आज मिलेगी हल्की राहत, मेरठ में ऐसा रहेगा मौसम का हाल




बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना
मौसम विभाग ने केरल, कर्नाटक, कराईकल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गोवा में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। असम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, मेघालय में अगले दो दिनों तक बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। पर्वतीय राज्यों में भी मौसम सुहावना बना रहेगा। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लेह लद्दाख में भी बारिश की संभावना जताई गई है। 11 मई तक बारिश एके साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़ें

यूपी के इन जिलों में 9 मई से 'लू' का मौसम अलर्ट, 11 मई से कई जिलों झमाझम बारिश





सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तJammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे 3 आतंकी ढेरजगदीप धनखड़ आज लेंगे 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ, दोपहर 12:30 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा समारोहकाले कारनामों को छिपाने के लिए 'काला जादू' जैसे अंधविश्वासी शब्दों का इस्तेमाल करें बंद, राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशानाMaharashtra: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब विभाग बंटवारे का इंतजार, गृह और वित्त मंत्रालय पर मंथन जारीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज फिर दिल्ली पहुंचे ,उपराष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिलचुनाव में मुफ्त की योजनाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाईRaksha Bandhan 2022: भाइयों के खुशहाल जीवन और समृद्धि के लिए उनकी राशि अनुसार बांधें इस रंग की राखी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.