scriptWeather Updates: उत्तर भारत में फिर बढ़ा तापमान, इन राज्यों में चलेंगी हीट वेव | Weather Updates Temperature rises again in North India heat wave run | Patrika News

Weather Updates: उत्तर भारत में फिर बढ़ा तापमान, इन राज्यों में चलेंगी हीट वेव

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2022 10:30:27 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Weather forecast Update : दो दिनों की बारिश के बाद मौसम अब पूरी तरह शुष्क हो गया है। दिल्ली राजस्थान सहित कई राज्यों में गर्मी धीरे-धीरे बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होने वाली है। हालांकि कुछ राज्यों में पूर्वी हवाओं की वजह से गर्मी से राहत है।

Weather forecast Update

Weather forecast Update

Weather forecast Update : उत्तर भारत को तेज गर्मी और झुलसा देने वाली लू से राहत मिलने के बाद एक बार फिर से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। देश की राजधानी दिल्ली, राजस्थान सहित कई राज्यों में फिर से गर्मी बढ़ने लगी है। नोतपा की शुरुआत के साथ ही तेज धूप ने लोगों को तपाना शुरू कर दिया है। कई राज्यों में गर्मी ने हाल बेहाल कर रखा है। तेज गर्मी के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकलने से बाजार में सन्नाटा पसरा है। मौसम विभाग के अनुसार, कुछेक राज्यों कुछ हिस्सा में बादल छाने से गर्मी से राहत मिलेगी। तेज हवा के साथ बूंदाबादी होने से मौसम सुहाना हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार देश के कई हिस्सा में आंधी तूफान के साथ बारिश हो सकती है। वहीं गरज और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई है।

राजस्थान में फिर चलेंगी हीट वेव
राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में एक बार फिर से लू चलने के आसार है। मौसम बदलने के बाद अधिकांश स्थानों पर तापमान में गिरावट आई है। लेकिन अब आने वाले 3 से 4 दिनों तक तापमान में 5 डिग्री तक बढ़ोतरी होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जैसलमेर और गंगानगर जिलों में 27 और 28 मई को कहीं-कहीं हीट वेव की परिस्थिति बनने की संभावना है।

 

दिल्ली में बढ़ेगी गर्मी
दिल्ली में दो दिनों की बारिश के बाद मौसम अब पूरी तरह शुष्क हो गया है। राजधानी में अब धीरे-धीरे गर्मी असर दिखा रही है। हालांकि पूर्वी हवाओं की वजह से लू फिलहाल राजधानी से दूर बनी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री का इजाफा होगा। यह बढ़कर 40 डिग्री तक पहुंच सकता है। आज से रात में गर्मी भी बढ़ने लगेगी।

एमपी में गर्मी का असर
मध्य प्रदेश में भी गर्मी असर दिखना शुरू कर दी है। गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। गर्मी से अब तक किसी को राहत नहीं मिलती नजर आ रहा है। एक और तीखी धूप और तेज गर्मी तो वहीं गर्म हवाओं से चल रहे लू के थपेड़ों ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया है। इस बार गर्मी में तापमान 45 तक जा सकता है।

ऊंचाई वाले इलाकों में हो सकती है बर्फबारी
मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर में अगले 24 घंटे तक बादल छाए रहेंगे। इस दौरान ऊंचाई वाले कुछ इलाकों में बर्फबारी और निचले स्थानों में तेज बारिश हो सकती है। वहीं उत्तराखंड के कुमाऊं में भारी बारिश और मैदानी क्षेत्रों में तेज आंधी को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें

मौसम का बदला मिजाज! कई इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश




यूपी का मौसम
उत्तर प्रदेश में भी गर्मी और लू का असर देखने को मिल रहा है। प्रदेश के कुछ जिलों में लोगों को गर्मी सताएगी। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्के बादल छाए रहेंगे। लखनऊ में शनिवार को बारिश का अनुमान है। इसकी वजह से अभी कुछ दिन और मौसम नरम रहेगा और लू चलने की कोई संभावना नहीं है।

 

यह भी पढ़ें

मौसम विभाग का 28 मई तक 10 जिलों में येलो अलर्ट




बिहार में कई जगह छाए रहे काले बादल
बिहार में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। भीषण तरिश के बीच मौसम ने अचानक से करवट बदला जिससे मौसम सुहाना हो गया है। आसमान में अचानक से काले-बादल घिर आए। कुछ जिलों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश भी हुई, जबकि कुछ जिलों में काले बादल छाने के साथ ही तेज हवा चलने लगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो