scriptWeather Updates: Weather changed, rain alert in these states including Delhi Bihar Uttarakhand | Weather Updates : मौसम ने बदला मिजाज, दिल्ली-बिहार-उत्तराखंड सहित इन राज्यों बारिश का अलर्ट, कई जगह स्कूल बंद | Patrika News

Weather Updates : मौसम ने बदला मिजाज, दिल्ली-बिहार-उत्तराखंड सहित इन राज्यों बारिश का अलर्ट, कई जगह स्कूल बंद

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2022 09:32:42 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

उत्तर भारत में मानसून तारीख निकल जाने के बावजूद सक्रिय है। मौसम विभाग का कहना है कि पूर्व और मध्य भारत में 10 अक्तूबर तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

Weather Updates
Weather Updates

Weather Updates : विदाई की बेला में सक्रियता दिखा रहे मानसून ने उत्तर भारत में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, कच्छ, गांधीनगर, पंजाब, हरियाणा से मानसून ने विदा ली। लेकिन, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मानसून अभी भी सक्रिय है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 10 अक्तूबर तक उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में गरज के साथ बौछारें पढ़ने की आशंका है। दिल्ली सहित देश के कई इलाकों में कल से बूंदाबांदी हो रही है। लगातार हल्की बारिश से तापमान में गिरावट आई है। लोगों को गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है।

दिल्ली-नोएडा में सुबह से बारिश


दिल्ली में आज बारिश के साथ सुबह की शुरुआत हुई। हल्की बारिश से तापमान में कमी आई है। राजधानी में सुबह हल्का कोहरा भी देखने को मिला। इसके अलावा आसमान में बादल छाए हुए हैं। बादलों के साथ ठंडी हवा और बारिश ने दिल्ली के मौसम में बड़ी तब्दीली दर्ज की है। नोएडा में भी आज सुबह से बारिश जारी है। दिल्ली में आज हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। न्यूनतम तापमान 21 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री बना हुआ है।

उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट


उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्र में अगले 24 घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसे लेकर कुमाऊं क्षेत्र में रेड तो गढ़वाल क्षेत्र में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद शासन-प्रशासन भी अलर्ट मोड में आ गए हैं। भारी बारिश को देखते हुए नदियों, नालों के किनारे बसे लोगों के साथ ही भूस्खलन संभावित इलाकों में बसे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। उत्तराखंड में बारिश के अलर्ट को देखते हुए कुमाऊं के पांच जिलों में शुक्रवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में अगले चार दिन बारिश, अलर्ट जारी, किसान बरते ये सावधानी



बिहार के कई जिलों में बाढ़ की आशंका


बिहार में एक बार फिर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। नेपाल में हो रही बारिश की वजह से गंडक नदी के जलस्तर बढ़ गया है। गोपालगंज के छह प्रखंडों में 43 गांवों में बाढ़ आने की आशंका है। गंडक नदी में उफान से पश्चिमी चंपारण, सारण और गोपालगंज के निचले क्षेत्रों में पानी फैलने का खतरा है। नेपाल में हो रही बारिश को लेकर जल संसाधन विभाग ने हाइअलर्ट जारी किया है।

यूपी में बारिश का ऑरेंज अलर्ट


उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान कुछ जिले में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। आकाशीय बिजली गिरने से बाराबंकी में 2, सुलतानपुर, अयोध्या, फतेहपुर, महोबा में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, चित्रकूट में दो लोगों की मौत बारिश के कारण हुए हादसे में हो गई। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कई इलाकों में रिकॉर्ड बारिश दर्ज हुई। इनमें महाराजगंज में 41, गोंडा में 36, अयोध्या में 31, गोरखपुर में 30,श्रावस्ती में 23, सिद्धार्थनगर में 22 सेमी रिकॉर्ड बारिश रिकार्ड की गई। बारिश की वजह से अयोध्या, सुल्तानपुर और रायबरेली में स्कूल को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

यह भी पढ़ें

यूपी के 50 जिलों में भारी बारिश का मौसम अलर्ट, ठंड का आगाज




इन राज्यों में भी होगी बारिश


मौसम विभाग के अनुसार आगामी 10 अक्तूबर तक उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। कुछ इलाकों में गरज के साथ बौछारें पढ़ने की आशंका है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर सहित पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, यूपी, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, केरल, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम तथा त्रिपुरा में बारिश हो सकती है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

दिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारगुजरात चुनाव में 'आप' को झटका, वसंत खेतानी भाजपा में शामिल केजरीवाल निराशादिल्ली के स्कूल में बम की सूचना से मचा हड़कंप, डिस्पोजल स्क्वॉड मौके परगुजरात चुनाव: भाजपा के पूर्व मंत्री जय नारायण व्यास बेटे के साथ कांग्रेस में शामिलऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, युवराज को भी छोड़ा पीछेFIFA 2022 : मोरक्को से हारने पर बेल्जियम में दंगा, पथराव के दौरान दागे आंसू गैस के गोले, कई गिरफ्तारएनालिसिस: मुुलायम की सीट बचाने में कहीं सपा के हाथ से निकल न जाए आजम का गढ़रूबी आ‌सिफ खान बोलीं- भगवान श्रीराम ही हमारे पैंगबर थे, सबसे श्रेष्ठ है सनातन धर्म
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.