script

PM मोदी से मिलीं बंगाल CM ममता बनर्जी, विकास योजनाओं के 1 लाख करोड़ के बकाए फंड की मांग की

locationनई दिल्लीPublished: Aug 05, 2022 07:31:39 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी इन समय चार दिनों की यात्रा पर राजधानी दिल्ली आई हुई हैं। आज उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मसलों पर बातचीत हुई।

pm_modi_mamta_banarjee_meet.jpg

West Bengal CM Mamata Banerjee meeting with PM Narendra Modi in Delhi

Mamata Banerjee pm modi Meeting: शुक्रवार शाम पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं की यह मुलाकात राजधानी दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री आवास में हुई। इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई। इस दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विकास योजनाओं के एक लाख करोड़ के बकाए फंड का मुद्दा उठाया।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने दोनों नेताओं के बीच बातचीत करते हुए एक तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपने राज्य के लिए केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले एक लाख करोड़ के बकाए की मांग की। जिसमें मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, समग्र शिक्षा मिशन, मिड डे मिल, स्वच्छ भारत अभियान, जीएसटी सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं के मद में उक्त राशि केंद्र पर बकाया है।

 

https://twitter.com/MamataOfficial?ref_src=twsrc%5Etfw

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मिलेंगी ममता बनर्जी-
इन दोनों शीर्ष नेताओं के बीच हुई बातचीत के बारे में अभी तक किसी ओर से कोई आधिकारिक जानकारी तो नहीं दी गई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में चर्चा है कि ममता ने इस दौरान पीएम से राज्य के विकास मद के केंद्र के बकाय राशि के शीघ्र भुगतान की मांग की है। पीएम मोदी से मिलने के बाद ममता बनर्जी का राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने का भी कार्यक्रम है।

उपराष्ट्रपति चुनाव के दौरान भी दिल्ली में ही रहेंगी ममता-
इससे पहले तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने दिल्ली पहुंचने के बाद अपनी पार्टी के सांसदों से मुलाकात की थी। जिसमें उन्होंने संसद के चल रहे मानसून सत्र और 2024 के लोकसभा चुनाव की राह पर चर्चा की। ममता बनर्जी उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के दौरान भी दिल्ली में मौजूद रहेंगी। जिसके लिए भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ को मैदान में उतारा है।

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी से मिलने के लिए 17 मिनट पहले क्यों पहुंची ममता बनर्जी

शिक्षक भर्ती घोटाला विवाद के बीच ममता का दिल्ली दौरा-
बताते चले कि ममता बनर्जी का यह दौरा उस समय हो रहा है, जब उनकी सरकार शिक्षक भर्ती घोटाला को लेकर विवादों में फंसी है। ममता बनर्जी के पूर्व सहयोगी और मंत्री पार्थ चटर्जी पर करोड़ों रुपए के घोटाले का आरोप है। मंत्री की करीबी अर्पिता मुखर्जी के घर से करोड़ों रुपए बरामद होने के बाद दोनों को रिमांड में भेजा जा चुका है।

सात अगस्त को नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगी ममता-
चार दिनों की दिल्ली यात्रा पर आई ममता बनर्जी के सात अगस्त को होने वाली नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक में भाग लेने की भी संभावना जताई गई है। बता दें कि पिछली बार वो इस मीटिंग में शामिल नहीं हुई थी। नीति आयोग की यह बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता होगी। ऐसे में सात अगस्त को ममता बनर्जी और पीएम मोदी का फिर से मिलने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो