scriptWest Bengal Legislative By-Polls: तृणमूल ने चार विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम किए घोषित, जानिए किसको मिला मौका | West Bengal Legislative By-Polls: Trinamool announces names of candidates for four assembly seats | Patrika News
राष्ट्रीय

West Bengal Legislative By-Polls: तृणमूल ने चार विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम किए घोषित, जानिए किसको मिला मौका

West Bengal Legislative By-Polls: पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को होने वाले उपचुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस ने शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी।

नई दिल्लीJun 14, 2024 / 02:36 pm

Shaitan Prajapat

West Bengal Legislative By-Polls: पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को होने वाले उपचुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस ने शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। टीएमसी ने 2021 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर उत्तर दिनाजपुर जिले की रायगंज सीट से जीतने वाली कृष्णा कल्याणी को उसी सीट से उम्मीदवार बनाया है। लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने विधानसभा के इस्तीफा दे दिया था और तृणमूल के टिकट पर रायगंज लोकसभा सीट से लड़ी थीं, हालांकि वह हार गईं।

पार्टी ने इनको दिया टिकट

इसी तरह, मुकुट मणि अधिकारी भी नादिया जिले की राणाघाट दक्षिण सीट से भाजपा के टिकट पर विधानसभा के लिए चुने गये थे। वह भी इस्तीफा देकर तृणमूल के टिकट पर राणाघाट लोकसभा सीट से लड़े और हार गये। अब सत्तारूढ़ दल ने उन्हें राणाघाट विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने माणिकताल विधानसभा सीट से सुप्ति पांडे को टिकट दिया है। उनके पति साधन पांडे के निधन से यह सीट खाली हुई है, जो तृणमूल कांग्रेस विधायक थे।

बागढ़ा सीट पर असली ट्विस्ट

असली ट्विस्ट उत्तर 24 परगना जिले के बागढ़ा विधानसभा सीट पर देखने को मिला है। यहां से भाजपा के टिकट पर जीते बिश्वजीत दास विधायकी से इस्तीफा देकर तृणमूल के टिकट पर बनगांव लोकसभा सीट से खड़े हुए थे। वह भी हार गये। लेकिन, तृणमूल ने उन्हें दोबारा बागढ़ा विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाने की बजाय उपचुनाव में मधुपर्णा ठाकुर को टिकट दिया है, जो पार्टी की राज्यसभा सांसद ममता बाला ठाकुर की बेटी हैं। वह बनगांव से दो बार के लोकसभा सांसद और केंद्र में मौजूदा पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर की करीबी रिश्ते में बहन हैं।

तैनात की जाएगी CRPF और BSF की 55 कंपनियां

हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव के विधानसभा क्षेत्रवार आंकड़े देखें तो चार में से तीन सीटों रायगंज, बागढ़ा और राणाघाट पर भाजपा को बढ़त है जबकि तृणमूल कांग्रेस माणिकताल में आगे है। भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने 10 जुलाई को पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) कर्मियों की 55 कंपनियां तैनात करने का फैसला किया है। सूत्रों ने बताया कि सीएपीएफ कंपनियों की तैनाती और रूट मार्च मतदान के दिन से लगभग एक महीने पहले 15 जून को शुरू हो जाएंगे।

Hindi News/ National News / West Bengal Legislative By-Polls: तृणमूल ने चार विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम किए घोषित, जानिए किसको मिला मौका

ट्रेंडिंग वीडियो