scriptWest Bengal:Mamata Banerjee has false degree of Georgia University-BJP | University Chancellor Row: बीजेपी विधायक ने लगाया बड़ा आरोप, 'ममता बनर्जी के पास जॉर्जिया यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री' | Patrika News

University Chancellor Row: बीजेपी विधायक ने लगाया बड़ा आरोप, 'ममता बनर्जी के पास जॉर्जिया यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री'

राज्यपाल जगदीप धनखड़ की जगह ममता बनर्जी 32 विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति बनने जा रही हैं। ममता सरकार ने इसके लिए पश्चिम बंगाल विधानसभा में विधेयक भी पारित किया था, मगर इसके विरोध में भाजपा विधायकों ने वाकआउट कर लिया।

नई दिल्ली

Published: June 16, 2022 12:54:44 pm

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी ने खुद को विश्वविद्यालयों का कुलपति बनाने के लिए पारित विधेयक को राज्यपाल के पास अनुमति के लिए भेजा है। इसी बीच पश्चिम बंगाल के विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी पर आरोप लगाते हुए कहा कि जॉर्जिया विश्वविद्यालय की झूठी डिग्री के साथ वो चांसलर कैसे बन सकती हैं? बता दें, बुधवार को राज्यपाल जगदीप धनखड़ की जगह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय का कुलपति बनाने के प्रावधान वाला विधेयक भी पारित कर दिया है।
बीजेपी विधायक ने लगाया बड़ा आरोप, 'ममता बनर्जी के पास जॉर्जिया यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री'
बीजेपी विधायक ने लगाया बड़ा आरोप, 'ममता बनर्जी के पास जॉर्जिया यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री'
वहीं इससे पहले सोमवार को बंगाल विधानसभा में एक विधेयक को पारित किया गया था, जिसमें राज्यपाल से यूनिवर्सिटी के चांसलर पद से हटाने और सीएम ममता बनर्जी को इस पद पर बिठाने का प्रावधान है। तो वहीं मंगलवार को राज्य के निजी विश्वविद्यालयों में विजिटर के रूप में शिक्षा मंत्री को नियुक्त किये जाने की वकालत करने वाले विधेयक को पारित कर दिया गया।
वहीं बीजेपी नेता ने राज्य सरकार की आलोचना करते हुए कहा की जिनके पास इतने विभाग हैं, उन विभागों को संभालने का समय नहीं हैं तो वो इतने सारे विश्वविद्यालयों का भार कैसे संभालेगें? बीजेपी ने आरोप लगाया कि, ''राज्य में शिक्षा में भ्रष्टाचार सबसे ज्यादा है. इस भ्रष्टाचार को बढ़ाने के प्रयास हो रहे हैं। तृणमूल को इतनी दिक्कतें हैं क्योंकि राज्यपाल भ्रष्टाचार की बात करते हैं।"
बीजेपी ने आरोप लगाया कि, ''राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में भ्रष्टाचार सबसे ज्यादा है। इस भ्रष्टाचार को बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। तृणमूल को इतनी दिक्कतें इसलिए हो रही हैं क्योंकि राज्यपाल भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाते रहे हैं।" जिसके बाद तृणमूल कांग्रेस ने राज्यपाल धनखड़ पर विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति में अनियमितता के आरोप लगाए और कार्रवाई के संकेत दिए।

यह भी पढ़ें

पश्चिम बंगाल ने पास किया विधेयक, राज्यपाल की जगह सीएम ममता होंगी राज्य विश्वविद्यालयों की चांसलर

तो वहीं पश्चिम बंगाल के विपक्ष के नेता, सुवेंदु अधिकारी ने कहा, "जॉर्जिया विश्वविद्यालय की झूठी डिग्री के साथ, वह चांसलर बन जाएगी? हमें विश्वास नहीं होता। वह डॉक्टरेट क्यों नहीं लिख सकती?" इसके साथ हीं सुवेंदु अधिकारी ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ से विधेयक को केंद्र के पास भेजने की मांग की है। उन्होंने कहा की राज्यपाल के पास इस विधेयक को रोकने के तीन तरीके हैं।
पहला तो यह की वो विधेयक सरकार को वापस भेज सकते हैं। हालांकि विधेयक लौटाने का अधिकार एक बार ही है। दूसरा, राज्यपाल विधेयक को अपने पास अनिश्चित काल के लिए होल्ड कर सकते हैं। तो वहीं तीसरा तरीका ये है की वो निर्देश के लिए केंद्र सरकार को भेज सकते हैं। आपको बता दें, जब तक राज्यपाल की अनुमति नहीं मिलेगी तब तक बंगाल सरकार संवैधानिक तौर पर इसे लागू नहीं सकती है।

यह भी पढ़ें

अब राज्यपाल की जगह शिक्षा मंत्री होंगे विश्वविद्यालयों के विजिटर, विधानसभा ने पारित किया बिल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आई सामने- गर्दन पर चाकू का गहरा घाव, दिमाग व आखं की नस और खाने की नली डैमेजहैदराबाद के राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में BJP नेताओं ने पकड़ा 'जासूस', दस्तावेज की ले रहा था फोटोपाकिस्तानी जासूस को 5 साल का कारावास:ATS की स्पेशल कोर्ट ने सुनाई सजा, सेना की जासूसी करते हुए पहले हुआ था गिरफ्तारIND vs ENG, 5th Test Match Day 3 Live Updates: भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड 284 रनों पर ढेरतेलंगाना, केरल, बंगाल, तमिलनाडु में बनाएंगे सरकार, BJP की बड़ी बैठक में नेताओं ने लिया संकल्पबिहार ने सड़क निर्माण में बनाया रिकॉर्ड, 98 घंटे में बना दी 38 किलोमीटर रोडMonsoon Update : राजस्थान में अति भारी बारिश की चेतावनी, 5 से बारिश का नया दौरउदयपुर हत्याकांड पर कैलाश विजयवर्गीय का कांग्रेस पर तंज, बोले- वो इसे सामान्य कत्ल मान रहे, जबकि...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.