scriptWest Bengal News: TMC MP Abhishek Banerjee’s sister-in-law Menaka Gambhir appears before ED in coal scam case | West Bengal News: ED दफ्तर पहुंची अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर, कोयला घोटाले के संबंध में होगी पूछताछ | Patrika News

West Bengal News: ED दफ्तर पहुंची अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर, कोयला घोटाले के संबंध में होगी पूछताछ

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमुल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी काफी समय से कोयला घोटाले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय के निशाने पर हैं। अब इस मामले में उनकी साली मेनका गंभीर भी ईडी की रडार पर आ गई हैं। इस मामले में उनसे पूछताछ ते लिए ईडी ने उन्हें समन जारी किया था, जिसके बाद वह ईडी के कार्यालय पहुंच गई हैं।

Published: September 12, 2022 03:55:57 pm

तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा समन जारी कर तलब किया गया था। जिसके बाद अब मेनका गंभीर कोलकाता के ईडी कार्यालय पहुंच गई हैं। आज उनसे कोयला घोटाला मामले के संबंध में ईडी द्वारा पूछताछ की जाएगी। इसके पहले भी ईडडी द्वारा मेनका गंभीर को समन जारी किया गया था। जिसके बाद मेनका समन में दिए गए वक्त के अनुसार ईडी कार्यलय पहुंच गई थी। मगर जब वो वहां पहुंची तो उन्हें कार्यालय पर ताला लटका हुआ मिला था।
TMC MP Abhishek Banerjee’s sister-in-law Menaka Gambhir appears before ED in coal scam case
TMC MP Abhishek Banerjee’s sister-in-law Menaka Gambhir appears before ED in coal scam case
 

देर रात ईडी कार्यालय पहुंची थी मेनका गंभीर


बताया जा रहा है कि ईडी ने गंभीर को गलती से सोमवार को दोपहर साढ़े 12 बजे के बजाय रविवार देर रात साढ़े 12 बजे पेश होने का नोटिस जारी कर दिया था, जिसके बाद उन्हें दोपहर दो बजे तक पेश होने के लिए नया समन जारी किया गया। गंभीर पहले के समन के अनुसार देर रात करीब 12 बजकर 40 मिनट पर सॉल्ट लेक में सीजीओ कॉम्प्लेक्स में ईडी के कार्यालय पर पहुंच गई थीं लेकिन उन्हें वहां ताला लगा मिला।
 

एजेंसी द्वारा जारी किए गए समन में था टाइपोग्राफ़िकल एरर


सूत्रों ने बताया कि नीले रंग का कुर्ता पहने हुए गंभीर ईडी कार्यालय पहुंचीं और उन्हें वहां ताला लगा मिला था, जिसके बाद वह वहां एक तस्वीर खिंचवाकर लौट गयीं। बाद में एजेंसी ने नोटिस में दिए समय को ‘टाइपोग्राफ़िकल एरर’ बताया, जिसके चलते PM के बजाय AM हो गया था। गंभीर अपने वकील के साथ ईडी कार्यालय पहुंची थीं। सूत्रों के मुताबिक एजेंसी ने इस 'गलती' के लिए खेद जताया है और इसके साथ हीं गंभीर को सोमवार को एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए नया समन भेजा गया।
 

अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी से पूछताछ कर चुकी है ईडी


बता दें, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमुल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी काफी समय से कोयला घोटाले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय के निशाने पर हैं। ईडी उनसे अब तक कई बार पूछताछ कर चुकी है। उनकी पत्नी रूजिरा बनर्जी से भी पूछताछ हो चुकी है। जांच एजेंसी के रडार पर अब रूजिरा की बहन और अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर है।
 

ईडी ने दिल्ली में पेश होने के लिए कहा तो होईकोर्ट पहुंच गई थीं मेनका गंभीर


इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर से दिल्ली में पूछताछ करना चाहती थी। लेकिन मेनका इसके खिलाफ कोलकाता हाईकोर्ट चली गईं। गंभीर ने ईडी के समन को यह कहते हुए चुनौती दी थी कि उन्हें कोयला घोटाल मामले के संबंध में 5 सितंबर को दिल्ली में पेश होने के लिए कहा गया और उन्होंने अदालत से एजेंसी को कोलकाता में पूछताछ करने का निर्देश देने का अनुरोध किया था।
 

अनूप माझी उर्फ लाला है कोयला तस्करी का मास्टरमाइंड


अगस्त में अदालत ने ईडी को निर्देश दिया कि वह गंभीर से कोलकाता स्थित अपने क्षेत्रीय कार्यालय में पूछताछ करें, न कि दिल्ली में। इस दौरान हाईकोर्ट ने सुनवाई की अगली तारीख तक उनके खिलाफ कोई कठोर कदम न उठाने का आदेश भी दिया। बता दें कि कोयला तस्करी मामले का मास्टरमाइंड अनूप माझी उर्फ लाला है। आरोप है कि वह अभिषेक बनर्जी का करीबी रहा है। लाला के खाते से कोयला तस्करी मामले से जुड़े अरबों रुपये का ट्रांसफर विदेश किया गया है। इसमें अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजीरा बनर्जी और उनकी साली मेनका गंभीर के बैंकॉक स्थित खाते का इस्तेमाल हुआ है। दोनों मूल रूप से बैंकॉक में ही पली बढ़ी हैं और उनके मां-बाप वहीं रहते हैं।

यह भी पढ़ें

कोयला घोटाले में ममता का एक और मंत्री रडार पर, सीबीआई ने 6 ठिकानों पर मारा छापा

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

वायु सेना छोड़ राजनीति में आए झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए भरा नामांकनलोन लेना हुआ महंगा, RBI ने लगातार चौथी बार 0.50 फीसदी बढ़ाया रेपो रेट, ज्यादा चुकाना होगी EMIअरविंद केजरीवाल का चौंकाने वाला दावा! अब राघव चड्ढा होंगे गिरफ्तारकांग्रेस आलाकमान ने दिखाए सख्त तेवर, गहलोत-पायलट खेमे को लेकर लिया ये बड़ा फैसलादिग्विजय नहीं भरेंगेे नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष पद की दावेदारी पर संशय बरकरारएक माह में ही काबुल में एक और भीषण आतंकी हमला, निशाने पर शिया-हजारा समुदाय, दो दर्जन से अधिक छात्रों की हत्यारेलवे ने शुरू की अच्छी सर्विस, अब ट्रेन में सोते समय नहीं छूटेगा आपका स्टेशन, जानिए कैसे मिलेगी जानकारीWeather Report: दिल्ली सहित इन राज्यों से विदा हुआ मानसून, जानिए इस वर्ष कितनी कम हुई बारिश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.