scriptक्या है IREDA, मोदी सरकार क्यों इसमें करने जा रही 1500 करोड़ रुपए का निवेश, जानिए सब कुछ | what is IREDA in which central government is investing 1500 crores | Patrika News
राष्ट्रीय

क्या है IREDA, मोदी सरकार क्यों इसमें करने जा रही 1500 करोड़ रुपए का निवेश, जानिए सब कुछ

केंद्र सरकार ने इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड यानी (IREDA) में 1500 करोड़ रूपये निवेश करने का फैसला किया है। मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए बताए इसके फायदे

नई दिल्लीJan 20, 2022 / 08:06 am

Arsh Verma

what is IREDA in which central government is investing 1500 crores

Union Minister Anurag Thakur

केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि वह इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA) में 1500 करोड़ रूपये का निवेश करेगी। लोगों के लिए अच्छी बात ये है कि सरकार के इस निर्णय से अब रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में काम करने वालों को आसानी से अधिक मात्रा में लोन मिल सकेगा। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक के बाद जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि निवेश का फैसला इसलिए लिया गया है ताकि इस क्षेत्र को 12,000 करोड़ रुपए तक का लोन दिया जा सके।
मंत्री अनुराग ठाकुर प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले:
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि यह कंपनी रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में बड़ी भूमिका निभाती है और इस सेक्टर को फाइनेंस करने के लिए ही कंपनी स्थापित की गई थी। मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इरेडा की नेटवर्थ 3000 करोड़ रुपए है। ऐसे में कंपनी 600 करोड़ तक का ही लोन दे सकती है।

इसी को ध्यान में रखते हुए आज निर्णय हुआ है कि इसमें 1500 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसका लाभ यह होगा कि अतिरिक्त इक्विटी के आने से रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में इरेडा 12000 करोड़ रुपए तक का लेंडिंग कर सकेगा। इससे 3500 से 4000 मेगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी बनाने में मदद मिलेगी।
यह भी पढ़ें

कोरोना वैक्सीन से बनी इम्यूनिटी कितने दिन करती है असर, रिसर्च में सामने आया बड़ा खुलासा

6 वर्षों में 8800 करोड़ से बढ़कर 28000 करोड़ रुपए हुआ इरेडा का पोर्टफोलियो:
अनुराग ठाकुर ने कहा कि रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में मोदी सरकार में बहुत काम हुआ है, जिसमें इरेडा की काफी बड़ी भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 6 वर्षों में इरेडा का पोर्टफोलियो 8800 करोड़ से बढ़कर 28000 करोड़ रुपए हो गया है। लेकिन आरबीआई के नियमों के अनुसार, नेटवर्थ का 20 प्रतिशत ही कोई कंपनी लोन के रूप में दे सकती है।

Home / National News / क्या है IREDA, मोदी सरकार क्यों इसमें करने जा रही 1500 करोड़ रुपए का निवेश, जानिए सब कुछ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो