scriptwhat is IREDA in which central government is investing 1500 crores | क्या है IREDA, मोदी सरकार क्यों इसमें करने जा रही 1500 करोड़ रुपए का निवेश, जानिए सब कुछ | Patrika News

क्या है IREDA, मोदी सरकार क्यों इसमें करने जा रही 1500 करोड़ रुपए का निवेश, जानिए सब कुछ

केंद्र सरकार ने इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड यानी (IREDA) में 1500 करोड़ रूपये निवेश करने का फैसला किया है। मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए बताए इसके फायदे

नई दिल्ली

Updated: January 20, 2022 08:06:52 am

केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि वह इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA) में 1500 करोड़ रूपये का निवेश करेगी। लोगों के लिए अच्छी बात ये है कि सरकार के इस निर्णय से अब रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में काम करने वालों को आसानी से अधिक मात्रा में लोन मिल सकेगा। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक के बाद जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि निवेश का फैसला इसलिए लिया गया है ताकि इस क्षेत्र को 12,000 करोड़ रुपए तक का लोन दिया जा सके।
what is IREDA in which central government is investing 1500 crores
Union Minister Anurag Thakur
मंत्री अनुराग ठाकुर प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले:
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि यह कंपनी रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में बड़ी भूमिका निभाती है और इस सेक्टर को फाइनेंस करने के लिए ही कंपनी स्थापित की गई थी। मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इरेडा की नेटवर्थ 3000 करोड़ रुपए है। ऐसे में कंपनी 600 करोड़ तक का ही लोन दे सकती है।

इसी को ध्यान में रखते हुए आज निर्णय हुआ है कि इसमें 1500 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसका लाभ यह होगा कि अतिरिक्त इक्विटी के आने से रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में इरेडा 12000 करोड़ रुपए तक का लेंडिंग कर सकेगा। इससे 3500 से 4000 मेगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी बनाने में मदद मिलेगी।
यह भी पढ़ें

कोरोना वैक्सीन से बनी इम्यूनिटी कितने दिन करती है असर, रिसर्च में सामने आया बड़ा खुलासा

6 वर्षों में 8800 करोड़ से बढ़कर 28000 करोड़ रुपए हुआ इरेडा का पोर्टफोलियो:
अनुराग ठाकुर ने कहा कि रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में मोदी सरकार में बहुत काम हुआ है, जिसमें इरेडा की काफी बड़ी भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 6 वर्षों में इरेडा का पोर्टफोलियो 8800 करोड़ से बढ़कर 28000 करोड़ रुपए हो गया है। लेकिन आरबीआई के नियमों के अनुसार, नेटवर्थ का 20 प्रतिशत ही कोई कंपनी लोन के रूप में दे सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.