scriptनहीं आएंगे अब आपके घर मच्छर! बस करना होगा ये छोटा सा काम… | tips for mosquito free home | Patrika News

नहीं आएंगे अब आपके घर मच्छर! बस करना होगा ये छोटा सा काम…

locationभोपालPublished: Apr 13, 2018 04:32:44 pm

अब आपके घर न तो नए मच्छर आएंगे और न ही पूर्व में पनप चुके मच्छर ही घर में रह पाएंगे। अपनाएं बिना नुकसान वाले ये उपाय…

make your home mosquito free

भोपाल। मौसम में बदलाव के साथ ही जगह जगह मच्छरों का पनपना फिर शुरू हो गया है। ऐसे में घरों में आने वाले मच्छर रात को सोना तो क्या शाम को घर में बैठना तक मुश्किल कर देते हैं।


इसमें भी यदि आपके घर में बच्चे हों तो उनकी सुरक्षा की चिंता सबसे अधिक होना स्वाभाविक ही है। रात में घरों में उत्पात मचाने वाले ये मच्छर न केवल नींद में खलल डालने का काम करते हैं, बल्कि सेहत पर भी खतरा बन जाते हैं।

 

ऐसे में मच्छरों से निपटने के लिए हम कई प्रकार के उपाय करते हैं, लेकिन ये मच्छर हैं कि कुछ दिनों तक तो ठीक पर फिर इनको इन चीजों का भी असर होना लगभग खत्म हो जाता है और ये फिर परेशान करने लगते हैं।

child
इतना ही नहीं हममें से ज्यादातर लोग मच्छरों को मारने के लिए रासायनिक कीटनाशकों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन रासायनिक एजेंटों को एलर्जी का कारण भी माना जाता है और यह कई मामलों में हमारे लिए हानिकारक भी होते हैं।
ऐसे में यदि आप इन बीमारी फैलाने वाले इन मच्छरों से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो यहां हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिनको आजमाने के बाद मच्छर आपको परेशान करने की हिम्मत भी नहीं करेंगे।

अपने को मच्छरों की परेशानियों से मुक्त रखने के संबंध में डॉ.राजकुमार कई घरेलू व प्राकृतिक उपाय बताते हैं, उनका कहना है इन प्राकृतिक उपायों से जहां एक ओर हम इन बीमारी फैलाने वाले मच्छरों से मुक्ति पा सकते हैं, वहीं ये उपाय हमें किसी भी तरह हानि भी नहीं पहुंचाते हैं।
tulsi

ये हैं उपाय:
इन उपायों में तेल के अलावा कुछ जलाने योग्य चीजें, कुछ छिड़काव वाले पदार्थ व कुछ पौधे शामिल हैं, जो हमें मच्छरों से राहत देने में मददगार सिद्ध होते हैं।

– पौधा:
1. तुलसी : पैरासाईटोलौजी रिसर्च जर्नल में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार तुलसी मच्छर के लार्वा को मारने में अत्यंत प्रभावी है और मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है। इसके अलावा, आयुर्वेद के अनुसार भी आप मच्छरों से बचने के लिए बस अपनी खिडक़ी के पास एक तुलसी का पौधा रखें। यह मच्छरों का घर में प्रवेश करने से रोकते हैं एवं उनका उत्पन्न होने का रोकथाम करते हैं।

2. वृक्षारोपण : अगर आपको यह लगता है कि पेड़ और झाडिय़ां मच्छरों का उत्पन्न करती हैं तो आप गलत हैं। झाडिय़ों और पेड़ों का सही तरह रोपण करना आपके घर को मच्छरमुक्त रख सकता है। तुलसी की झाडिय़ां, पुदीना, गेंदा, नींबू, नीम और सिट्रोनेला घास का रोपण मच्छरों को पैदा होने से रोकने में बेहद मददगार हैं।

kapor
3. पुदीना : बाईयोरिसोर्स टेक्नोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार पुदीने का तेल या मिंट एक्सट्रैक्ट किसी भी अन्य कीटनाशक जितना प्रभावी पाया गया है।

आप कई तरीकों में पुदीने के पत्तों और एसेंस का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने शरीर पर इसका तेल लगा सकते हैं या अपने कमरे की खिडक़ी के बाहर पौधा रख सकते हैं, या एक वेपराइजऱ में डालकर कमरे में पुदीने की सुगंध भर सकते हैं जिससे मच्छर भाग जाएंगे। या फिर आप पानी के साथ मिंट स्वाद वाले माउथवॉश का मिश्रण बनाकर अपने घर के आसपास यह स्प्रे सकता हैं।
– जलाने योग्य पदार्थ:
1. कपूर : मच्छरों से बचाव करने के लिए कपूर का उपयोग अद्भुत काम करता है। अन्य प्राकृतिक उत्पादों की तुलना में ये पेड़ से निचोड़ा हुआ यौगिक सबसे लंबे समय तक मच्छर से बचाता है।
एक कमरे में कपूर जलाएं और सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें।15-20 मिनट के लिए इसे इस तरह से छोड़ दें और एक मच्छर मुक्त वातावरण पाएं।
spray

– स्प्रे:
1. लैवेंडर : यह ना ही सिर्फ खुशबूदार है बल्कि एक शानदार तरीका भी है मच्छरों से बचने का। इस फूल की खुशबू अक्सर मच्छरों के लिए बहुत कड़ी है और उन्हें काटने से असमर्थ कर देती हैं।
इस घरेलू उपाय के उपयोग के लिए लैवेंडर के तेल का एक कमरे में प्राकृतिक फ्रेशनर के रूप में छिडक़ें या और अच्छे परिणाम के लिए (आप अपने क्रीम के साथ मिश्रण कर सकते हैं) आपकी त्वचा पर इसे मलें।

2. लहसुन : मच्छरों को दूर रखने का ये एक प्रमुख तरीका है। यह बदबूदार हो सकता है लेकिन यही कारण से मच्छर भाग जाते हैं। लहसुन की तीखी और कटु गंध मच्छर के काटने से और यहां तक कि घर में प्रवेश करने से भी रोकती हैं।

इस उपाय का उपयोग करने के लिए आप लहसुन की कुछ फली पीसकर पानी में उबाल लें और जिस कमरें को आप मच्छर मुक्त रखना चाहते हैं वहां चारों ओर इसका स्प्रे करें।

lehsun

3. गंजनी (सिट्रोनेला) : गंजनी तेल गंजनी घास से निचोड़ा एक सुगंध तेल है। यह तेल काफी आसानी से मच्छर के काटने से बचाता है। इतना, कि कई लोग इसके प्रयोग का सहारा लेते हैं बजाय कि रासायनिक एजेंटों के। केवल इतना करने की ज़रूरत है कि एक मोमबत्ती में इसके एक्सट्रैक्ट को डालें या एक वेपराइजऱ में ऐसा करने से आप मच्छरमुक्त रहें।


– तेल:
1. नीम का तेल : नीम मानव शरीर के लिए काफी लाभदायक है। स्वास्थ्यवर्धक होने के अलावा यह एक मच्छर नाशक भी है। अमेरिकन मस्कीटो कंट्रोल असोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि 1:1 अनुपात में नारियल तेल के साथ नीम के तेल का मिश्रण मच्छर-मुक्त रखने का एक प्रभावी तरीका है।
एक शक्तिशाली जीवाणुरोधी, कवक विरोधी (एंटी फंगल), विषाणु (एंटी वायरस) एवं प्रोटोज़ोआल विरोधी एजेंट होने के नाते, नीम आपकी त्वचा में एक विशेष गंध छोड़ता है, जो मच्छरों को आपसे दूर रखती है। एक प्रभावी कीटनाशक मिश्रण बनाने के लिए बराबर भागों में नीम का तेल और नारियल तेल मिलाएं और अपने शरीर (सभी उजागर भागों) पर लगाएंं। यह कम से कम आठ घंटे के लिए मच्छर के काटने से रक्षा करेगा।

tel

2. नीलगिरी और नींबू का तेल: डॉ. राजकुमार के अनुसार सीडीसी( सेंटर फॉर डिसीज़ कंट्रोल ) द्वारा सिफारिश किया गया नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण प्राकृतिक रूप से मच्छरमुक्त रखने का एक बहुत असरदार उपाय है।


नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल के असर करने की वजह एक सक्रिय घटक सिनियोल है, जो त्वचा पर लगाने पर एंटीसेप्टिक और कीट विकर्षक दोनों के गुण देता है। इस मिश्रण के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह प्राकृतिक है।
इस मिश्रण का उपयोग करने के लिए बराबर अनुपात में नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण बनाएं और आपके शरीर पर इसका इस्तेमाल करें।

3. टी ट्री ऑइल : यह आपकी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद और एक बहुत शक्तिशाली जीवाणुरोधी होने के अलावा मच्छरों को दूर भगाने के लिए एकदम उचित है? अपनी गंध, कवक रोधी और जीवाणुरोधी गणों की वजह से ये आपको मच्छरों के काटने से बचाता है और उन्हें दूर भगाने में मदद करता हैं।
आप इस उपाय का उपयोग करना चाहते हैं तो अपनी त्वचा पर कुछ इसका तेल मलें या उसकी थोड़ी बूंदें एक वेपराइजऱ में डालें। इस तरह इस तेल की महक हवा में फैलकर मच्छरों को दूर रखती है।

refel

ये भी है खास उपाय(घर में ही ऐसे बनाएं मच्छर मारने की रिफिल)…


यदि आप केवल रिफिल का ही इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उसे लिए भी उपाय है। सामान्यत: हम व आप मच्छर मारने के लिए मॉसकिटो किलर की मशीन लेकर आते हैं और जब उसकी रिफिल खत्म हो जाती है, तो बजार से नई भरी हुई रिफील खरीदतें हैं।

 

वहीं कुछ जानकारों का यह भी कहना है कि ये रिफिल हमारी सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में घर बैठे ही रिफिल तैयार करने के बारे में जानकारों का कहना हैं, एक तो ये सस्ती पड़ती है दूसरा ये किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं देती है।

 

ऐसे घर बैठे तैयार ऐसे करें रिफील…
सबसे पहले एक खाली ‘रिफील’ लें और उसका ढक्कन खोल लें। उसके बाद एक ‘ज्योत कपूर’ लें और उसको किसी चीज की मदद से पीस लें। फिर उसके बाद ‘तारपीन का तेल’ लें।

ये आपको किसी भी हार्डवेयर की दुकान में असानी से मिल जाएगा। अब पीसी हुई कपूर को खाली रिफील में डाल दें और उसके बाद इसमें ‘तारपीन का तेल’ भी डाल दें और रिफील का ढक्कन बंद कर उसको अच्छी तरह से हिलाकर मिला लें।

तो इस तरह अब आपकी नई रिफील बनकर तैयार हो गई है। आपकी ये घरेलु नुस्खे से तैयार रिफिल बाजार की रिफिल से ज्यादा चलेगी और न ही ये आपकी सेहत को कोई नुक्सान पहुंचाएंगी।

साथ ही इसमें मौजूद कपूर घर में मच्छरों के साथ साथ अन्य कीटाणुओं को भी खत्म कर देगा। घर में हवा भी साफ़ रहेगी!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो