scriptसलमान रुश्दी पर 15 बार चाकुओं से वार करने वाला 24 वर्षीय हादी मतार कौन है? | Who is Hadi Matar who stabbed Salman Rushdie in New York | Patrika News

सलमान रुश्दी पर 15 बार चाकुओं से वार करने वाला 24 वर्षीय हादी मतार कौन है?

Published: Aug 13, 2022 12:41:24 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Who is Hadi Matar?: जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर एक अज्ञात हमलावर ने हमला कर दिया जिससे उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। उनपर हमला करने वाले की पहचान हादी मतार के रूप में हुई है और ये ईरान के सुप्रीम लीडर रह चुके अयातोल्ला खोमेनी का बड़ा समर्थक बताया जा रहा है।

Who is Hadi Matar who stabbed Salman Rushdie in New York

Who is Hadi Matar who stabbed Salman Rushdie in New York

शुक्रवार को विवादित किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ के लेखक सलमान रुश्दी पर एक अज्ञात व्यक्ति ने चाकुओं से ताबड़तोड़ हमला कर दिया। ये हमला अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में तब हुआ जब वो एक कार्यक्रम में पहुंचे थे और सम्बोधन शुरू करने वाले थे। उनपर हमला करने वाला हादी मतार ईरान का समर्थक बताया जा रहा है जिसे भीड़ ने मौके पर ही तुरंत दबोच लिया था। ये हमलावर फिलहाल न्यूयॉर्क पुलिस की गिरफ्त में हैं। पुलिस का कहना है कि फिलहाल उसने ये हमला क्यों किया इसकी जानकारी नहीं है, लेकिन इसके सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए जो जानकारी सामने आई है उससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

हादी मतार न्यू जर्सी का रहने वाला है और उसके पास कार्यक्रम में शामिल होने का पास भी था। ये फिलहाल न्यूयॉर्क के मैनहैटन में फेयरव्यू के पास रह रहा था। ये कथित तौर पर लेबनानी मूल का है। जब इस शख्स का फेसबुक अकाउंट चेक किया गया तो पता चला ये ईरान का समर्थक है। इसके अकाउंट पर ईरान के सुप्रीम लीडर रह चुके अयातोल्ला खोमेनी और मौजूदा सुप्रीम लीडर अयातोल्ला खमेनेई की फोटो लगी हुई है। ये शख्स ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के समर्थन में कई पोस्ट कर चुका है। इसके अलावा शिया कट्टरपंथ को भी बढ़ावा देने से जुड़े पोस्ट भी करता था।

https://twitter.com/Shayan86/status/1558244129682952194?ref_src=twsrc%5Etfw

बता दें कि अयातोल्ला खोमेनी वही शख्स हैं जिन्होंने सलमान रुश्दी की किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ का विरोध किया था। यही नहीं उनके खिलाफ 1989 में फतवा भी जारी किया था। हादी मतार द्वारा किये गए हमले को इसी फतवे से जोड़कर देखा जा रहा है। फिलहाल पुलिस इस मामले की तह तक जाने के लिए जांच कर रही है और हमलावर से पूछताछ कर रही है।
यह भी पढ़ें

Salman Rushdie ने ऐसा क्या लिखा, मुस्लिम कट्टरपंथी बन गए जान के दुश्मन


हादी मतार काले रंग के कपड़े और मास्क के साथ रुश्दी के कार्यक्रम में पहुंचा था। इस हमले के वक्त मौजूद लोगों का कहना है कि वो अचानक मंच पर चढ़ गया। उसकी इस हरकत को पहले पब्लिक स्टन्ट समझा गया, लेकिन जल्द ही उसने रुश्दी पर हमले शुरू कर दिए। उसने उन्हें कई बार मुक्का मारा और छुरा भी घोंपा। इस हमलावर ने उनपर पर 20 सेकंड के अनर 15 वार किये थे। फिलहाल रुश्दी वेंटिलेटर पर हैं और उनकी हालत गंभीर बनी हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो