scriptWho Is Tapan Kumar Deka Who Become New Director Of Intelligence Bureau | कौन हैं तपन कुमार डेका, जिन्हें मिली इंटेलिजेंस ब्यूरो की कमान | Patrika News

कौन हैं तपन कुमार डेका, जिन्हें मिली इंटेलिजेंस ब्यूरो की कमान

किसी भी देश की तरक्की के लिए जरूरी है उसकी सुरक्षा। अगर देश सुरक्षित है तो तरक्की की नई ईबारत लिख सकता है। देश की सुरक्षा खुफिया एजेंसियां का अहम रोल होता है। भारत की इंटेलिजेंस ब्यूरो समय-समय पर देश की सुरक्षा से जुड़े अलर्ट जारी करती रहती है। तपन कुमार डेका को अब इस ब्यूरों का नया डायरेक्टर नियुक्त किया गया है।

नई दिल्ली

Published: June 25, 2022 10:36:29 am

देश के नए डायरेक्‍टर ऑफ इंटेलिजेंस ब्‍यूरो तपन कुमार डेका होंगे। दरअसल किसी भी देश की सुरक्षा में इंटेलिजेंस ब्यूरो की अहम भूमिका होती है, क्योंकि देश पर उठने वाली हर आंख पर इनकी पैनी नजर होती है और समय रहते खुफिया एजेंसियां ही सबको अलर्ट करतीहैं। ऐसे में इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख के पद पर जिसकी नियुक्ति होती है उसके कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होती है। यही जिम्मेदारी अब तपन कुमार डेका को निभाना है। नए आइबी प्रमुख तपन कुमार डेका के लिए दायित्व नया है, लेकिन कार्यस्थल पुराना ही है। वह अभी तक आइबी के संचालन विंग की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। वह एनएसए चीफ अजित डोभाल के करीबी माने जाते हैं। आइए जानते हैं आखिर कौन है तपन कुमार डेका...
Who Is Tapan Kumar Deka Who Become New Director Of Intelligence Bureau
Who Is Tapan Kumar Deka Who Become New Director Of Intelligence Bureau
देश के बड़े जासूसों में शुमार
तपन कुमार डेका असम के तेजपुर के रहने वाले है। वे 1988 बैच के हिमाचल के कैडर से IPS अधिकारी हैं। उनकी पहचान भारत के बड़े जासूसों के तौर पर होती है।

वर्ष 2012-15 के बीच वह कई देशों में भारत के लिए बतौर जासूस काम कर चुके हैं। अफसर बनने से पहले तपन डेका आल असम स्टूडेंट यूनियन (आसू) के प्रमुख नेताओं में थे। उन्होंने असम आंदोलन में अहम भूमिका भी निभाई थी।

यह भी पढ़ें

गुजरात दंगाः जाकिया जाफरी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, SIT की क्लीन चिट के खिलाफ याचिका खारिज

कश्मीर से लेकर सीएए तक हर बड़े मिशनों का हिस्सा
तपन कुमार डेका सरकार के कई बड़े मिशनों का हिस्सा रहे हैं फिर चाहे वो कश्मीर हो या फिर सीएए। वर्ष 2006 से 2012 तक वह नेशनल एंटी टेरर विंग और आल एंटी टेरर आपरेशन के प्रमुख भी रहे।

खास बात यह है कि, बीते वर्ष 24 जून को उन्होंने इंटेलिजेंस ब्यूरो में स्पेशल डायरेक्टर का पद संभाला था। एक साल में उन्हें ब्यूरो का डायरेक्टर बना दिया गया।

आतंकवाद से निपटने का अनुभव
आइबी के आपरेशन डिवीजन को संभालने वाले तपन कुमार डेका को आतंकवाद से निपटने का खासा अनुभव है। इंडियन मुजाहिदीन (आइएम) देश में अपनी गतिविधियों को लेकर चरम पर था तब वह आपरेशन के संयुक्त निदेशक थे।

वर्ष 2012 में नेपाल से यासीन भटकल की गिरफ्तारी और उसके बाद तहसीन अख्तर की गिरफ्तारी के बाद से उन्होंने इंडियन मुजाहिदीन को चरम से चरण पर ला खड़ा किया। उन्होंने आंतकवादी निरोधी समिति के प्रमुख के रूप में भी काम किया है।


मिशन कश्मीर में मिला अहम रोल
आतंक के खिलाफ लड़ाई में डेका की बड़ी भूमिका रही है, यही वजह है कि, उन्हें वर्ष 2021 में कश्मीर में नई चुनौती से जीतने का काम सौंपा गया है।

खासतौर पर जब घाटी पर टारगेट किलिंग का दौर चल रहा था। इसके अलावा डेका ने सीएए के मामले को संभालने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी।

यह भी पढ़ें

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, अब सरकारी दफ्तरों में बंद होगा फिजिकल फाइल सिस्टम, जानिए कैसे चलेगा काम?

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्नIndependence Day 2022: लालकिला छावनी में तब्दील, जमीन से आसमान तक काउंटर-ड्रोन सिस्टम से निगरानी14 अगस्त को 'विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस' मनाने पर कांग्रेस का BJP पर हमला, कहा- नफरत फैलाने के लिए त्रासदी का दुरुपयोग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.