scriptजानिएं अपने देश के ही एक ऐसे हिस्से के बारे में जहां मशीनों को भी पहनाया जा रहा कंबल | ATM wears warm clothes so that the machine can work | Patrika News

जानिएं अपने देश के ही एक ऐसे हिस्से के बारे में जहां मशीनों को भी पहनाया जा रहा कंबल

Published: Jan 14, 2018 02:29:14 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

ठंड के कारण कई एटीएम में मशीनें ठीक से काम नहीं कर पा रही हैं और बार बार जाम हो जाती हैं

Cold
नई दिल्ली। दुनिया के लगभग हर हिस्से में ही ठंड अपना कहर ढा रहा है। ऐसे में सजीव के साथ-साथ कई निर्जीव चीजें भी अचल हो जाती है। इस भीषण सर्दी में इंसान और जानवरों के साथ-साथ एटीएम भी जम गया है। तभी तो ठीक से चलाए रखने के लिए एटीएम मशीन को भी कंबल पहनाकर रखा जा रहा है, और रूम हीटर जला कर गर्मी दी जा रही है। कश्‍मीर से लेकर दिल्‍ली और कानपुर से लेकर अहमदाबाद तक मिनिमम तापमात्रा 4 डिग्री तक पहुंच रहा है, ऐसे में जबरदस्‍त ठंड से लोगों को बुरा हाल है। हालांकि उत्तर-प्रदेश और दिल्ली में तो ठंड फिर भी बर्दाश्‍त करने लायक है, लेकिन हिमाचल के सुदुर इलाकों में तो भीषण सर्दी और बर्फबारी के चलते हालात काफी संगीन हो चुके हैं। यहां के लाहौल स्पिती जिले में तो तापमान जीरो से भी काफी नीचे चल गया है और इसी के चलते ठंड के कारण कई एटीएम में मशीनें ठीक से काम नहीं कर पा रही हैं और बार बार जाम हो जाती हैं और इसी कारण के चलते यहां पर एटीएम मशीन को मोटा कंबल पहना दिया गया है लेकिन इसके बावजूद भी एटीएम मशीन और उसके पावर बैकअप को मेंटेन रखने के लिए कई एटीएम केबिन में रुम हीटर भी लगाने पड़ रहे हैं, ताकि दिन के समय में ये एटीएम मशीनें ठीक से काम कर सकें।
Cold
बैं‍क मैनेजर का इस बारे में कहना है कि सुरक्षा कारणों से वे एटीएम के भीतर कोयला या लकडिय़ां तो नहीं जला सकते, इसलिए एटीएम केबिन को गर्म रखने के लिए बिजली पर ही निर्भर रहना पड़ता है। अगर बिजली न हो तो मशीन का काम कर पाना बिल्‍कुल ही मुमकिन नहीं है और तो और हिमाचल में मनाली से करीब 126 किलोमीटर की दूरी में स्थित कायलॉग में तो दिन के समय का तापमान भी माइनस 5 से 10 के बीच रहता है। यहां के एक बैंक मैनेजर बताते हैं कि इतने कम तापमान में तो एटीएम को चलाना पूरी तरह से मुश्‍किल हो जाता है। कई बार तो एटीएम के दरवाजे बर्फबारी के कारण बंद हो जाते हैं। खैर अब ठंड ही इतना है कि बेज़ान चीजें भी इसके असर से प्रभावित हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो