scriptLok Sabha Speaker: बीजेपी के लिए ‘गले की फांस’ बना लोकसभा स्पीकर का चयन, जानें वजह | Will Lok Sabha Speaker be Rajasthani again Om Birla statement comes to fore | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Speaker: बीजेपी के लिए ‘गले की फांस’ बना लोकसभा स्पीकर का चयन, जानें वजह

Lok Sabha Speaker: लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए आम सहमित बनाने के प्रयास, पहली चुनौती : विपक्ष की नजर टीडीपी-जेडीयू पर लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए आम सहमित बनाने के प्रयास

नई दिल्लीJun 17, 2024 / 12:04 pm

Anish Shekhar

Lok Sabha Speaker: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनी एनडीए सरकार की पहली बड़ी चुनौती लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव की है। भाजपा समेत एनडीए के घटक दल आम सहमति से इस पद का चुनाव के प्रयास में हैं। भाजपा, टीडीपी, जेडीयू एक सुर में एकजुटता की बात कर रहे हैं, लेकिन अंदरखाने की सियासत पर विपक्ष की नजर बनी हुई है। विपक्ष की ओर से अलग-अलग तरह की बातें सामने आ रही हैं।

JDU-TDP की भी नजर

एनडीए में भाजपा के प्रमुख सहयोगी दल जेडीयू और टीडीपी, दोनों की अध्यक्ष पद पर नजर है। सियासी हालात देखते हुए यह पद भाजपा अपने पास रखना चाहती है। भाजपा की ओर से डिप्टी स्पीकर का पद टीडीपी को ऑफर किया जा रहा है। टीडीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पट्टाभि राम कोमारेड्डी ने कहा कि एनडीए के सहयोगी एक साथ बैठ कर स्पीकर का नाम तय करेंगे। यह एनडीए उम्मीदवार होगा। विपक्षी इंडिया गठबंधन की स्पष्ट राय सामने नहीं आई है। कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव) समेत अन्य दलों की राय अलग-अलग दिख रही है। कांग्रेस के पास 99 सांसद हैं। इसको लेकर कांग्रेस दबाव बना रही है कि अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मिति से हो, लेकिन परंपरा के अनुसार डिप्टी स्पीकर का पद प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस को मिले। दूसरी ओर शिवसेना (उद्धव) के राज्यसभा सांसद संजय राउत का कहना है कि यदि अध्यक्ष पद का उम्मीदवार जदयू और टीडीपी का होता है तो समर्थन किया जा सकता है, लेकिन भाजपा उम्मीदवार को समर्थन नहीं करेंगे।

दल करेंगे फैसला, मेरी भूमिका नहीं : बिरला

निवर्तमान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर कहा कि यह निर्णय राजनीतिक दल करते हैं। इसमें मेरी कोई भूमिका नहीं है।

Hindi News/ National News / Lok Sabha Speaker: बीजेपी के लिए ‘गले की फांस’ बना लोकसभा स्पीकर का चयन, जानें वजह

ट्रेंडिंग वीडियो