scriptWinter vacation is starting in Delhi up haryana punjab from January 1 Schools and college remain closed | दिल्ली में 1 जनवरी से शुरू हो रहा है विंटर वेकेशन, जानिए कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल- कॉलेज | Patrika News

दिल्ली में 1 जनवरी से शुरू हो रहा है विंटर वेकेशन, जानिए कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल- कॉलेज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2023 03:11:19 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

winter vacation holiday : दिल्ली में एक जनवरी से सभी सरकारी स्कूलों में विंटर वकेशन की घोषणा कर दी गई है। सरकार ने इसके लिए पहले ही एडवाजरी जा चुकी है।

winter vacation holiday

नए साल को लेकर बच्चों में काफी उत्साह है। दिल्ली में स्कूली छात्रों में छुट्टियों को बल्ले - बल्ले होने वाली है। राजधानी के सभी स्कूलों में 1 जनवरी से शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी गई है। सरकार इसको लेकर पहली ही एडवाइजरी जारी कर चुकी है। दिल्ली में इस समय कडाके की ठंड और घना कोहरा भी देखने को मिल रहा है। वही, वायु गुणवत्ता भी खराब श्रेणी में बनी हुई है। ऐसे में सरकार ने सभी स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए हैं।

1 जनवरी से स्कूलों में विंटर वकेशन

राष्ट्रीय राजधानी के सभी सरकारी स्कूलों को 1 जनवरी से 6 जनवरी तक बंद करने का निर्णय लिया गया है। सरकार ने पहले सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि शैक्षणिक सत्र 2023 और 2024 के शीतकालीन अवकाश के लिए 1 जनवरी दिन सोमवार से 15 जनवरी दिन सोमवार तक विंटर वकेशन प्रस्तावित था, लेकिन दिल्ली में छात्रों पर खराब वायु गुणवत्ता के प्रतिकूल प्रभाव न पड़े इसके लिए 9 नवंबर से 18 नवंबर तक शीतकालीन अवकाश का एक हिस्सा घोषित कर दिया गया।

छुट्टियों में की गई कटौती

इस बार 15 दिन की छुट्टी के बजाय छात्रों को 6 दिन का अवकाश ही मिलेगा। दिल्ली के शिक्षा विभाग ने बताया कि राजधानी के सभी स्कूलों के प्रमुखों को शिक्षण/गैर-शिक्षण कर्मचारियों, छात्रों और अभिभावकों सहित सभी हितधारकों के बीच इस जानकारी का प्रसार करने का निर्देश दिया गया है।

विंटर वकेशन में की गई कटौती

बता दें कि दिल्ली में एयर पॉल्यूशन की लगातार खराब होती स्थिति को देखते हुए सरकार ने नवंबर महीने में समय से पहले ही स्कूलों में शीतकालीन अवकाश दे दिया था। इस दौरान सरकार ने पहले 5 नवंबर को सरकार ने 5वीं कक्षा तक के प्राथमिक स्कूल 10 नवंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया था।

यूपी में 15 दिनों तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

वहीं, उत्तर प्रदेश में 31 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2024 तक लगभग 15 दिनों के लिए शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गई है। इन तारीखों पर उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के स्कूल बंद रहेंगे। यदि मौसम की स्थिति कम नहीं हुई तो 15 दिनों की छुट्टियों को आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो