scriptWorld Biofuel Day : pm narendra modi to inaugurate ethanol plant at panipat refinery | World Biofuel Day : PM मोदी आज पानीपत में 2जी एथेनॉल प्लांट राष्ट्र को समर्पित करेंगे | Patrika News

World Biofuel Day : PM मोदी आज पानीपत में 2जी एथेनॉल प्लांट राष्ट्र को समर्पित करेंगे

World Biofuel Day : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज पानीपत में एक 2जी एथेनॉल प्लांट का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। प्लांट में प्रति दिन एक लाख लीटर जैव ईंधन से इथेनाल का उत्पादन होगा। इथेनाल का उत्पादन फसल के बचे अवशेषों जैसे धान की पराली व गेहूं के फानों आदि से होगा।

नई दिल्ली

Published: August 10, 2022 09:13:27 am

World Biofuel Day : आज पूरी दुनिया वर्ल्ड बायोफ्यूल डे मना रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा के पानीपत के किसानों को बड़ी सौगात देने जा रहे है। पीएम मोदी आज पानीपत में एक 2जी एथेनॉल प्लांट का उद्घाटन करने जा रहे है। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरियाणा की जनता को सेकंड जनरेशन एथेनॉल प्लांट समर्पित करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी प्लांट में उपस्थित रहेंगे। पराली जलाने के कारण होने वाले वायु प्रदूषण को रोकने के लिए राज्य और केंद्र सरकार पिछले कई साल से लगातार प्रयासरत हैं। 2जी एथेनॉल प्लांट से अब प्रदूषण में कमी आएगी।

pm modi
pm modi

शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस से करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, आज पीएम मोदी जैव ईंधन दिवस के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के मध्यम से पानीपत में शाम साढ़े चार बजे 2जी एथेनॉल संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। इस संयत्र से देश में जैव ईंधन के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही किसानों की आय में भी इजाफा होगा।

यह भी पढ़ें

वेंकैया नायडू को विदाई में पीएम भावुक, कहा - 'आपके साथ काम करना हमारा सौभाग्य'



900 करोड़ की लागत से बना है प्लांट
बताया जा रहा है कि 35 एकड़ भूमि में बने प्लांट के निर्माण कार्य में 909 करोड़ रुपये की लागत आई है। प्लांट का निर्माण प्राज इंडस्ट्री लिमिटेड ने किया है। अब पानीपत जिले में किसानों को पराली जलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि यह उनकी आय का जरिया बनेगी। प्लांट में रोजाना एक लाख लीटर जैव ईंधन से इथेनाल का उत्पादन किया जाएगा। इथेनाल का उत्पादन फसल के बचे अवशेषों जैसे धान की पराली व गेहूं के फानों आदि से होगा।

यह भी पढ़ें

PM मोदी से मिलीं बंगाल CM ममता बनर्जी, विकास योजनाओं के 1 लाख करोड़ के बकाए फंड की मांग की



प्रदूषण में आएगी कमी
माना जा रहा है कि इस प्लांट से पंजाब सहित दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा के क्षेत्रों में प्रदूषण कम होगा। रिफाइनरी में नवनिर्मित 2जी एथेनॉल प्लांट में पराली से ही एथनॉल तैयार किया जाएगा। पराली खरीदने के लिए जिले में कृषि विभाग कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित किए जाएंगे। सेंटर के माध्यम से ही किसानों के खेत से पराली खरीदी जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

जम्मू-कश्मीर: उधमपुर धमाके की जांच के लिए फॉरेंसिक एक्सपर्ट के NIA की टीम रवाना, आतंकी साजिश की आशंकाआज से 2 दिन के गुजरात दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी, 29 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं की देंगे सौगातNew CDS: रिटायर्ड ले. जनरल अनिल चौहान को मिली CDS की कमान, अजीत डोभाल के करीबी और आतंकवाद पर लगाम लगाने में हैं माहिरहाई कोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव आज, इन दिग्गजों में होगी टक्करमहंगी हुई मिठाइयां, कीमतों में 5 प्रतिशत की तेजीसरकारी कर्मचारियों का गहलोत सरकार ने बढ़ाया डीए, दिवाली से पहले बड़ा तोहफापद्मश्री राम सुतार बनाएगें अयोध्या में लगाने वाली विश्व की सबसे ऊंची श्री राम की मूर्ति.....जाने कब होगा स्थापितबारिश से जर्जर मकान, ले डूबा चार मासूमों की जान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.