scriptदिल्ली में खतरे के निशान के ऊपर बह रही यमुना, फिर मंडराया बाढ़ का खतरा, अलर्ट जारी | Yamuna river flowing above the danger mark in Delhi | Patrika News

दिल्ली में खतरे के निशान के ऊपर बह रही यमुना, फिर मंडराया बाढ़ का खतरा, अलर्ट जारी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 27, 2022 11:06:28 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Yamuna Cross Danger Mark in Delhi: पिछले सप्ताह चार दिनों तक हुई बारिश से दिल्ली में यमुना उफान पर है। आज सुबह यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। इसके बाद निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने का अलर्ट जारी किया गया है।

yamuna_river_danger_mark.jpg

Yamuna river flowing above the danger mark in Delhi

Yamuna Cross Danger Mark in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पर बाढ़ का खतरा फिर से मंडरा रहा है। यमुना नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। ऐसे में डूब क्षेत्र में नदी का पानी पहुंच चुका है। आज सुबह यमुना का जलस्तर 206.16 मीटर दर्ज किया गया। जो खतरे के निशान से 83 सेंटीमीटर ऊपर है। मालूम हो कि दिल्ली में यमुना का डेंजर लेवल 205.33 मीटर है। जिसे यमुना पार कर चुका है। यमुना के डेंजर लेवल क्रॉस कर जाने के बाद नदी के तटवर्ती निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को निकालने के लिए ‘अलर्ट’ घोषित किया गया है।

पूर्वी दिल्ली के डीएम अनिल बंका ने कहा कि जलस्तर के 206 मीटर के स्तर को पार करने के बाद मंगलवार सुबह लोगों को निकालने के लिए ‘अलर्ट’ जारी किया गया। बताया गया कि ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश के बाद इस साल जलस्तर में अब तक की सबसे अधिक वृद्धि है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

 

https://twitter.com/ANI/status/1574605435931602944?ref_src=twsrc%5Etfw


इससे पहले रविवार को यमुना का जलस्तर चेतावनी के निशान (204.5 मीटर) के करीब पहुंचा था। जो अब खतरे के निशान को पार कर चुका है। जानकारों की माने तो उत्तर भारत के पहाड़ों में हो रही भारी बारिश का असर दिल्ली में दिखने लगा है। इससे यमुना उफान पर है। इससे पहले बीते अगस्त महीने में यमुना नदी का जलस्तर 205.33 मीटर पहुंच गया था. जो खतरे के निशान से ऊपर था। तब भी लोगों को हाईवे किनारे अस्थायी तंबू में शरण लेनी पड़ी थी।

यह भी पढ़ें – अगस्त में यमुना में आई बाढ़ से दिल्ली का हुआ था बुरा हाल


मालूम हो कि पिछले सप्ताह दिल्ली-एनसीआर में लगातार 4 दिनों तक रुक-रुक बारिश होती रही। लगातार हो रही बारिश से भी कई जगह जलजमाव की समस्या हो गई थी। हालांकि रविवार को बादल छंटने लगे और 4 दिनों के बाद सूरज के भी दर्शन हुए। अब दिल्ली-एनसीआर से बारिश से जलजमाव की समस्या तो नहीं है, लेकिन यमुना में उफान के बाद अब इंद्रप्रस्थ, अक्षरधाम और मयूर विहार फेज-1 में नदी के डूब क्षेत्र में पानी फैलने लगा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो