scriptCyclone Michaung Intensifies Red Alert In Andhra And Tamilnadu IMD Issued Warning Heavy Rain Thunderstorm Severe storm | मिचौंग तूफान के कारण दो राज्यों में रेड अलर्ट, पीएम मोदी ने की सीएम से बात | Patrika News

मिचौंग तूफान के कारण दो राज्यों में रेड अलर्ट, पीएम मोदी ने की सीएम से बात

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2023 06:54:16 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

Cyclone Michaung: बंगाल की खाड़ी से उठा उच्च दबाव वाला क्षेत्र अगले 12 घंटे में एक भयानक तूफान का रूप ले लेगा। इसके मद्देनजर रेलवे ने कुल 144 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है, जबकि प्रशासन ने स्कूल और कॉलेज बंद करने के निर्देश दिये हैं।

Cyclone Michaung

Cyclone Michaung : बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव वाला क्षेत्र अब उच्च दबाव में बदल गया है, सोमवार तक एक चक्रवाती तूफान का रुप ले लेगा। जो मंगलवार को आंध्र प्रदेश के समुद्री तटों से टकराएगा। भारतीय मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में आ रहे मिचौंग चक्रवात को लेकर अलर्ट जारी किया है। IMD के अनुसार, बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र 2 दिसंबर को उच्च दबाव में बदल गया है। अगले 12 घंटों में यह चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। यह तूफान 4 दिसंबर आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों को छू जाएगा। जिसके बाद यह 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के तट पर लैंडफॉल करेगा।

कल करेगा लैंडफॉल

IMD ने आगे कहा कि यह तूफान पांच दिसंबर को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम तट के बीच लैंडफॉल करेगा। जिसकी रफ्तार 80 से 90 किलोमीटर की रफ्तार से होगी, जो 100 या 105 किलोमीटर तक पहुंच सकता है।

144 ट्रेनें की गईं रद्द

बता दें कि चक्रवाती तूफान मिचौंग को देखते हुए रेलवे ने बेंगलुरु, हैदराबाद, नई दिल्ली, हावड़ा, लखनऊ, विशाखापत्तनम, तिरुपति, पुडुचेरी सहित अन्य रूट पर 3 से 7 दिसंबर के बीच चलने वाली कुल 144 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है।

कैंसिल की गई ट्रेनों में विजयवाड़ा जनशताब्दी (ट्रेन नंबर 12077 और 12078), निजामुद्दीन चेन्नई दुरंतो (ट्रेन नंबर 12269 और 12270), गया चेन्नई एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 12389 और 12390) और बरौनी- कोयंबटूर स्पेशल (ट्रेन संख्या 3357 और 3358) शामिल हैं।

पीएम मोदी ने तैयारियों का लिया जायजा

बता दें कि रविवार को पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगह मोहन रेड्डी से बात की और तूफान मिचौंग से निपटने के लिए तैयारियों का जायाजा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने केंद्र की तरफ से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

स्कूलों में दी गई छुट्टी

बता दें कि मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश तमिलनाडु, ओडिशा और पुड्डुचेरी के तटीय इलाकों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं प्रशासन मे स्कूल और कॉलेजों में छुट्टियों के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा चेन्नई के अरक्कोणम शहर में एनडीआरएफ को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो