scriptशिक्षा के प्रति बच्चों को किया जा रहा जागरूक, ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहा अभियान | Children being aware for education in mahoba up | Patrika News

शिक्षा के प्रति बच्चों को किया जा रहा जागरूक, ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहा अभियान

locationमहोबाPublished: Apr 10, 2018 07:23:24 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

जनपद में शिक्षा का नया सत्र शुरू होते ही बेसिक शिक्षा विभाग हर बच्चे को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने की पहल शुरू कर चुका है।

Children being aware for education in mahoba up

महोबा. जनपद में शिक्षा का नया सत्र शुरू होते ही बेसिक शिक्षा विभाग हर बच्चे को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने की पहल शुरू कर चुका है। 30 अप्रैल तक जन जागरूकता कार्यक्रमों के द्वारा बच्चों के नामांकन कराये जाएंगे। आज एनपीआरसी बम्होरी कला चरखारी क्षेत्र में भी बच्चों द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई। ग्राम इमलिया डॉग और ग्राम पंचायत बम्होरी कला से होते हुए एनपीआरसी क्षेत्र के ग्रामों में रैली द्वारा अभिभावकों को जागरूक किया गया।

चलाए जा रहे जागरूकता अभियान

उत्तर प्रदेश सरकार शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लाखों प्रयास कर रही है। सरकारी विद्यालयों में तमाम छात्र छात्राओं को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार के स्कूल चलो अभियान को सफल बनाने के लिए महोबा में भी ग्रामीण स्तर पर जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। चरखारी क्षेत्र के एनपीआरसी बम्होरी कला में भी भव्य जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। ढोल बाजे और घोड़ों के साथ जागरूकता रैली निकाली गई। एनपीआरसी प्रभारी और कार्यक्रम संयोजक प्रशान्त कुमार के नेतृत्व में रैली का आयोजन किया गया। रैली में बतौर अतिथि जिला समन्वयक गुणवत्ता गया प्रसाद मौजूद रहे।

22 विद्यालयों के बच्चे रैली में हुए शामिल

नन्हें मुन्ने बच्चों की रैली को एनपीआरसी प्रभारी प्रशान्त कुमार सक्सेना और प्रेक्षक रामपाल तिवारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। न्याय पंचायत के अंतर्गत 22 विद्यालयों के बच्चे रैली में शामिल हुए। रैली के माध्यम से जनसमुदाय को नवीन सत्र प्रारम्भ के अवसर पर शिक्षा के प्रति न केवल जागरूक करना है बल्कि शत प्रतिशत नामांकन हेतु प्रेरित करना भी है। रैली में नन्हें मुन्ने बच्चे तख्तियां और बैनर लेकर शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करते नज़र आये।

बच्चों को शिक्षा के प्रति किया जा रहा जागरूक

कार्यक्रम आयोजक प्रशान्त कुमार सक्सेना ने बताया कि स्कूल चलो अभियान के तहत हर बच्चे को शिक्षा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। 30 अप्रैल तक जन जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से आगे भी यह प्रयास जारी रहेंगे। शासन की मंशा अनुरूप ग्रामीण क्षेत्रों में भी बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो