scriptYoungsters Above 17 Years Can Apply In Advance For Enrolled In Voter List Election Commission | चुनाव आयोग ने जारी किया निर्देश, अब 17 साल के बाद ही युवा वोटर लिस्ट के लिए कर सकेंगे आवेदन | Patrika News

चुनाव आयोग ने जारी किया निर्देश, अब 17 साल के बाद ही युवा वोटर लिस्ट के लिए कर सकेंगे आवेदन

वोटर लिस्ट में अपना जुड़वाना चाहते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। चुनाव आयोग ने विकल्प और बढ़ा दिए हैं। अब 17 साल से अधिक उम्र वाले युवा वोटर लिस्ट के आवेदन कर सकेंगे। यही नहीं वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए अब 1 जनवरी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

नई दिल्ली

Published: July 28, 2022 02:24:53 pm

चुनाव आयोग ने वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने को लेकर बड़ा अपडेट किया है। दअसल अब तक वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले युवाओं को ही पात्रता थी। लेकिन अब इस एज लिमिट को कम कर दिया गया है। यानी अब 17 वर्ष से अधिक उम्र वाले युवा भी वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकेंगे। चुनाव आयोग की ओर से जारी निर्देशों के मुताबिक, 17 वर्ष से अधिक उम्र वाले युवा एडवांस में ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनुप चंद्र पांडे ने सभी राज्यों के CEOs, EROs, और AEROs को निर्देश दिया है।
Youngsters Above 17 Years Can Apply In Advance For Enrolled In Voter List Election Commission
Youngsters Above 17 Years Can Apply In Advance For Enrolled In Voter List Election Commission
आयोग के निर्देश के मुताबिक, वे ऐसी तकनीक वाला समाधान लाएं हैं, जिससे युवाओं को एडवांस आवेदन करने में सुविधा मिल जाएगी। ऐसे में अब 18 वर्ष तक की उम्र के लिए युवाओं को इंतजार नहीं करना होगा।

1 जनवरी से पहले भी कर सकेंगे आवेदन
आयोग की ओर से जारी निर्देशों के मुताबिक, अब युवाओं को मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करने के लिए साल के 1 जनवरी का इंतजार नहीं करना होगा। इससे पहले 18 साल की आयुसीमा को पूरा करने के बाद 1 जनवरी को ही नाम जोड़ने का आवेदन किया जा सकता था।

यह भी पढ़ें

ललितपुर में वोटर कार्ड से आधार लिंक कराने के लिए कैंप की शुरुआत

आधार से लिंक होगी वोटर लिस्ट
वोटर लिस्ट को लेकर चुनाव आयोग एक और बड़ा कदम उठाने जा रहा है। दरअसल मतदाता सूची के लिए जो सबसे अहम दस्तावेज की जरूरत होती है वो है, Aadhaar Card. अब चुनाव आयोग मतदाता सूची को आधार से लिंक करने की कवायद में जुट गया है।

इसके तहत 1 अगस्त से 31 दिसंबर तक अभियान चलाकर वोटर लिस्ट में शामिल हर नाम का आधार नंबर एकत्रित किया जाएगा। इसे आधार से लिंक किया जाएगा।
अप्रैल 2023 तक का लक्ष्य
चुनाव आयोग ने वोटर लिस्ट से आधार लिंक करने की प्रक्रिया को अप्रैल 2023 तक पूरी करने का लक्ष्य रखा है। सभी मतदाताओं तक पहुंचकर उनका आधार नंबर लेने का प्रयास किया जाएगा।

एक बार मतदाताओं के नाम आधार नंबर से जुड़ जाने के बाद मतदाता सूची में कोई डुप्लीकेट नाम नहीं रहेगा। यदि किसी मतदाता के पास आधार नंबर नहीं है तो उसे शपथ पत्र देना होगा।
आधार का नंबर देने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी
वैसे तो वोटर्स से आधार कार्ड का नंबर लेने के लिए बूथ लेवल आफिसर घर-घर जाएंगे। नए प्रारूप में आ रहे फार्म छह-बी पर वह आधार कार्ड का नंबर दर्ज करेंगे।

नंबर लेने के एक सप्ताह में वोटर के नाम के साथ आधार कार्ड के नंबर को लिंक कर दिया जाएगा। हालांकि वोटर्स ऑनलाइन भी आधार कार्ड का नंबर दे सकेंगे। इसके लिए फार्म छह-बी ऑनलाइन भी अवेलेबल होगा।

यह भी पढ़ें

निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला, अब साल में चार बार अपडेट होगी मतदाता सूची

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्नIndependence Day 2022: लालकिला छावनी में तब्दील, जमीन से आसमान तक काउंटर-ड्रोन सिस्टम से निगरानी14 अगस्त को 'विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस' मनाने पर कांग्रेस का BJP पर हमला, कहा- नफरत फैलाने के लिए त्रासदी का दुरुपयोग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.