बरसते पानी में मनाया स्वतंत्रता दिवस का जश्न

बरसते पानी में मनाया स्वतंत्रता दिवस का जश्न

Subodh Kumar Tripathi | Publish: Aug, 16 2019 01:47:51 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

बरसते पानी में मनाया स्वतंत्रता दिवस का जश्न

नीमच. जिलेभर में गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस का जश्न बरसते पानी में मनाया गया। लगातार हो रही बारिश के चलते जहां बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थगित किए गए। वहीं झंडावंदन से लेकर परेड की सलामी और अन्य गतिविधियां परपंरा अनुसार आयोजित की गई। बारिश अधिक होने के कारण शायद यह पहला अवसर होगा, जब स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में शहर सहित अंचलवासी भी बहुत कम संख्या में पहुंच पाए।


जिलेभर में गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस पूरी गरिमा परम्परागत हर्षोउल्लास एवं राष्ट्रभक्ति की भावना के साथ समारोह पूर्वक मनाया गया। जिसके तहत विभिन्न शासकीय अद्र्धशासकीय कार्यालयों, संस्थाओं तथा विद्यालयों में ध्वजारोहण किया गया। जिला मुख्यालय पर स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में मुख्य कलेक्टर अजयसिंह गंगवार ने ध्वजारोहण कर मार्चपास्ट परेड की सलामी ली और मुख्यमंत्री कमलनाथ के संदेश का वाचन किया। शासकीय बालक उमावि क्रमांक 2 में आयोजित समारोह में रिमझिम बारिश के फुहारों के साथ कलेक्टर अजयसिंह गंगवार एवं जिला पुलिस अधीक्षक राकेशकुमार सगर ने खुली सफेद जिप्सी पर सवार होकर भव्य परेड का निरीक्षण किया तथा परेड कमांडरों से परिचय प्राप्त किया।
इन्होंने दी मार्चपास्ट कर परेड की सलामी
इस अवसर पर सीआरपीएफ के बैंड की धुन के साथ तीन हर्ष फायर किए, वहीं परेड कमांडर सुबेदार मोहन भर्रावत, उप कमाण्डर धर्मेंद्रसिंह गौर के नेतृत्व में मार्चपास्ट परेड ने सलामी दी। इस आकर्षक भव्य परेड में सबसे आगे प्लाटून कमाण्डर अजित किशोर के नेतृत्व में सीआरपीएफ की टुकडी, उसके बाद पिम्ताबर बैरागी के नेतृत्व में एसएएफ , उपनिरीक्षक रंजना डाबर के नेतृत्व में जिला पुलिस बल पुरूष, उपनिरीक्षक शशिकला चौहान के नेतृत्व में जिला महिला पुलिस बल, प्लाटून कंमाडर कमलेश सिंह हाड़ा के नेतृत्व में नगर सेना अशोकदास बैरागी के नेतृत्व में प्लाटून वन रक्षकों एवं जीवन कछावा के नेतृत्व में एनसीसी सीनियर की टुकडी चल रही थी। इसी प्रकार द्वितीय समूह में विनयसिंह राठौर के नेतृत्व में उत्कृष्ट विद्यालय स्काउट गाईड दल, हनुमान जायसवाल के नेतृत्व में रेडक्रास दल उमावि क्रमांक २, प्रार्थना राठौर के नेतृत्व में गाईड दल नीमच कैंट, कृष्णा भाटी के नेतृत्व में रेडक्रास दल नीमच सिटी, यशवंत जायसवार के नेतृत्व में शौर्या दल, हर्षित बोराना के नेतृत्व में एनसीसी जुनियर स्प्रिंगवुड स्कूल, एमएल भर्रावत के नेतृत्व में सीआरपीएफ के बैण्ड द्वारा बजाई गई मधुर राष्ट्रीय धुन के साथ कदम से कदम मिलकार आकर्षक परेड प्रस्तुत की।

 


82 प्रतिभाओं का हुआ सम्मान
स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह में कलेक्टर अजयसिंह गंगवार, पुलिस अधीक्षक राकेशकुमार सगर ने जिला प्रशासन की ओर से भूतपूर्व सैनिकों एवं सैनिकों के परिजनों का शाल, श्रीफल भेंटकर सम्मान किया। उत्कृष्ट कार्यो के लिए 67 अधिकारी, कर्मचारियों और पुलिस विभाग के 15 अधिकारी, कर्मचारियों, जवानों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

 


कार्यक्रम की शुरूआत में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने क्रमांक २ परिसर में स्थित शहीद स्मारक पर पुष्प च्रक अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम का संचालन प्रो. डॉ संजय जोशी, मंजूला धीर एवं एनडीएस बीआर उपाध्याय द्वारा किया गया । इस अवसर पर विधायक दिलीपसिंह परिहार, ओमप्रकाश सकलेचा, अनिरूद्ध माधव मारू, जिला पंचायत अध्यक्ष अवंतिका जाट, नपाध्यक्ष राकेश पप्पू जैन, जनपद अध्यक्ष जगदीश गुर्जर, नीमच जनपद के पूर्व अध्यक्ष उमरावसिंह गुर्जर, जावद जनपद के पूर्व अध्यक्ष सत्यनारायण पाटीदार, राजकुमार अहीर, मुकेश कालरा, ओम शर्मा, हरगोविंद दिवान, देवेन्द्र परिहार, अपर कलेक्टर विनयकुमार धोका, जिला पंचायत सीईओ भव्या मित्तल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजीवकुमार मिश्रा, एसडीएम एसएल शाक्य, पार्षद, सहित काफी संख्या में विद्यार्थी और शिक्षक उपस्थित रहे। कलेक्ट्रेट में भी जिला कलेक्टर अजयसिंह गंगवार ने ध्वजारोहण किया। जहां उपस्थित सभी अधिकारी-कर्मचारियों ने सामुहिक राष्ट्रगान गाया तथा पुलिस की टुकडी ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned