scriptअब तक १५५० लोग एचआईवी पॉजीटिव, २५४ की मौत | 1550 people HIV positive so far, 254 died | Patrika News

अब तक १५५० लोग एचआईवी पॉजीटिव, २५४ की मौत

locationनीमचPublished: Dec 01, 2021 08:42:10 pm

Submitted by:

Virendra Rathod

अब तक १५५० लोग एचआईवी पॉजीटिव, २५४ की मौत

अब तक १५५० लोग एचआईवी पॉजीटिव, २५४ की मौत

अब तक १५५० लोग एचआईवी पॉजीटिव, २५४ की मौत

नीमच। एचआईवी पीडि़त व्यक्ति नियमित उपचार लेकर सालों बेहतर जीवन जी सकता है। लेकिन एचआईवी होने के बाद भी उपचार नहीं लेने से यह बीमारी धीरे धीरे एड्स में तब्दील हो जाती है। जिले में साल दर साल एचआईवी के मरीजों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। आंकड़ों की माने तो पिछले १७ सालों में १५०० से अधिक मरीज एचआईवी की गिरफ्त में आ चुके हैं। जिसमें से करीब १००० नियमित दवाईयां ले रहे हैं। वहीं २८४ ने दम तोड़ दिया है।

यह है एचआईवी और एड्स के कारण
असुरक्षित यौन संबंध, एचआईवी संक्रमिक सुई से इंजेक्शन व पॉजीटिव व्यक्ति का ब्लड दूसरे व्यक्ति को चढ़ाने, गर्भवति माता से बच्चे को, ड्रग लेने वाले लोग एक ही सुई से कई लोगों द्वारा नशा करना से एचआईवी इंफेक्टेड होता है। जिले में अक्टूबर २०२१ तक करीब १५५० मरीज एचआईवी प्रभावित पाए गए हैं। जिनमें से १००० दवाईयां ले रहे हैं। वहीं करीब २८४ की मौत हो चुकी है। जिले में १ अप्रैल २०१३ ससे एआरटी सेंटर होने के कारण मल्हारगढ़, प्रतापगढ़, चित्तोडग़ढ़ आदि के एचआईवी और एड्स पीडि़त भी नीमच में उपचार लेने आते हैं। क्योंकि यहां आना उन्हें मंदसौर या अन्य जिले में जाने से करीब पड़ता है।

एआरटी सेंटर में शुरू हुआ टेस्ट, बा बे जाते हैं सेंपल
जिला चिकित्सालय में अब तक सीडीफोर जांच तो होती ही है। लेकिन अब वायरल लोड टेस्ट भी होने लगा है। इस जांच से पता चल जाता है कि मरीज को दवा लेने के बाद क्या सुधार आ रहा है, दवा काम कर रही है या नहीं, बीमारी घट रही है या बढ़ रही है। यह जांच अब तक केवल दिल्ली, अहमदाबाद, पुना आदि बड़े शहरों में होती थी। इसके सेंपल अब जिला चिकित्सालय के एआरटी सेंटर के माध्यम से बा बे भेजे जाते हैं। यह सेंपल हर १५ दिन में भेजे जाते हैं।

यह नजर आएं लक्षण तो करवाएं जांच
वैसे तो एड्स की जानकारी और बचाव ही एड्स नियंत्रण के लिए कारगार उपाय है। लेकिन कई बार एचआईवी इंफेक्टेड होने के बाद भी व्यक्ति को सालों तक पता नहीं चलता है कि उसे एचआईवी लग चुका है। वह एचआईवी से पीडि़त होने के बाद भी करीब ४ से ५ साल स्वस्थ्य नजर आता है। लेकिन इसके बाद वह धीरे धीरे असर करने लगता है। जिससे व्यक्ति का वजन अचानक कम होना, नियमित दस्त लगना, त्वचा रोग ग्रस्त नजर आना, सर्दी, खांसी, बुखार आने पर जब तक दवाईयां ले तब तक ठीक व बाद में फिर वही समस्या होना एड्स के लक्षण हैं। इसलिए अगर ऐसे लक्षण नजर आए तो शीघ्र उपचार लेना शुरू कर दें, ताकि समय से नियमित उपचार लेने से निश्चित ही व्यक्ति लंबा जीवन जी सकता है।
१७ सालों में एचआईवी प्रभावित आए मरीजों पर एक नजर

वर्ष कुल जांच पॉजीटिव पुरूष पॉजीटिव महिला गर्भवती कुल पॉजीटिव
२००४ १११ २१ ०८ ०० २९
२००५ ११७ २१ ११ ०० ३२
२००६ २१९ २७ २१ ०० ४८
२००७ २३२३ ५९ ३६ ०० ९५
२००८ १४८८ ५० २५ ०० ७५
२००९ ४३०६ ५१ ३८ ०५ ९४
२०१० ६३८६ ४७ ३५ ०७ ८९
२०११ ७७९८ ५० ३३ ०६ ८९
२०१२ १५३०५ ६३ ५९ ०९ १३१
२०१३ १७४१० ४७ ३५ १० ९२
२०१४ २१८२७ ४१ ३६ ०९ ८६
२०१५ २४१९८ ५५ ३७ ०९ १०१
२०१६ २४६९६ ५१ ४२ ०१ ९४
२०१७ १९८६५ ५१ ३६ १३ १००
२०१८ १६४२७ ४७ ३४ ०८ ८६
२०१९ १८९३९ ३४ ३० ०५ ६९
२०२० १९०५० २० १६ ०४ ४०
(वर्ष २०२० में आंकड़े अक्टूबर तक, पिछले १७ साल में कुल पुरुष ७३५, महिला ५३२ और गर्भवति महिलाएं ८६ एचआईवी पॉजीटिव पाए गए हैं।)

नियमित उपचार लेने से व्यक्ति लंबा जीवन जी सकता है, हमारे सामने कई ऐसे केस आए हैं। जिसमें व्यक्ति उठ भी नहीं सकता था, उसके १०-१५ दिन भी जिंदा रहने की कोई गांरटी नहीं नजर आ रही थी। एक मरीज को तो इंदौर, उदयपुर से भी जवाब दे दिया था, लेकिन एआरटी सेंटर से नियमित उपचार लेने से उनका वजन बढ़ा, इसलिए अगर एचआईवी या एड्स है तो उपचार कराएं। गर्भवति महिलाएं समय समय पर एचआईवी टेस्ट करवाएं। वहीं लायसेंसी ब्लड बैंक से ही ब्लड लें ताकि भविष्य में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आए। जिले में अब आईपीटीसी केंद्र रामपुरा, मनासा, जावद, सिंगोली और नीमच में स्थापित किए गए हैं।
-नितिन भावसार, परामर्शदाता, एआरटी सेंटर

एड्स एक ज्वलंत समस्या बनकर सामने आ रहा है। इसलिए सबसे अधिक जागरूकता की आवश्यकता है। एड्स से बचाव के लिए एड्स की जानकारी और बचाव ही उपचार है। चूकि एड्स एक बार हो जाता है तो यह जड़ से खत्म नहीं होता है। लेकिन नियमित उपचार लेकर व्यक्ति काफी समय जी सकता है। एड्स दिवस पर जागरूकता के लिए जिला अस्पताल व जाजू कॉलेज में बुधवार को सुबह ११ बजे से जागरूकता कार्यक्रम किए जाएंगे।
-डॉ दिनेश प्रसाद, नोडल अधिकारी एआरटी सेंटर

ट्रेंडिंग वीडियो