जिले में 3 विद्युत ग्रिड तीन माह के भीतर जल्द होंगे तैयार

जिले में 3 विद्युत ग्रिड तीन माह के भीतर जल्द होंगे तैयार

By: Virendra Rathod

Published: 25 Aug 2020, 10:14 AM IST

नीमच। जिले में बिजली की किल्लत और ओवरलोड की समस्या से निपटने के लिए भरभडिय़ा, रामपुरा और सिंगोली में नए विद्युत सब ग्रिड स्टेशन का निर्माण युद्ध स्तर पर चल रहा है। एक माह बाद भरभडिया सब स्टेशन का निर्माण कार्य पूर्ण होने के साथ शुरूआत हो जाएगी। जबकि अन्य दो सब ग्रिड स्टेशन का तीन माह बाद कार्य पूर्ण होने के बाद उनकी भी शुरू आत हो जाएगा। जिसके बाद जिले १०० गांव को बिजली का लाभ मिलेगा।

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अभी तक ६८ सब स्टेशन से उपभोक्ताओं को बिजली दी जा रही है। कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां सब स्टेशन से जुडे फ ीडर पर काफ ी लोड बढ़ रहा है। उन क्षेत्रों के लोगों को बिजली मिलने में परेशानी हो रही है। इस पर विभाग ने ६९वां 33/11केवीए सब स्टेशन जावद रोड पर भरभडिय़ा में बनाने का निर्णय लिया था, इसकी क्षमता 5 एमवीए हैै। जिसका निर्माण ५० बाय ५० मीटर की जमीन पर करीब डेढ करोड़ की लागत से हो रहा हैै। यह निर्माण कार्य एक माह बाद पूर्ण हो जाएगा। जिसके बाद यहां के आसपास करीब छह गांव को बिजली आपूर्ति का फायदा मिलेगा। अभी इन गांवों को सेमली स्थित सब स्टेशन से बिजली दी जाती है। उन्हें दो भागों में बांटकर नए स्टेशन से जोड़ा जाएगा और फ ीडर भी बढ़ाएंगे ताकि लोगों को बिजली मिलने में कोई परेशानी न आए। अभी यहां सिर्फ दो फ ीडर हैं जो ओवरलोड रहते हैं।

इन गांवों के लोगों को होगा फ ायदा
नए फ ीडर से भरभडिय़ा और मालखेड़ा दो बड़े गांवों के साथ भोलियावास, बरूखेड़ा, नेवड़ व इनके आसपास के छोटे-छोटे अन्य गांवों में सिंचाई व घरेलू दोनों उपभोक्ताओं को जोड़ा जाएगा। इससे करीब 10 हजार से ज्यादा आबादी को फ ायदा मिलेगा। अभी इन गांवों में बिजली आपूर्ति में कई तरह की दिक्कतें आती हैं। ओवरलोड होने के कारण बराबर ब्रेक डाउन के कारण अक्सर घंटों बिजली गायब रहती है। इससे खेती व अन्य काम भी प्रभावित होता है। नया पावर सब स्टेशन चालू हो जाने के बाद ब्रेक डाउन सहित अन्य परेशानियों से इन इलाके के लोगों को छुटकारा मिल जाएगा।

सिंगोली और रामपुरा में भी जल्द शुरू होगा सब ग्रिड स्टेशन
प्राप्त जानकारी के अनुसार सिंगोली के मनोहरपुरा गांव में १३२/११ केवी सब ग्रिड स्टेशन का कार्य करीब 15 करोड़ की लागत से चल रहा है। यह कार्य अक्टूबर माह में पूरा हो जाएगा। जिसके बाद यहा के आसपास के करीब 80 गांव को बिजली कटौती से असुविधा में सुविधा मिलेगी। वहीं रामपुरा तहसील के कुडालिया गांव में 132/33 केवी का सब ग्रिड स्टेश न का निर्माण कार्य करीब 15 करोड़ की लागत से चल रहा है। यह भी अक्टूबर माह में बनकर तैयार हो जाएगा। अभी यहां के आसपास गांव में मनासा से विद्युत सप्लाई होती है। इसके निर्माण के बाद वहीं से होगी। जिससे ओवरलोड कम होगा। इस सब ग्रिड स्टेशन के शुरू होने के बाद आसपास के करीब 90 गांवों को फायदा मिलेगा।

जल्द ही शुरू होगा भरभडिया सब ग्रिड स्टेशन
ग्रिड का बहुत जल्दी विधायक-सांसद से लोकार्पण करा दिया जाएगा। रबी सीजन से पहले किसानों को सिंचाई के लिये पर्याप्त बिजली मिल जाए इसके लिये प्रयासरत है। 11 केवी ग्रिड से आसपास के 10-15 गांव के किसानों को लाभ मिलेगा।
- हंसा जाटव, सरपंच ग्राम पंचायत भरभडिय़ा

एक माह बाद से शुरू हो जाएगा भरभडिया सब ग्रिड
भरभडिय़ा गांव में विद्युत सब ग्रिड स्टेशन का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। एक माह के अंदर निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। जिसके बाद करीब 20 हजार उपभोक्ता और करीब हजार किसान को सिचाई के लिए कनेक्शन से फ ायदा होगा। वहीं रामपुरा और सिंगोली क्षेत्र के सब ग्रिड स्टेशन का कार्य भी दो माह में पूर्ण हो जाएगा। इस प्रकार जिले के करीब दो सौ गांव को विद्युत सप्लाई में फायदा होगा।
- आरके नायर, अधीक्षण यंत्री विद्युत वितरण कंपनी नीमच।

Virendra Rathod Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned