script9.5 year old boy looted utensils, clothes and money | 9 साल के बच्चे ने छोड़ा सांसरिक जीवन, खुले हाथों से लूटाई धन दौलत | Patrika News

9 साल के बच्चे ने छोड़ा सांसरिक जीवन, खुले हाथों से लूटाई धन दौलत

महज साढ़े 9 साल के बच्चे ने सांसरिक छोड़ दिया है, सांसरिक सुख छोडऩे से पहले नगर में वर्षीदान का वरघोड़ा निकला, जिसमें बग्गी में सवार साढ़े 9 वर्षीय ईशान ने खुले हाथों से धन, दौलत और सांसारिक चीजें लूटाई।

नीमच

Published: April 29, 2022 11:14:00 am

नीमच/चीताखेड़ा. महज साढ़े 9 साल के बच्चे ने सांसरिक छोड़ दिया है, वे अब मोह माया त्याग कर त्याग और संयम के पथ पर अग्रसर हो चले हैं, सांसरिक सुख छोडऩे से पहले नगर में वर्षीदान का वरघोड़ा निकला, जिसमें बग्गी में सवार साढ़े 9 वर्षीय ईशान ने खुले हाथों से धन, दौलत और सांसारिक चीजें लूटाई। इस अवसर पर काफी संख्या में जैन समाजजन और जैन संत मौजूद थे। नगर के जिस मार्ग से ईशान का वरघोड़ा निकला, लोगों ने फूलों की बारिश कर भव्य स्वागत किया।

9 साल के बच्चे ने छोड़ा सांसरिक जीवन, खुले हाथों से लूटाई धन दौलत
9 साल के बच्चे ने छोड़ा सांसरिक जीवन, खुले हाथों से लूटाई धन दौलत

वरघोड़े में लूटाया पैसा, बर्तन, कपड़े और खिलौने
आचार्यी जिनचंद्रसूरीश्वर, हेमचंद्र सूरीश्वर की निश्रा में भगवती दीक्षा अंगीकार करने जा रहे रतलाम के विशाल कोठारी के साढ़े 9 वर्षीय इकलौते पुत्र ईशान कोठारी सांसारिक जीवन को त्याग कर संयम जीवन की ओर अग्रसर हो रहे हैं। मुमुक्षु का चीताखेड़ा के श्रीकांता बेनशांतिलाल खिमेसरा के दोयता ईशान का दीक्षा वर्षीदान वरघोड़ा गुरुवार सुबह 9 श्रीमुनिसुव्रत स्वामी जिनालय से बैंड और ढाल के साथ निकला। इसमें बड़ी संया में जैन व अजैन महिलापुरुष, युवा व बच्चे शामिल हुए। वरघोड़े में नकदी, कपड़े, बर्तन, खिलौने, चॉकलेट आदि का वर्षीदान किया।


26 मई से संयम का जीवन जीएंगे इशान
ईशान 26 मई को संयम जीवन अंगीकार करेंगे। चीताखेड़ा जैन श्रीसंघ के तत्वावधान में ईशान का वरघोड़ा धूमधाम से निकला। दीक्षार्थी बग्घी में मुक्त हस्त से वर्षीदान प्रसन्न मुद्रा में करते नजर आए। पिता विशाल कोठारी और मां पायल कोठारी तथा छोटी बहन जो त्याग व तप के रंग में रंगे हुए थे बग्घी में विराजमान थे। वरघोड़ा जिस मार्ग से निकला लोगों व समाजजनों ने पुष्प वर्षाकर श्रीफल, शॉल भेंटकर बहुमान किया। ईशान बग्घी से प्रसन्न मुद्रा में नकदी, कपड़े, बर्तन, अक्षत, चॉकलेट लुटा रहे थे। वरघोड़ा श्री मुनिसुव्रत स्वामी जिनालय से शुरू हुआ व प्रमुख मार्गों से होता आराधना भवन पहुंचा। यहां धर्मसभा हुई। छोटीसी श्राविका प्रतिष्ठा चौरडिय़ा एवं सुरेंद्र महिला मंडल ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। जैन समाज ने ईशान के साथ मातापिता का भी बहुमान तिलक माला के साथ किया। माली समाज अध्यक्ष नंदराम पटेल ने ईशान का तिलक, माला व श्रीफल से बहुमान किया।

धर्मसभा में ईशान ने कहा सचिन तेंदुलकर और महेंद्रसिंह धोनी ने बचपन से हाथ में बैट पकड़ा तो दुनिया में आज मास्टर ब्लास्टर बने। लता मंगेशकर ने बचपन से गाना सीखने का अभ्यास किया तो स्वर कोकिला बनीं। जो काम बचपन में करना चाहिए वो यौवन में करते हो, जो काम यौवन में करते हो वो काम बुढ़ापे में करते हो। संसार उल्टा है इंसान उल्टे काम करता है। दीक्षा लेने के लिए उम्र नहीं देखनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : प्रदेश में पहली शादी-युवाओं की हथेली पर पैर रखकर निकली दुल्हन

इन्होंने किया मुमुक्षु का बहुमान ईशान का बहुमान भारतीय जैन श्वेतांबर युवा मंच, नाकोड़ा भैरव मित्र मंडल, चीताखेड़ा सुरेंद्र महिला मंडल, आंवरीमाताजी मंदिर समिति अध्यक्ष, नागेश्वर जावरिया सहित अन्य वरिष्ठजन ने बहुमान किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: आदित्य ठाकरे ने एकनाथ शिंदे पर बोला हमला, कहा-सदन में बागी आंख नहीं मिला पाए; जनता का कैसे करेंगे सामना?296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शुभारंभ करने जालौन आएंगे पीएम मोदी और सीएम योगीMaharashtra: औरंगाबाद और उस्मानाबाद को नया नाम देने का मुद्दा विधानसभा में उठा, अबू आजमी ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना, तो शिवसेना MLA ने दिया जवाबपश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के कोलकाता स्थित आवास में घुसा शख्स, गिरफ्तारपांच दिन बाद जयपुर में इंटरनेट हुआ शुरू, सीकर में फिर बंद कियामैं अलकायदा से बोल रहा हूं... मथुरा में किसको आया जान से मारने की धमकी वाला कॉल?7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 40,000 रुपए तक खाते में आएंगे पैसेओवैसी के गढ़ हैदराबाद में BJP का हिंदुत्व कार्ड, कैसे योगी की एंट्री से बदलेंगे समीकरण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.