ऐसा शहर जहां सड़क तो हैं पर ...

एक बार खुद चुकी सड़क पर फिर चल रही गेती

By: harinath dwivedi

Published: 16 Apr 2018, 10:10 PM IST

नीमच. जिला मुख्यालय पर युद्धस्तर पर विकास कार्य चल रहे हैं। इसके दूरगामी परिणाम सामने आएंगे यही भी यही है। लेकिन नगरपालिका अधिकारियों की उदासीनता के चलते कार्य की गुणवत्ता पर प्रश्न चिह्न खड़े हो रहे हैं। मॉनिटरिंग नहीं होने से करीब डेढ़ लाख की आबादी त्रस्त है। आए दिन सड़क पर खोदे गए गड्ढों की वजह से हादसे हो रहे हैं।
करोड़ों के पेवर ब्लॉक भी खोद डाले
रघुराजसिंह चौरडिय़ा और बाद में नीता दुआ के अध्यक्षीय कार्यकाल में शहर में करोड़ों रुपए के पेवर ब्लॉक लगाए गए। इस कार्य को तब भी अंजाम दिया गया जब यह पता था कि आगे चलकर शहर में पेयजल पाइप लाइन बिछाने का कार्य होगा। इसके चलते पेवर ब्लॉक उखाड़े जाएंगे। हुआ भी ऐसा ही। शहर में पिछले ३ सालों में पेयजल पाइप लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है। इस दौरान शहर में लगाए गए करोड़ों के पेवर ब्लॉक उखाड़ कर फेंक दिए गए। शहर में करोड़ों रुपए की लागत से उत्कृष्ट सड़कें भी बनाई गई। उन्हें भी सीवन लाइन या पेयजल पाइप लाइन के नाम पर खोदा जा रहा है। आज शहर में हालात यह हो गए हैं कि जिस सड़क से गुजर जाएं वहां गड्ढे खुदे मिल रहे हैं। इससे आए दिन हादसे हो रहे हैं। इस ओर अब तक नगरपालिका के किसी भी जिम्मेदार का ध्यान नहीं गया है।
कनेक्शन के लिए फिर से खुदेंगी सड़कें
जानकार बताते हैं कि शहर में शहर में अभी सीवर लाइन और पेयजल पाइप लाइन डालने का काम चल रहा है। इस कार्य के पूर्ण होने में अभी कुछ महीने और लगेंगे। इसके बाद सीवर लाइन को घरों से जोडऩे का कार्य किया जाएगा। साथ ही घरों में पेयजल आपूर्ति के लिए डाली गई पाइप लाइन से भी कनेक्शन दिए जाएंगे। जैसे ही सीवर और पेयजल पाइन लाइन डालने का कार्य पूरा हो जाएगा यह कार्य प्रारंभ किया जाएगा। तब फिर से सड़कें खोदी जाएंगी। इससे नए सिरे से परेशानी खड़ी होगी। नगरपालिका अधिकारियों ने यह बताया था कि सीवर लाइन डालने के लिए जो एजेंसी सड़क खोद रही है वो ही डामरीकरण करेगी, लेकिन खुदाई के दौरान पूरी सड़क पर मिट्टी फैलाकर आवागमन बाधित किया जा रहा है। इसके बावजूद एजेंसी द्वारा केवल खोदी गई नाली पर ही डामरीकरण किया जा रहा है। इससे लोगों को काफी अधिक परेशानी हो रही है।
सड़कों का डामरीकरण करेगी एजेंसी
शहर में सिवरेज लाइन डालने का काम चल रहा है। व्यस्त बाजार में जहां जहां सड़क खोदी गई वहां डामरीकरण करवा दिया गया है। अन्य जगह भी संबंधित एजेंसी द्वारा सड़क दुरस्त की जाएगी। कार्य पूर्ण होने में अभी कुछ और समय लगेगा।
- संजेश गुप्ता, मुख्य नगरपालिका अधिकारी

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned