scriptनीमच में चिकित्सा विभाग के इस कारनामे की जांच कराएगा महिला आयोग | Women's Commission to examine the feudalism of medical department in N | Patrika News

नीमच में चिकित्सा विभाग के इस कारनामे की जांच कराएगा महिला आयोग

locationनीमचPublished: May 02, 2018 02:14:34 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

– राज्य महिला आयोग ने दिए जांच के निर्देश- नीमच में आयोग की बैंच ने की प्रकरणों की सुनवाई

patrika
नीमच. पहले कानून के खिलाफ जाकर भ्रूण ***** परीक्षण जैसा अपराध करो, गिरफ्तार हो जाओ, जेल भी चले जाओ तो भी मप्र के चिकित्सा विभाग की नजर में शायद आप गलत नहीं हो सकते हैं। नीमच जिले में एक कारनामा ऐसा हुआ है कि भू्रण ***** परीक्षण के आरोप में जेल की हवा खा चुके डॉक्टर को यहां संविदा नियुक्ति दे दी गई है। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष लता वानखेड़े के संज्ञान में यह मामला लाया गया तो उन्होने राज्य शासन से इस पूरे मामले की जांच कराने और गलत की नियुक्ति पर रोक लगवाने की बात कही है।
मंगलवार को नीमच के डाक बंगले में राज्य महिला आयोग की बैंच के समक्ष २८ प्रकरण प्रस्तुत किए गए। जिनमें दुराचार, दहेज प्रताडऩा, कार्यालयों में पताडऩा, घरेलू हिंसा आदि मामले शामिल थे।
दोपहर १२ बजे से आयोग की अध्यक्ष लता वानखेड़े एवं आयोग सदस्य सूर्या चौहान ने सुनवाई प्रारंभ की। पूर्व में जिन महिलाओं ने आयोग को शिकायतें की थी ऐसे २३ मामलों की सुनवाई इस बैंच द्वारा की गई, ११ प्रकरणों का निराकरण किया गया।
इस दौरान जिला चिकित्सालय संघर्ष समिति के सदस्य संदीप राठौर, भगत वर्मा द्वारा आयोग अध्यक्ष वानखेड़े के समक्ष उपस्थित होकर शिकायत पत्र दिया गया। शिकायत में बताया गया कि डा.आरके गुप्ता को पिछले महीनों में भ्रूण ***** परीक्षण के आरोप में राजस्थान सरकार की पीसीपीएनडीटी टीम द्वारा गिरफ्तार किया गया था। ४५ दिनों तक डॉक्टर को जेल में रहना पड़ा। इसके बाद उनके सोनोग्राफी सेंटर को सील कर लाइसेंस रद्द भी किया गया था। इतने गंभीर अपराध के बावजूद डॉ. गुप्ता को चिकित्सा विभाग ने संविदा अधार पर नियुक्ति देकर ग्राम बिसलवास कलां में पदस्थ कर दिया। बाद में और सांठगांठ कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पदस्थ कर दिया गया। शिकायतकर्ताओं ने मामले की जांच कर कार्रवाई की मांग की है।
आयोग अध्यक्ष लता वानखेड़े ने कहा कि यह गंभीर मामला है। इसके बारे में जांच करवाई जाएगी, राज्य शासन को जांच के लिए पत्र लिखा जाएगा। यदि संबंधित द्वारा इस तरह के अपराध की जानकारी छुपाई गई है तो वह भी जांच में आएगा।
महिला प्राध्यापक को प्रताडि़त करने के मामले में जांच के निर्देश-
शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की सहायक प्राध्यापक दीपा कुमावत द्वारा पूर्व में शिकायत की गई थी कि उन्हें प्राचार्य वीके जैन द्वारा कार्यों को लेकर परेशान किया जाता है। इस मामले की शिकायत उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी की गई थी। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस पर महिला आयोग अध्यक्ष ने कुलपति को पूरे मामले में अब तक हुई जांच कार्रवाई की जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कुलपति स्तर पर जांच करने को भी कहा है। महिला आयोग ने सोतेले पिता द्वारा मासूम के साथ दुराचार के प्रकरण की सुनवाई भी की, इसमें आयोग को जानकारी दी गई कि आरोपी पर प्रकरण दर्ज होने के बाद गिरफ्तारी हुई है वर्तमान में जेल में है। एक मामला पशु चिकित्सालय विभाग की महिला कर्मचारी द्वारा प्रस्तुत किया गया था जिसमें बताया गया कि ऑडिटर द्वारा प्रताडि़त किया जाता था। इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों को की तो ऑडिटर का स्थानांतरण पास ही कर दिया गया जबकि शिकायतकर्ता का स्थानांतरण अन्य जिले में दूरस्थ क्षेत्र में कर दिया गया। इस पर आयोग ने पशु चिकित्सा विभाग प्रमुख सचिव को महिला के हित में फैसला लेने संबंधी पत्र लिखा है।
सशक्त नारी महायज्ञ के जरिए दी जाएगी योजनाओं की जानकारी-
आयोग अध्यक्ष ने कहा कि १ मई से प्रदेश में सशक्त नारी महायज्ञ प्रारंभ किया गया है। आयोग के इस अभियान के जरिए हर जिले में गांव-गांव तक संगिनी और सखी सामुदायिक भागीदारी से महिलाओं को शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी से अवगत कराएगी। साथ ही महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति भी जागरूक किया जाएगा। अभियान ३१ मई तक चलेगा। इसके अलावा नीमच, मंदसौर रतलाम जिलों में देह व्यापार में लिप्त बांछड़ा समुदाय के परिवारों के उत्थान के लिए आजीविका मिशन से जोड़ा जा रहा है। उनके सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बांछड़ा बाहुल्य गांव जेतपुरा में एक पुलिस चौकी और महिला स्टॉफ नियुक्त करने के लिए शासन को अनुशंसा भेजने की बात भी उन्होने कही। आयोग अध्यक्ष ने कहा कि आयोग की सखी, संगिनी ३१३ ब्लाक में नियुक्त हो चुकी है। ३९ जिलों की समितियां बन चुकी हैं। शेष जिलों में जल्द समितियां बनाई जाएंगी।
——————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो