scriptAfter the rain, the lives of the residents of Maharana Bungalow became | बारिश के बाद बस स्टैंड के पीछे महाराणा बंगला रहवासियों का जीना हुआ दूभर | Patrika News

बारिश के बाद बस स्टैंड के पीछे महाराणा बंगला रहवासियों का जीना हुआ दूभर

- सडक़े नहीं बनने से घर के सामने कीचड़ हुआ जमा और पानी का भराव

नीमच

Updated: July 21, 2022 01:26:07 pm

नीमच। यहां न सडक़ें हैं न नालियां, सडक़ों के अभाव में हर कदम पर गड्ढ़े हो रहे हैं। वहीं नालियों के अभाव में लोगों के घरों से निकला गंदा पानी पार्क की जमीन पर पहुंचकर तालाब में परिवर्तित हो गया है। यूं तो पूरे शहर में स्वच्छता और विकास के कार्य चल रहे हैं। वहीं शहर के बीच स्थित वार्ड क्रमांक 14 में रहवासी सालों से नरकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। लेकिन जिम्मेदारों का इस ओर बिल्कुल ध्यान नहीं है।
बारिश के बाद बस स्टैंड के पीछे महाराणा बंगला रहवासियों का जीना हुआ दूभर
बारिश के बाद बस स्टैंड के पीछे महाराणा बंगला रहवासियों का जीना हुआ दूभर
बारिश के बाद बस स्टैंड के पीछे महाराणा बंगला रहवासियों का जीना हुआ दूभर

बतादें की शहर के वार्ड क्रमांक 14 के रहवासी करीब 20-25 सालों से नरकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। यहां एक तरफ महाराणा बंगला तो दूसरी ओर नगरपालिका कर्मचारी कॉलोनी है। जहां सैंकड़ों की संख्या में लोग सालों से निवास करते हैं। लेकिन मुलभुत सुविधाओं के अभाव में परेशानियों का सामना कर रहे हैं।पत्रिका टीम जब यहां के रहवासियों के हाल जानने पहुंची तो हालात आश्चर्य जनक नजर आए। क्योंकि यहां स्थित दोनों कॉलोनियों में एक भी सडक़ नहीं बनी है। ऐसे में बारिश में यह वार्ड दलदल युक्त हो जाता है, वहीं अन्य मौसम में वाहनों की आवाजाही से दिन रात धूल उड़ती है। सबसे बड़ी आश्चर्य की बात तो यह है कि जहां शहर के हर गली मोहल्ले में नालियां बनी है। वहीं इस वार्ड में नालियों का नामो निशान नहीं होने के कारण रहवासियों के घरों से निकला गंदा पानी कहीं सडक़ों के बीच से निकल रहा है तो कहीं घरों के पास ही गड्ढ़ों में भरा होने के कारण मच्छरों की उत्पत्ति का कारण बन रहा है। यह तो ठीक है लेकिन जैसे ही पत्रिका टीम आगे पहुंची तो हालात और भी आश्चर्य जनक नजर आए, क्योंकि यहां कॉलोनिवासियों के लिए तैयार होने वाले पार्क की जगह पेड़ पौधे व हरियाली नहीं बल्कि लोगों के घरों से निकले गंदे पानी का तालाब बना हुआ था।

हर दिन निकल रहे जहरीले जीव जंतु
दोनों कॉलोनियों के रहवासियों ने बताया कि यहां पसरे कीचड़ और गंदगी के कारण आए दिन जहरीले जीव जंतु निकलते हैं। उन्होंने बताया कि एक दिन पहले ही यहां पर सांप निकला था, ऐसे में लोगों को किसी दुर्घटना होने का भय बना रहता है।

भाजपा के वार्ड में भी नहीं हो रहा विकास
कुछ रहवासियों ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि जब हमसे वोट मांगे थे, तब तो बड़े बड़े वादे किए गए थे, हमें पक्की सडक़ें, पक्की नालियां सहित हर दिन पेयजल आदि की सुविधाएं देने का आश्वासन दिया था, लेकिन जमीनी हालात खुद बता रहें हैं कि करीब तीन साल बीत जाने के बावजूद भी यहां विकास कार्यों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लोगों ने यहां तक कहा कि यह वार्ड तो भाजपा का है फिर काम नहीं होना चिंता का विषय है।

इनका यह कहना है
यहां नालियां नहीं होने के कारण लोगों के घरों से निकला गंदा पानी कच्ची नालियों के सहारे इस खाली स्थान पर पहुंचता है, जिससे पार्क की जमीन पर तालाब सा नजर आ रहा है। इससे एक ओर भयंकर बदबू आती है तो दूसरी ओर कॉलोनी के बीचों बीच स्थित होने के कारण यहां का वातावरण भी दूषित हो रहा है। यहां हमें रहते रहते 20 से 25 साल हो गए हैं। लेकिन न अभी तक सडक़ बनी है न नालियां। हालांकि पूर्व में मालिकाना हक को लेकर विवाद था, लेकन कोलोनाइजर के केस जीतने के बाद तत्कालीन कलेक्टर ने यहां पर सडक़ निर्माण के लिए प्रस्ताव बनाकर नगर पालिका को सौंपा है। लेकिन उसके बाद भी काम शुरू नहीं हुआ और फिर चुनाव की आचार संहिता लग गई।
- रमेश राठौर, रहवाीस महारणा बंगाला

इनका यह कहना
रोडवेज बस स्टेंड के पीछे रहवासी कॉलोनी महाराणा बंगला के लिए सडक़ निर्माण के लिए 60 लाख रुपए मंजूर हो गए है। जिसके टेंडर होना बाकी है, चुनाव आचार संहिता के कारण टेंडर प्रक्रिया शुरू नहीं की थी। अब चुनाव निपट गए है, जल्द ही टेंडर निकालकर कार्य शुरू किया जाएगा।
- रविश कादरी, उपयंत्री नगरपालिका नीमच।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.