scriptदो सरकारी मुलाजिमों का कमाल, जीवित लोगों को मरा बता डकार लिए लाखों रुपए | Amazing of two government employees, lakhs of rupees for blaming the l | Patrika News
नीमच

दो सरकारी मुलाजिमों का कमाल, जीवित लोगों को मरा बता डकार लिए लाखों रुपए

नीमच जिले की जावद जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत धराड़ी के दो सरकारी मुलाजिमों ने जीवित लोगों को मरा बताकर उनके नाम से दो-दो लाख रुपए निकालकर हड़प लिए। पुलिस ने दोनों पर धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया है।

नीमचJan 20, 2022 / 11:37 pm

sachin trivedi

seoni

seoni

नीमच. नीमच जिले की जावद जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत धराड़ी के दो सरकारी मुलाजिमों ने जीवित लोगों को मरा बताकर उनके नाम से दो-दो लाख रुपए निकालकर हड़प लिए। पुलिस ने दोनों पर धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया है।


पुलिस ने १२ लाख रुपए के गबन मामले में धारड़ी ग्राम पंचायत के पंचायत सचिव कन्हैयालाल धाकड़ व रोजगार सहायक सचिव कालूराम रेगर पर धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज कर लिया है। दोनों पर संबल योजना में जीवितों को मृत बताकर उनके फर्जी आवेदन तैयार कर फर्जी खाते खुलवाने व शासकीय दस्तावेजों में कूटरचना कर १२ लाख रुपए गबन करने का आरोप है। जावद जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आकाश धार्वें के जांच प्रतिवेन के आधार पर सिंगोली पुलिस ने ग्राम पंचायत धारड़ी के सचिव कन्हैयालाल धाकड़ व सहायक सचिव कालूराम रेगर पर विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज किया है।

 

बता दें कि मामले में जांच पूर्ण होने पर सचिव कन्हैयालाल धाकड़ को निलंबित किया जा चुका है। सहायक सचिव कालूराम रेगर पर सेवा समाप्ति की तलवार लटकी है। मामले में ग्राम पंचायत धारड़ी के दिनेश धाकड़ ने शिकायत की थी कि सहायक सचिव ने संबल योजना में जीवित व्यक्तियों को मृत बताकर फर्जी प्रमाण-पत्र बनवाकर फर्जी तरीके से शासन की योजना के दो-दो लाख रुपए उनके नाम से निकलवाए थे, जबकि व्यक्ति जीवित हैं। इस पर तीन सदस्यीय जांच समिति गठित की गई थी। समिति ने ८ प्रकरण की जांच की व उन व्यक्तियों के बयान लिए, जिन्हें मृत बताया गया था। जांच व बयान उपरांत १२ लाख का गबन पाया गया। इस पर विभागीय कार्रवाई के साथ पुलिस कार्रवाई भी की गई थी।

इन्हें बताया था मृत
शातिबाई पति मेघराज रेगर निवासी लाड़पुरा, कंचनबाई पति मांगीलाल नायक अरनिया, जेतीबाई पति रामलाल रेगर निवासी धारड़ी, रोशनबाई पति अशोक निवासी धारड़ी, लीलाबाई पति बंशीलाल रेगर निवासी धारड़ी को मृत बताया तथा दो मामलों में परिजनों के द्वारा आवेदन नहीं देने पर भी फर्जी आवेदन लगाकर सभी के खाते से दो-दो लाख रुपए निकाल लिए गए थे।


जावद जनपद सीइओ आकाश धार्वें के जांच प्रतिवेन के आधर पर पुलिस ने पंचायत धारड़ी के सचिव कन्हैयालाल धाकड़ व सहायक सचिव कालूराम रेगर के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया है। अब जांच की जा रही किन लोगों को मृत बताकर राशि गबन की है। उनके दस्तावेज जुटाए जा रहे हैं। उसके बाद आरोपिायों की गिरफ्तारी होगी।
– आरसी दांगी, थाना प्रभारी सिंगोली

Home / Neemuch / दो सरकारी मुलाजिमों का कमाल, जीवित लोगों को मरा बता डकार लिए लाखों रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो