8 जून से कर सकेंगे नि:शुल्क शिक्षा के लिए आवेदन

- निजी विद्यालयों में प्रवेश के लिए २३ जून तक कर सकेंगे ऑनलाईन आवेदन
- इस बार ढ़ाई हजार से अधिक बच्चों को प्रवेश देने का लक्ष्य

By: harinath dwivedi

Published: 07 Jun 2018, 09:45 PM IST

नीमच. वंचित समूह और कमजोर वर्ग के बच्चों के परिजन निजी विद्यालयों में नि:शुल्क शिक्षा के लिए ८ जून से ऑनलाईन आवेदन कर सकेंगे। इस बार करीब २५०० बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके तहत सीटों का आवंटन लॉटरी सिस्टम से किया जाएगा।
बतादें की निजी विद्यालयों में २५ प्रतिशत वंचित और कमजोर वर्ग के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है। जिसके तहत वर्ष २०१८-१९ के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो रही है। इस योजना के तहत पात्र हितग्राही पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन ८ जून से २३ जून तक कर सकते हैं। जिसके बाद ११ जून से २५ जून तक पोर्टल पर पंजीकृत आवेदनों की त्रुटि सुधार के लिए पोर्टल पर विकल्प रहेगा। इसके बाद ३० जून को रेंडम पद्धति से ऑनलाईन लॉटरी सिस्टम द्वारा सीटों का आंवटन एवं चयनित आवेदकों को एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाएगी। इसके बाद आवेदकों द्वारा पोर्टल से आवंटन पत्र २ से ७ जुलाई तक डाउनलोड किए जा सकेंगे। जिसके बाद ३ जुलाई से १० जुलाई तक अशासकीय स्कूल के आंवटन पश्चात सत्यापन केंद्रों में सत्यापनकर्ता अधिकारियों द्वारा सत्यापन किया जाना तथा सत्यापन उपरांत निर्धारित प्रपत्र में पात्र एवं अपात्र पाए गए बच्चों की सूची बीआरसी को प्रदान करना तथा बीआरसी द्वारा पोर्टल पर प्रविष्ठी की जाएगी। इसी के साथ ४ जुलाई से १३ जुलाई तक पात्र पाए गए बच्चों का स्कूलों में प्रवेश एवं प्रायवेट स्कूल द्वारा प्रवेशित बच्चों की पोर्टल पर आधार सत्यापन के माध्यम से प्रविष्ठी की जाएगी।
सहायक परियोजना समन्वयक केएम सौलंकी ने बताया कि निजी विद्यालयों में नि:शुल्क प्रवेश के पात्र हितग्राही ८ जून से प्रवेश के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक इस योजना के तहत करीब ११ हजार विद्यार्थी अध्यनरत है, वहीं करीब २५०० बच्चों को इस बार प्रवेश देने का लक्ष्य है। इसी योजना के तहत अगर किसी परिजन को कुछ जानकारी चाहिए तो वे जिला शिक्षा केंद्र पहुंचकर सम्पर्क करें।
-------------

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned