उपकरण उपलब्ध नहीं होने से भरभडिया सब ग्रिड स्टेशन का काम रूका

- वीसीबी और पैनल नहीं हुए उपलब्ध

By: Virendra Rathod

Published: 14 Jan 2021, 10:52 AM IST

नीमच। विद्युत वितरण कंपनी ने जिले में बिजली की किल्लत और ओवरलोड की समस्या से निपटने के लिए भरभडिया में नया विद्युत सब ग्रिड स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू कराया गया, जो कि जनवरी माह में पूर्ण होना है। लेकिन अभी उपकरण की कमी के चलते कार्य बंद हो गया है। जिससे संभावना जताई जा रही है कि जनवरी माह में अभी कार्य पूर्ण नहीं हो पाएगा। डेढ़ करोड़ से बनने वाले इस ग्रिड में नीमच के आसपास के करीब आठ गांवों के 20 हजार से ज्यादा घरेलू और सिंचाई उपभोक्ताओं को फ यदा मिलेगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अभी तक 26 सब स्टेशन से उपभोक्ताओं को बिजली दी जा रही है। कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां सब स्टेशन से जुडे फीडर पर काफ ी लोड बढ़ रहा है। उन क्षेत्रों के लोगों को बिजली मिलने में परेशानी हो रही है। इस पर विभाग ने 27वां 33/11केवीए सब स्टेशन जावद रोड पर भरभडिय़ा में निर्माण कार्य शुरू हुआ। इसकी क्षमता 5 एमवीए की है। स्टेशन के लिए 50 बाय 50 मीटर की जमीन पर बन रहा है। भरभडिया सरपंच हंसा जाटव ने बताया कि सब ग्रिड स्टेशन का भवन निर्माण, बेसमेंट का कार्य पूर्ण हो गया है। लेकिन अब वीसीबी और पैनल उपकरण उपलब्ध नहीं होने के कारण कार्य बंद हो गया है। सभी की इच्छा है कि २६ जनवरी को सब ग्रिड स्टेशन की शुरूआत हो। जिससे लोगों को खुशी दोगुनी हो जाए।

इन गांवों के लोगों को होगा फायदा
नए फ ीडर से भरभडिय़ा और मालखेड़ा दो बड़े गांवों के साथ भोलियावासए बरूखेड़ा, नेवड़ व इनके आसपास के छोटे-छोटे अन्य गांवों में सिंचाई व घरेलू दोनों उपभोक्ताओं को जोड़ा जाएगा। इससे करीब 10 हजार से ज्यादा आबादी को फ ायदा मिलेगा। अभी इन गांवों में बिजली आपूर्ति में कई तरह की दिक्कतें आती हैं। ओवरलोड होने के कारण बराबर ब्रेक डाउन के कारण अक्सर घंटों बिजली गायब रहती है। इससे खेती व अन्य काम भी प्रभावित होता है। नया पावर सब स्टेशन चालू हो जाने के बाद ब्रेक डाउन सहित अन्य परेशानियों से इन इलाके के लोगों को छुटकारा मिल जाएगा।

उपकरण उपलब्ध नहीं होने से काम रूका
भरभडिय़ा सब ग्रिड स्टेशन का कार्य जोरशोर पर चल रहा है। अभी वीसीबी और पैनल उपलब्ध नहीं होने के कारण कार्य रूका है। वीसीबी आ रही है। कार्य जनवरी माह में पूर्ण कर लिया जाएगा।
- विपिन नागदा, ठेकेदार

जनवरी माह में पूरा हो जाएगा कार्य
भरभडिय़ा गांव में विद्युत सब ग्रिड स्टेशन का कार्य जोरशोर पर चल रहा है। ९० फीसदी कार्य पूर्ण हो गया है। २६ जनवरी तक इसका शुभारंभ कर दिया जाएगा। मुझे अभी पता चला कि वीसीबी और पैनल के कारण कार्य बंद हुआ है। अभी वीसीबी के लिए ऑर्डर कर दिया है। जल्द पैनल भी आ जाएंगे। बस जल्द ही काम शुरू होगा और करीब 20 हजार उपभोक्ता और करीब हजार किसान को सिचाई के लिए कनेक्शन से फायदा होगा।
- आरके नायर, अधीक्षण यंत्री विद्युत वितरण कंपनी नीमच।

Virendra Rathod Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned