मात्र 20 रुपए में मिली वर्षों पुरानी समस्या से जनता को निजात

मात्र 20 रुपए में मिली वर्षों पुरानी समस्या से जनता को निजात

harinath dwivedi | Publish: Oct, 13 2018 11:01:53 PM (IST) Neemuch, Madhya Pradesh, India

लम्बे से इस कारण हो रही थी लोगों को परेशानी

नीमच. वर्षों से इस समस्या से लोग दो चार हो रहे थे। ऐसा नहीं कि लोगों की इस समस्या के बारे में नगरपालिका या जिला प्रशासन को जानकारी नहीं थी। जानते सब थे, लेकिन समाधान किसी के पास नहीं था या यूं कहें कि उन्हें समाधान सूज नहीं रहा था। अब देर से ही सही मात्र 20 रुपए में लोगों की वर्षों पुरानी समस्या का समाधान निकल ही आया।

क्या थी समस्या और कैसे हुआ समाधान यहां पढ़ें
लम्बे समय से जिस व्यवस्था के प्रारंभ होने का इंतजार था शनिवार से प्रारंभ हो गई। अब टैगोर मार्ग पर अव्यवस्थित खड़े वाहन नजर नहीं आएंगे। इसके लिए नगरपालिका की ओर से पार्किंग व्यवस्था प्रारंभ की गई। एक साल तक के लिए उज्जैन के एक व्यक्ति को पार्किंग का ठेका दिया गया है। विद्युत शिकायत केंद्र फोर जीरो ओर कमल चौक के बीच 20-25 वर्षों से अवैधानिक रूप से गुमटियां लगी गई थी। कई सरकारें आईं और गई। लेकिन शहर की सुंदरता पर ग्रहण लगा रहीं गुमटियों को हटाने की किसी ने जेहमत तक नहीं उठाई। इस बीच स्वच्छता अभियान प्रारंभ हुआ। रेंकिंग को लेकर नगरपालिका हरकत में आई। इसके चलते कमल चौक से फोर जीरो के बीच जितने भी गुमटियां लगीं उन्हें अन्यत्र विस्थापित करने का निर्णय लिया गया। तब यह बताया किया था कि यहां व्यवस्थित रूप से पार्किंग जोन बनाया जाएगा। गुमटियां विस्थापित होने के लम्बे अर्से बाद भी जब पार्किंग जोन नहीं शुरू हुआ तो नपा की कार्यशैली प्रश्न उठने लगे थे। नपा की ओर से कहा गया था कि ऑनलाइन टेंडर मंगवाए गए हैं। इस प्रक्रिया में समय लग रहा है। देर आए दुरुस्त आए की तर्ज पर १३ अक्टूबर से कमल चौक से विद्युत शिकायत केंद्र के मध्य पार्किंग व्यवस्था प्रारंभ हो गई। इससे मुख्य मार्ग पर बेतरतीब खड़े रहने वाले वाहनों से भी लोगों को राहत मिल गई है।

कार के 20 रुपए और बाइक के 5 रुपए
नगरपालिका की ओर से 5 अक्टूबर 2018 को उज्जैन निवासी विपीनसिंह चौहान को टैगोर मार्ग पर पार्किंग व्यवस्था का कार्यादेश जारी किया गया था। संबंधित ठेकेदार ने 13 अक्टूबर से टैगोर मार्ग पर पार्किंग व्यवस्था प्रारंभ कर दी है। नगरपालिका की ओर से पार्किंग का ठेका एक साल के लिए दिया गया है। नगरपालिका की ओर से चार पहिया वाहन से 20 रुपए और दो पहिया वाहन से 5 रुपए किराया वसूलने की अनुमति प्रदान की गई है।

एक साल के लिए दिया है ठेका
नगरपालिका की ओर से एक साल के लिए टैगोर मार्ग पर वाहनों की पार्किंग के लिए व्यवस्था की गई है। उज्जैन निवासी को एक साल का पार्किंग ठेका दिया है। 5 अक्टूबर को कार्यादेश जारी कर दिया है। 13 अक्टूबर से पार्किंग व्यवस्था भी प्रारंभ हो गई है।
- संजेश गुप्ता, मुख्य नगरपालिका अधिकारी

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned