scriptकेबल चैनल देखना हो जाएगा महंगा | Cable channels will be expensive to watch | Patrika News

केबल चैनल देखना हो जाएगा महंगा

locationनीमचPublished: Jan 09, 2019 09:40:02 pm

Submitted by:

Virendra Rathod

केबल चैनल देखना हो जाएगा महंगा

patrika

केबल चैनल देखना हो जाएगा महंगा

नीमच। टेलीकॉम रेग्युलेटरी ऑथोरिटी (ट्राइ) ने नए टैरिफ नियम के तहत उपभोक्ताओं को अपने पसंद के चैनल चुनने के लिए समय अवधिक अब 31 जनवरी तक कर दी है।

ट्राई ने सभी मल्टी सर्विस ऑपरेटर्स और लोकल केबल ऑपरेटर्स को पहले 29 दिसंबर से नया टैरिफ सिस्टम लागू करने का आदेश दिया था। लेकिन अब ट्राई ने समय सीमा बढ़ाकर 31 जनवरी कर दी है। ग्राहकों से उनकी पसंद के चैनलों की लिस्ट मांगने के लिए ३१ जनवरी तक समय दे दिया गया है और एक फरवरी से ग्राहको को उनके द्वारा चुने गए चैनल मुहैया करा दिए जाएंगे। कुछ दिन पहले ट्राई ने कहा था कि २९ दिसंबर से टीवी ब्लैकआउट नहीं होगा और नई स्कीम पर पूरी तरह से शिफ्ट होने के लिए उपभोक्ताओं को समय दिया जाएगा।

अब तक 200 रुपए में दी जा रही थी सुविधा
ट्राई के नए नियमों से डीटीएच और केबल ऑपरेटरों के चैनल देखने के दाम एक जैसे होने की बात कही जा रही है। इससे लोकल स्तर के केबल ऑपरेटरों की यह सर्विस लगभग बंद होने के कगार पर आ गई है। केबल ऑपरेटरों से जिन उपभोक्ताओं ने कनेक्शन लिया है, उनके प्रति माह दाम अधिक होने के संकेत दिए जा रहे है। यहां तक कि अब तक 200 रुपए प्रति माह का केबल का बिल फरवरी में पसंदीदा चुनिंदा चैनल के साथ करीब 350 से 400 रुपए प्रति कनेक्शन होने का अनुमान है। केबल ऑपरेटर आरिफ का दावा है कि डीटीएच से ट्राई के नए नियमों से उपभोक्ताओं को पसंदीदा चैनल देखने की छूट से दाम कम होने की बात कही जा रही है, जबकि हकीकत यह है कि डीडी सहित सरकारी चैनल के दायरे में आने वाले 100 चैनल का न्यूनतम मूल्य 130 रुपए प्रति उपभोक्ता तय किया है। इसमें जीएसटी लागू कर दे तो यह मासिक 154 रुपए बनेगा। इसके अलावा उपभोक्ता के पसंद के चैनल देखने पर उसे संबंधित चैनल का मासिक बिल जैसे सोनी ैनल के लिए १९ रुपए व इस पर जीएसटी से यह चैनल 22 रुपए प्रति उपोक्ता का रेट आएगा। केबल ऑपरेटर का कहना है कि यदि उपभोक्ता सिर्फ एक पसंदीदा चैनल देखने के लिए जिद्द करेगा तो उसे तो संबंधित चैनल के अनुरूप ही बिल लिया जाएगा। शेष चैनल के लिए उससे भुगतान नहीं मांग सकते है। यह मामला पूरे देश के केबल ऑपरेटरों से जुड़ा है। केबल ऑपरेटरोंने केद्र सरकार को लिखित में यह मांग की है कि ट्राई ने इन नियमों को दिल्ली और मुंबई जैसे मेट्रो सिटी को देखकर पूरे देश में लागू करने का निर्णय लिया है। इसका विरोध है।

डीटीएच पर हो जाएगा अधिक चलन
ट्राइ के नए नियम के तहत ग्राहकों को हर महीने 100 चैनलों के लिए अधिकतम 130 रुपए देना होगा। जीएसटी अलग से होगा। ऐसे में अगर आप 100 से अधिक चैनल देखते है तो अगे 25 चैनलों के लिए 20 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। इसके अलावा आप जो पे चैनल्स चुनेंगे। उनकी तय कीमतें जुड़ जाएगी। यानी अगर आप बहुत सारे पे चैनल देखने के लिए सब्सक्राइब करते है तो हो सकता है कि आपके अधिक भुगतान करने पड़े। ट्राइ का कहना है कि टीवी दर्शकों के पैटर्न के अनुसार ८० प्रतिशत उपभोक्ता सावधानीपूर्वक अपने परिवार की पूरी आवश्यकता के लिए चैनल चुनता है तो उसे हर महीने मौजूदा कीमत से कम भुगतान करना होगा।

31 जनवरी से हो जाएगा पैकेज सिस्टम लागू
ट्राइ ने सभी केबल संचालकों को निर्देशित कर दिया है। 31 जनवरी अंतिम तिथि दी है, जिसमें पैकेज सिस्टम लागू करना है। संभवत: अंतिम तिथि भी बढ़ सकती है।
– महेंद्र शर्मा, मैनेजर केटीवी लोकल केबल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो