script

केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने एक बार ििफर पंकज कुमावत को भेजा नोटिस, पुलिसकर्मी फरार

locationनीमचPublished: Jun 17, 2022 08:08:45 pm

Submitted by:

Virendra Rathod

– धारा 65 के तहत बाबू सिंधी के साथ हुई सांठगांठ के बारे में करेंगे ब्यूरो पूछताछ

केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने एक बार ििफर पंकज कुमावत को भेजा नोटिस, पुलिसकर्मी फरार

केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने एक बार ििफर पंकज कुमावत को भेजा नोटिस, पुलिसकर्मी फरार

नीमच। केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरों नीमच ने डोडाचूरा तस्करी में बंद कुख्यात तस्कर बाबू सिंधी के सहयोगी पुलिसकर्मी पंकज कुमावत को एक बार फिर नोटिस भेजकर कार्यालय में पूछताछ के लिए उपस्थित होने के आदेश दिए है। लेकिन घटना के दिन से ही लंबे समय से फरार पुलिसकर्मी पंकज कुमावत भागा-भागा फिर रहा है। जिसे

देवास एसपी ने आरक्षक क्रमांक 341 को निलंबित कर दिया है। निलंबित आरक्षक पंकज के खिलाफ विभागीय जांच चल रही है। विभागीय जांच में भी वह जवाब नहीं दे रहा है। इधर केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने मंदसौर कार्यालय पर बयान के लिए आरक्षक को उपस्थित रहकर जवाब देने का नोटिस जारी किया। यह नोटिस देवास पुलिस अधीक्षक कार्यालय को भी भेजा गया और घर पर भी। सूत्र बताते है कि धारा 67 के नोटिस के तहत बयान देने के लिए पंकज कुमावत नहीं पहुंचा है, इसके चलते उसे फिर से नारकोटिक्स विभाग ने नोटिस जारी किया है। अगर वह लगातार नोटिस पर अमल नहीं करेगा तो नारकोटिक्स ब्यूरों उसे गिरफ्तार कर पूछताछ करेगी।1 आपको बता दें कि डोडाचूरी तस्करी बाबू सिंधी दस माह से जेल में बंद है, जिसके चलते पूछताछ में उसके सहयोगी आने से घबरा रहे है और फरार है।

एनसीबी सूत्र बताते है कि एनडीपीएस एक्ट की धारा 67 के तहत पुलिस विभाग से केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने कई जानकारियां मांगी है। वर्ष 2015 से अभी तक प्रतिमाह कितना वेतन दिया जा रहा है और किस बैंक में वेतन की राशि डाली जाती है। पंकज के परिवार मेें कितने सदस्य है। इधर पंजीयक विभाग से भी बाबू के साथ मिलकर खरीदी गई जमीन की जानकारी एकत्रित कर ली गई है। वहीं पंकज की चल—अचल संपत्ति की भी जानकारी ले ली गई है।

बाबू सिंधी के साथी होने के कारण बनेगा पंकज आरोपी
सूत्र बताते है कि बाबू के बयान के अनुसार कार्रवाई चल रही है। आरक्षक पंकज और बाबू सिंधी दोनों के साथ मिलकर मादक पदार्थों की तस्करी किए जाने के कई प्रमाण मिले है। जल्द ही आरक्षक पंकज कुमावत आरोपी बन सकता है वहीं पुलिस विभाग से भी बर्खाश्त हो सकता है।

यह है मामला
केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरों टीम ने अगस्त माह में दोपहर दो बजे औद्योगिक क्षेत्र स्थित हितांशी ट्रेडिंग कंपनी पर दबिश देकर वहां जांच के दौरान गेंहू की बोरी में डोडाचूरा मिक्स कर बाहर भेजना पाया गया है। आईआरएस अधिकारी संजय कुमार के नेतृत्व में बाबू सिंधी उर्फ जय सबनानी के गोदाम पर जांच शुरू हुई जो कि गुरुवार देर रात तक चलती रही। करीब 400 गेंहू की बोरी गिनी जा चुकी थी, जिसमें डोडाचूरा पीसकर मिलाया गया हुआ था। इस कार्यवाही में एमपी ओर राजस्थान के एक दर्जन अधिकारी शामिल थे। वहीं बाबू सिंधी से जुड़े कई पोस्तादाना व्यापारी में हडकंप मच हुआ है, कब किससे पूछताछ हो जाए। गोदाम में कई दस्तावेज टीम को हाथ लगे हुए है। जिनमें अफीम, डोडाचूरा, धोलापाली ओर कालेदाने की तस्करी से जुडे हुए है। पोस्ते की छनाई के बाद निकले धोलापाली और कालेदाने को कुख्यात तस्कर बाबू सिंधी खरीददता था,बडे पैमाने पर इसकी तस्करी बाबू सिंधी कर रहा था। स्थानीय स्तर पर कुछेक पुलिसकर्मियों से सांठगांठ होने के कारण उस पर स्थानीय पुलिस की कार्यवाही अब तक नहीं हो पा रही थी, नीमच में वह बडे पैमाने पर तस्करी का गिरोह संचालित कर रहा था। तस्करी से अर्जित करोडों रूपए से बाबू सिंधी ने नीमच व आसपास जमीनें खरीदी है। इन दिनों वह प्रापर्टी में ब्लैकमनी खपा रहा था। पहली बार नीमच जिले के कुख्यात तस्कर बाबू उर्फ जयकुमार सिंधी पर केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो की टीम ने शिकंजा कसा है। बाबू सिंधी तस्कर गिरोह का पर्दाफाश हो गया है।

इनका यह कहना
औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एक गोदाम में दबिश के दौरान गेंहू की बोरी में पीसा डोडाचूरा मिला था। कार्रवाई के दौरान तस्कर आरोपी बाबू सिंधी से पूछताछ में अहम जानकारी और उसके साथी लोगों के सबूत मिले है, जिस पर कार्रवाई जारी है, इसी के चलते धारा 67 के चलते नोटिस जारी कर पुलिसकर्मी पंकज कुमावत को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है।
– डॉ. संजय कुमार, डीएनसी नीमच।

ट्रेंडिंग वीडियो