scriptपुलिस थाने में हनुमान की मूर्ति-चौराहे पर पढ़ी चालीसा-शुक्रवार को नीमच बंद की चेतावनी | Chalisa read at the crossroads - Neemuch bandh warning on Friday | Patrika News

पुलिस थाने में हनुमान की मूर्ति-चौराहे पर पढ़ी चालीसा-शुक्रवार को नीमच बंद की चेतावनी

locationनीमचPublished: May 19, 2022 10:39:02 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

फिर से हनुमानजी की प्रतिमा को स्थापित कराने के लिए हिंदू संगठनों ने तीन मांगे रखी है अन्यथा आंदोलन की चेतावनी देते हुए शुक्रवार को भी नीमच बंद रखने की बात कही है।

पुलिस थाने में हनुमान की मूर्ति-चौराहे पर पढ़ी चालीसा-शुक्रवार को नीमच बंद की चेतावनी

पुलिस थाने में हनुमान की मूर्ति-चौराहे पर पढ़ी चालीसा-शुक्रवार को नीमच बंद की चेतावनी

नीमच. मध्यप्रदेश के नीमच जिले में विवादित स्थल से हनुमानजी की प्रतिमा हटाने के बाद हिंदू संगठनों में भारी आक्रोश है, जिसके चलते बुधवार को सैंकड़ों की संख्या में एकत्रित लोगों ने शहर के फव्वारा चौक पर हनुमान चालीसा का पाठ किया, फिलहाल हनुमानजी की प्रतिमा को विवादित स्थल से हटाकर नीमच सिटी स्थित मंदिर में रखा गया है, ऐसे में फिर से हनुमानजी की प्रतिमा को स्थापित कराने के लिए हिंदू संगठनों ने तीन मांगे रखी है अन्यथा आंदोलन की चेतावनी देते हुए शुक्रवार को भी नीमच बंद रखने की बात कही है। इस मामले में सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा कलेक्टर को उचित कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।


ये हैं तीन मांगे
विश्व हिंदू परिषद विभाग अध्यक्ष अनुपाल सिंह झाला ने बताया कि प्रशासन से हमारी तीन मांगे हैं। पहला पुरानी कचहरी परिसर को प्रशासन अपने कब्जे में ले, जिस समाज का कब्जा है, उसे हटाया जाए। दूसरा परिसर में स्थित लक्ष्मीनारायण मंदिर में बालाजी महाराज की विधि-विधान से स्थापना करें। तीसरा सर्व समाज द्वारा 20 सदस्यीय कमेटी का गठन किया जा रहा है, जो प्रशासन के साथ चर्चा करेगा। मांग पूरी नहीं हुई तो चरणबद्ध आंदोलन शुरू कर बालाजी महाराज की मूर्ति की कचहरी परिसर में स्थापना की जाएगी। इसी के साथ विहिप और बजरंग दल द्वारा शुक्रवार को शहर बंद की चेतावनी दी है।

नीमच सिटी क्षेत्र में हुए दो पक्षों के विवाद पथराव और तनाव के बाद प्रशासन द्वारा विवादित स्थल से हनुमानजी की मूर्ति हटाने के बाद सर्व हिंदू संगठनों में भारी आक्रोश है। उक्त मामले को लेकर विश्व हिंदू परिषद कार्यालय पर सर्व समाज व संगठनों की बैठक में संपन्न हुई थी जिसमें यह निर्णय लिया गया है कि अब प्रशासन ही सम्मान के साथ पुनः मूर्ति स्थापना करवाएगा जिसको लेकर बुधवार को स्थानीय फव्वारा चौक बीच मार्ग पर सड़क पर बैठ कर सेकड़ो की संख्या में हिंदू संगठन सर्व समाज विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के सदस्यों द्वारा हनुमान चालीसा के पाठ किए गए। इस दौरान फव्वारा चौक पर पहुंचने वाले सभी मार्ग बंद कर दिए गए और भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात रहा। बताया जा रहा है कि बीते 20 वर्षों से हिंदू समाज धर्म स्थल सिटी में मौजूद है। जहां बालाजी महाराज की मूर्ति खंडित हो गई थी जिसकी पुनः प्राण-प्रतिष्ठा की जा रही थी।जहा कतिपय तत्वों और प्रशासन की लापरवाही से बीते सोमवार को घटना घटी और प्रशासन ने एक समुदाय के दबाव में आकर हिंदू समाज के आराध्य देव बालाजी महाराज की मूर्ति को हटा दिया गया।इसको लेकर सर्व समाज जनों में खासा आक्रोश है इस विषय के संदर्भ में एक वृहद बैठक विश्व हिंदू परिषद् कार्यालय केन्द्रीय विद्यालय के समीप सम्पन्न हुई है जहा सर्व समाजजन व संगठनों ने घटना पर जमकर आक्रोश व्यक्त किया और निर्णय लिया कि अब प्रशासन ही सम्मान के साथ पुनः मूर्ति स्थापना करवाएगा।प्रशासन को हिंदू धर्म के हित में जगाने के लिए आज बुधवार शाम 5 बजे शहर के प्रमुख चौराहा फव्वारा चौक पर भव्य हनुमान चालीसा पाठ किया गया।अनूप सिंह झाला ने बताया कि फिल्म सिटी में बालाजी महाराज की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम किया गया था जिसको लेकर वह द्रव्य द्वारा पथराव करते हुए हिंदू बहन बेटियों के साथ अभद्र व्यवहार किया घर में घुसकर अपशब्दों का प्रयोग किया को हिंदू समाज कभी बर्दाश्त नहीं करेगा उक्त स्थान पर उपद्रवियों का जो कब्जा है शासन द्वारा उसे भी हटाया जाए और बालाजी की जो मूर्ति हटाई गई है उसे पुनः स्थापित किया जाए। यदि प्रशासन एक तरफी कार्रवाई करता है तो उसकी हम निंदा करते हैं और समस्त हिंदू समाज को साथ लेकर एक बार नहीं बार-बार सड़कों पर उतरेंगे। हमारी तीन प्रमुख मांगे हैं जिसके लिए हमने समिति गठित की है समिति खोले कर्म प्रशासन के साथ एक बैठक लेंगे यदि प्रशासन हमारी मांगे मान लेता है तो इस प्रदर्शन को हम यहीं समाप्त कर देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो