बच्चों और अभिभावकों को बताया किस कोर्स में क्या होगा भविष्य

-ऋषभ अशोक समाज कल्याण समिति के तत्वावधान में हुआ शिक्षा सेमीनार
-होनहार विद्यार्थियों को मिलेगा नि:शुल्क शिक्षा का लाभ

By: harinath dwivedi

Published: 24 May 2018, 10:36 PM IST

नीमच. सामान्यता विद्यार्थी कई बार कक्षा १० वीं या १२ वीं उत्र्तीण करने के बाद असमजंस में रहता है कि कौन सा विषय चुना जाए, ताकि उसमें स्वयं का भविष्य उज्जवल हो। ऐसे में कई बार विद्यार्थी सही विषय नहीं चुन पाने के कारण आगे की पढ़ाई बीच में ही छोड़ देता है या फिर उसे अपनी मंजिल नहीं मिल पाती है। इस कारण गुरुवार को जिला मुख्यालय पर एक सेमीनार का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों व उनके अभिभावकों को मार्गदर्शन प्रदान किया गया कि वे किस प्रकार सही विषय का चयन कर आगे बढ़ सकते हैं।
गुरुवार को गायत्री मंदिर सभागार में शहर की ऋषभ अशोक समाज कल्याण समिति के तत्वावधान में शिक्षा सेमीनार का आयोजन किया गया। जिसमें मेवाड़ यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर कुमार राजेश ने उपस्थित विद्यार्थियों व उनके परिजनों को उच्च शिक्षा ग्रहण कर अपनी मंजिल को पाने के टिप्स बताए। इस अवसर पर अभिभावकों व बच्चों द्वारा विभिन्न प्रश्न किए गए, जिनका उत्तर भी देते हुए उन्हें विभिन्न कोर्सों की जानकारियां दी गई।
ऋषभ अशोक समाज कल्याण समिति के राष्ट्रीय सचिव प्रदीप वर्मा ने बताया कि गुरुवार को आयोजित सेमीनार में कक्षा १० वीं १२ वीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए किस प्रकार आगे आना है इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि इस यूनिवर्सिटी द्वारा सामान्य विद्यार्थियों को भी वह लाभ प्रदान किया जाएगा। जो पिछड़ा वर्ग आदि को प्रदान किया जाता है। वर्मा ने बताया कि संस्था से यूनिवर्सिटी का यह टाईअप भी हुआ है कि अगर क्षेत्र में कोई विद्यार्थी होनहार है वह चाहे किसी भी वर्ग का हो, लेकिन अगर फीस चुकाने में समक्ष नहीं है तो संस्था के द्वारा चयनित कर उसे भेजा जाएगा, जिससे उसकी किसी प्रकार की कोई फीस नहीं लगेगी। लेकिन इसके लिए विद्यार्थी को भी खरा उतरना पड़ेगा। इस अवसर पर अपूर्व शर्मा, घनश्याम सेठिया, डॉ राकेश वर्मा, शिवनारायण वर्मा, कृष्णगोपाल बाल्दी, बीएल मेहता सहित काफी संख्या में विद्यार्थियों के परिजन व बच्चे उपस्थित थे।

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned