script#CoronaWarriors : कोरोना को हराने के लिए बच्चों ने पेश की मिसाल, सीएम शिवराज ही नहीं पूरे देश ने की तारीफ | Children set an example to defeat Corona CM Shivraj praised | Patrika News

#CoronaWarriors : कोरोना को हराने के लिए बच्चों ने पेश की मिसाल, सीएम शिवराज ही नहीं पूरे देश ने की तारीफ

locationनीमचPublished: Apr 03, 2020 03:43:00 pm

Submitted by:

Faiz

बच्चों की इस देश सेवा को जहां पूरे देश ने सलाम किया, वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इसकी सराहना की।

news

#CoronaWarriors :कोरोना को हराने के लिए बच्चों ने पेश की मिसाल, सीएम शिवराज ही नहीं पूरे देश ने की तारीफ

नीमच/ देशभर में तेजी से फेल रहे कोरोना वायरस को रोकने के लिए जहां केन्द्र सरकार ने देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन किया है, वहीं राज्य सरकार ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत इंदौर और जबलपुर में कर्फ्यू लगाया है, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। एक तरफ जहां आए दिन प्रदेश के सभी शहरों से लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों से जुड़ी खबरे सामने आ रही है, जो पुलिस के लिए बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है। वहीं, ऐसे लोग भी देखने को मिल रहे हैं, जिनके सेवा कार्य मिसाल कायम कर रहे हैं। ऐसी ही एक नजारा देखने को मिला नीमच जिले के मनासा थाने में जहां दो मासूम बच्चे अपनी गुल्लक फोड़कर जिले के कंजार्डा चौकी पहुंचे। उन्होंने चौकी प्रभारी से कहा कि, ये राशि वो लॉकडाउन के दौरान बेसहारा मज़दूरों के खाने के लिए दान करने आए हैं। बच्चों के इस कर्म की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी तारीफ की।

 

पढ़ें ये खास खबर- सोशल मीडिया पर मुख्‍यमंत्री के नाम से फैलाई थी झूठी अपील, पुलिस गिरफ्त में आरोपी

शिवराज ने बताया महान कार्य

बच्चों का ये वीडिया सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। इस मुश्किल की घड़ी में जब गरीब ही नहीं मध्यम वर्गीय व्यक्ति के लिए भी लॉक़ाडाउन के कारण काम-कारोबार बंद होने के चलते आजीविका चलाना बड़ी चुनौती बना हुआ है। ऐसे में मौजूदा हालात से परेशान होने वाले गरीबों की फिक्र करना बड़ी महान बात है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो भावुक करने वाला था, क्योंकि जिस देश में इतनी छोटी उम्र के बच्चों में मदद करने का ऐसा जज़्बा हो, वो कोरोना तो क्या विश्व की किसी भी चुनौती को हरा सकते हैं। सोशल मीडिया पर जहां लोग इन दोनो बच्चों को देश के महान लोगों में से एक बता रहे हैं। वहीं, रविवार को प्रदेश की जनता से फेसबुक के जरिये संबोधन करने वाले सीएम शिवराज ने भी बच्चों के इस महान कार्य की तारीफ की।

 

पढ़ें ये खास खबर- खुशखबरीः कोरोना के तीन मरीजों की हालत में हुआ सुधार, आप भी नहीं करें टेंशन


मज़दूरों के खाने के लिए तोड़ दी गुल्लक

नीमच जिले की कंजार्डा पुलिस चौकी पर शनिवार को 10 वर्षीय देवराज सिंह परिहार और 12 वर्षीय केशव सिंह परिहार पहुंचे। ये अपने साथ अपनी गुल्लक में महीनों से जमा की गई राशि 5060 रूपए लेकर पहुंचे थे। ये वो राशि थी जो बच्चों को खर्च के लिए परिजन देते हैं। इन बच्चों ने चौकी प्रभारी अनिल सिंह ठाकुर से मिलकर कहा कि, ये रूपए उन मज़दूरों को खाने के लिए हैं जो लॉकडाउन के कारण अपने घरों से दूर यहां फंसे हैं। बच्चों ने चोकी प्रभारी से अपील की कि, इन रुपयों से उन्हें खाना खिला देना। हालांकि, थाना प्रभारी ने बीच में ये भी कहा कि, बेटा इन पैसों को आप अपने पास रखो, परेशान होने वाले लोगों को खाना हम खिला देंगे। लेकिन, उन बच्चों ने कहा कि, हम ये पैसे उन्हीं लोगों के लिए लाए हैं। आप इन रुपयों को उनके खाने पर खर्च कीजिए।

news

सामान खरीदने के लिए जमा किये थे पैसे

बता दें कि, दोनों भाई नीमच जिले के मनासा तहसील की कंजार्डा पुलिस चौकी के गांव खेड़ली के रहने वाले है। केशव सिंह परिहार ने बताया कि, दोनो भाइयों ने मिलकर गुल्लक में में रुपये जमा किये थे, ताकि जरूरत के समय अपनी जरूरत का सामान खरीद सकें। लेकिन, जब कोरोना महामारी के कारण देशभर में लॉकडाउन किया गया। ऐसे में दोनो के पिता ने बताया कि, इस लॉकडाउन में कई गरीब मजदूर परेशान हो रहे हैं। कई लोगों के पास खाने को भी पैसे नहीं है। ऐसे में दोनो बच्चों के मन में ख्याल आया कि, इस समय हमारी जरूरत की चीज से अधिक जरूरी उन गरीबों का खाना है, जो इस समय भूख प्यास से परेशान हो रहे हैं। इसलिए ये रुपए हम गरीब लोगों के खाने के लिए दे रहे हैं, ताकि कोई भूखा न रहे।

news

भावुक हो गए थाना प्रभारी

इन मासूम बच्चो का हौसला देखकर थाना प्रभारी अनिल ठाकुर भी भावुक हो गए और उन्होंने ये राशि स्वीकार कर ली. चौकी प्रभारी ने जब बच्चों से पूछा कि तुम थाने क्यों आए, तो बच्चों ने जवाब दिया क्योंकि पुलिस को पता होता है कि, कोन कहा है, कहा परेशान हो रहा है, इसलिए हमने सोचा कि, आपके माध्यम से ही इस रकम को हम उन गरीबों तक पहुंचा सकते हैं, इसलिए हम थाने चले आए। कंजार्डा चौकी प्रभारी अनिल सिंह ठाकुर ने कहा कि वो इन बच्चों के जज्बे से अभिभूत हैं। कोरोना के खिलाफ जंग में इन दो मासूम बच्चों ने मदद का हाथ बढ़ाकर पूरे देश को इस वेश्विक महामारी के खिलाफ लड़ने का जज़्बा दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो