हेलमेट और सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाओगे तो होगा सम्मान

harinath dwivedi

Publish: Mar, 14 2018 05:10:50 PM (IST) | Updated: Mar, 14 2018 05:10:51 PM (IST)

Neemuch, Madhya Pradesh, India
हेलमेट और सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाओगे तो होगा सम्मान

सीट बेल्ट लगाने वाले को दे रहे चॉकलेट, अभिनव प्रयोग कर लोगों को किया जा रहा नियमों के प्रति जागरूक

नीमच। जनता के सामने पुलिस की छवि ऐसी है कि आम आदमी दूरी बनाकर रहने में ही भलाई समझता है। इस छवि को मिटाने और लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए पुलिस प्रशासन ने जिले में अभिनव प्रयोग शुरू किया है। हेलमेट पहनकर बाइक चलाने वाले को टॉफी और सीट बेल्ट लगाकर कार चालाने वाले को गुलाब का फूल भेंट किया जा रहा है।

साथ ही जिन लोगों के पास ड्रायविंग लाइसेंस, वाहन स्वामित्व से संबंधित दस्तावेज जिसमें आरसी, इंश्योरेंस, फिटनेस आदि मिलेगा मिलते हैं उन्हें भी पुलिस अधिकारी सम्मानित कर रहे हैं। पहले दिन पुलिस अधिकारियों ने २२ वाहन चालकों को चॉकलेट और गुलाब के फूल देकर सम्मानित किया। पहले दिन भले यह संख्या कम रही हो, लेकिन धीरे धीरे लोगों में जागरुकता बढ़ेगी। अब नियमों से चलने वाले सम्मानित होंगे तो अन्य लोग भी उनका अनुसरण करेंगे।

जागरूक करने का है उद्देश्य
लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य ये पुलिस अधीक्षक तुषारकांत विद्यार्थी ने अभिवन पहल की है। इसके तहत जो लोग हेलमेट पहनकर बाइक चालते मिल रहे हैं उन्हें टॉफी दी जा रही है। ऐसे ही जो लोग कार चलाते हुए सीट बेल्ट लगा रहे हैं उन्हें गुलाब का फूल देकर सम्मानित किया जा रहा है। नीमच कैंट, नीमच सिटी, बघाना, रतनगढ़ और मनासा थाना क्षेत्रों में पुलिस अधिकारी लोगों को इस अभिनव प्रयोग के माध्यम से यातायात नियमों के प्रति जागरूकता बरतने पर सम्मानित कर रहे हैं।

सुरक्षा के प्रति लोग जागरूक होंगे

इस तरह नियमों से वाहन चलाने वालों का सम्मान करने से अन्य वाहन चालक भी प्रेरित होंगे। पुलिस की छवि भी अच्छी होगी। इस अभियान से वाहन दुर्घटनाओं में कमी आएगी। स्वयं की सुरक्षा के प्रति लोग जागरूक होंगे। अभियान ५ थाना क्षेत्रों चलाया जा रहा है। इसके अच्छे नतीजे सामने आए हैं।
-तुषारकांत विद्यार्थी, पुलिस अधीक्षक

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned