scriptदलित दूल्‍हे को घोड़ी पर चढ़ने से रोका तो हाथ में उठा ली संविधान की किताब, फिर ऐसे निकली बारात | dalit groom stopped from climbing mare he pickedup constitution book | Patrika News

दलित दूल्‍हे को घोड़ी पर चढ़ने से रोका तो हाथ में उठा ली संविधान की किताब, फिर ऐसे निकली बारात

locationनीमचPublished: Jan 27, 2022 09:07:06 pm

Submitted by:

Faiz

सारसी गांव में मीणा समाज व मेघवाल समाज के लोग मंदिर के सामने बिंदौली निकालने को लेकर आमने-सामने हो गए। इस दौरान दलि‍त दूल्‍हे को घोड़ी चढ़ने से रोक दिया गया।

News

दलित दूल्‍हे को घोड़ी पर चढ़ने से रोका तो हाथ में उठा ली संविधान की किताब, फिर ऐसे निकली बारात

नीमच. मध्य प्रदेश के नीमच शहर के मनासा नगर के अंतर्गत आने वाले सारसी गांव में मीणा समाज व मेघवाल समाज के लोग मंदिर के सामने बिंदौली निकालने को लेकर आमने-सामने हो गए। इस दौरान दलि‍त दूल्‍हे को घोड़ी चढ़ने से रोक दिया गया। मामला प्रशासन तक पहुंचा, जिसके बाद पुलिस की निगरानी में दूल्हे को घोड़ी पर चढ़ाकर बरात निकाली गई।

बता दें कि, गुरुवार को जिले के सारसी गांव में मेघवाल समाज के राहुल पुत्र फकीरचंद मेघवाल की शादी हो रही थी। वहीं राहुल की बिंदौरी को लेकर मीणा समाज और मेघवाल समाज के बीच विवाद होने लगा। मीणा समाज का कहना था कि, बिंदौली निकालने में कोई हर्ज नहीं है पर मंदिर के सामने दूल्हे को घोड़ी से उतरकर जाना होगा। क्योंकि, मीणा समाज भी अपने चारभुजानाथ मंदिर के सामने वर्षों से दूल्हे को घोड़ी से उतारकर ही बिंदौली निकालते आ रहे हैं। मीण समाज के लोग परम्परा को ध्यान रखते हुए रस्म अदा करने की मांग कर रहे थे।

इसपर मेघवाल समाज इसे ऊंच-नीच और छुआछूत से जोड़कर मंदिर के सामने से दूल्हा को घोड़ी पर सवार होकर ही बिंदौली निकालने पर अड़ गए। दोनों पक्षों के बीच चल रहे इस विवाद की सूचना जैसे ही प्रशासन को लगी तो तुरंत ही मौके पर कई प्रशासनिक अधिकारियों के साथ भारी पुलिसबल पहुंच गया।

 

यह भी पढ़ें- अजब गजब : दुष्कर्म पीड़िता की होनी थी मेडिकल जांच, पुलिस करा लाई कोरोना की जांच


घोड़ी पर निकला दूल्हा, हाथ में थी संविधान की किताब

जानकारी लगते ही मौके पर एसडीएम पवन बारिया, एतहसीलदार एमएल वर्मा, थाना प्रभारी केएल डांगी, कुकडेश्वर थाना प्रभारी संदीप तोमर, रामपुरा थाना प्रभारी गजेंद्र चौहान, निरीक्षक फतेह सिंह आंजना, एमएच आजाद सहित बड़ी संख्या पुलिस फोर्स के साथ पहुंच गए। इसके बाद दोपहर करीब ढाई बजे दूल्हे राहुल मेघवाल की बिंदौली घोड़ी पर सवार होकर पुलिस की मौजूदगी में निकाली गई। इस दौरान घोड़ी पर सवार दूल्हा हाथ में संविधान की पुस्तक लेकर बैठा था।


खूब लगे ‘भीम आर्मी जिंदाबाद’ के नारे

मामले की जानकारी लगने के बाद भीम आर्मी के प्रदेश अध्यक्ष सुनील रस्तोगी दोपहर साढ़े तीन बजे अपने साथियों को लेकर उज्जैन से गांव सारसी पहुंच गए। याहां समाज के लोगों ने उनका साफा और पुष्‍पहार करके स्वागत किया। इस दौरान समाज के सभी लोग डीजे की धुन पर नाचते हुए इलाके से गुजरे। इस दौरान सभी लोगों ने जमकर डांस तो किया ही, साथ ही भीम आर्मी जिंदाबाद के नारे भी लगाए। वहीं, दूसरी तरफ शांति पूर्ण ढंग से बिंदौली निकलने पर पुलिस और प्रशासन ने राहत की सांस ली।

 

यह भी पढ़ें- होम आइसोलेट कोरोना मरीज ने कहा कुछ ऐसा, सिंधिया को हाथ जोड़कर बोलना पड़ा- ऐसा मत कहो भैया


सभी को संविधान का पालन करना होगा- भीम आर्मी के प्रदेश अध्यक्ष

News

इस दौरान भीम आर्मी के प्रदेश अध्यक्ष सुनील रस्तोगी ने कहा कि, देश में बाबा साहब आंबेडकर के संविधान का सभी को पालन करना होगा। हमने ऊंच-नीच से परे रहकर शांतिपूर्ण ढंग से बिंदौली निकाली है। ये सब प्रशासन और पुलिस के सहयोग से संबव हो सका।


दूल्हे ने जताया आभार

शांतिपूर्ण ढंग से बिंदौली निकलने के बाद दूल्हे राहुल मेघवाल ने कहा कि, कुछ दिन पहले ही गांव के मीणा समाज के लोगों ने मंदिर के सामने से बिंदौली नहीं निकालने की धमकी दी थी। इसके बाद मेरे पिता द्वारा कलेक्टर मयंक अग्रवाल को स्थिति से अवगत करा दिया गया था। इसके बाद आज प्रशासन के सहयोग से शांतिपूर्ण ढंग से मेरी बिंदौली गांव में निकल सकी है। इसपर दूल्हा ने प्रशासन का आभार जताया।

 

मजार पर नाराज हुईं बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87c6mj
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो