script

21 हजार करोड़ से अधिक के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन

locationनीमचPublished: May 18, 2022 01:59:49 am

Submitted by:

Mukesh Sharaiya

हितग्राहियों को हित लाभ राशि का किया वितरण
 

21 हजार करोड़ से अधिक के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया मिशन नगरोदय का शुभारंभ

नीमच। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 17 मई को कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, भोपाल में मिशन नगरोदय का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान 21 हजार करोड़ से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का वर्चुअल माध्यम से भूमि-पूजन, लोकार्पण, गृह-प्रवे श और हितग्राहियों को सिंगल क्लिक से राशि वितरित की।
मुख्यमंत्री चौहान अमृत-2.0 में 12 हजार 858 करोड़ 71 लाख और स्वच्छ भारत मिशन-2.0 में 4 हजार 913 करोड़ 74 लाख रूपये की योजनाओं का शुभारंभ भी किया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के एक लाख 35 हजार हितग्राहियों को हित-लाभ वितरित किया। मुख्यमंत्री ने 25 हजार आवासों कुल लागत 962 करोड़ 50 लाख, में हितग्राहियों का गृह-प्रवेश, 80 हजार हितग्राहियों को 750 करोड़ रूपये की किश्तों का वितरण और 30 हजार आवासों कुल लागत 1155 करोड़ का भूमि-पूजन भी किया। साथ ही प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना में एक लाख 65 हजार हितग्राहियों को 210 करोड़ रूपये का वितरण किया। इनमें से प्रथम चरण के एक लाख 20 हजार हितग्राहियों को 120 करोड़ और द्वितीय चरण के 45 हजार हितग्राहियों को 90 करोड़ रूपये का वितरण होगा। मुख्यमंत्री ने “मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक” के लिये 178 नगरीय निकायों को 113 करोड़ रूपये की राशि अंतरित की। इनमें से 611 नवीन मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक के निर्माण एवं पहले से संचालित 134 संजीवनी क्लीनिक एवं सिविल डिस्पेंसरी के उन्नयन के लिये दिये जायेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने नगरीय क्षेत्रों में विकसित 460 करोड़ की लागत की पेयजल योजनाओं, स्मार्ट सिटी मिशन के 747 करोड़ रूपये और 1264 करोड़ रूपये के अन्य विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण भी किया।
मिशन नगर उदय कार्यक्रम का जिले में हुआ सीधा प्रसारण

मिशन नगरोंदय के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का नीमच जिले के सभी नगरी निकाय स्तर एवं जिला स्तर पर टाउन हॉल में सीधा प्रसारण भी किया गया कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों एवं अधिकारी कर्मचारियों तथा हितग्राहियों ने राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा व सुना। जिला स्तरीय कार्यक्रम में नीमच विधायक दिलीपसिंह परिहार जिला पंचायत प्रधान अवंतिका जाट मोहन सिंह राणावत किरण शर्मा वंदना खंडेलवाल एवं अन्य जनप्रतिनिधि तथा अपर कलेक्टर सुश्री नेहा मीना व अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। जिला स्तरीय कार्यक्रम में विधायक परिहार ने अमृत योजना 2 .0 के तहत नीमच शहर के भगाना क्षेत्र में 12 करोड़ रुपए की लागत की सीवर लाइन परियोजना 5.30 करोड़ की जल प्रदाय अधोसंरचना विकास एवं ढाई करोड़ लागत के संजीवनी नाला चैनेलाइजेशन कार्यों का भूमि पूजन किया गया कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत 25 हितग्राहियों को 25 लाख रुपए की दूसरी किस्त 39 हितग्राहियों को 17 लाख रुपए की तीसरी किस्त, प्रधानमंत्री स्वर्ण निधि योजना के तहत 28 हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्र मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 6 हितग्राहियों को ऋण वितरण प्रधानमंत्री पथ विक्रेता परिचय बोर्ड व प्रधानमंत्री बधाई संदेश का 23 हितग्राहियों को वितरण किया गया। विधायक परिहार ने अपने उद्बोधन में नीमच शहरी क्षेत्र में तीन उत्कृष्ट सड़कों के डामरीकरण कार्य के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि स्वच्छता के क्षेत्र में व विकास के मामलों में नीमच शहर को नंबर वन बनाना है। इस कार्य में सभी का सहयोग जरूरी है कार्यक्रम को जिला पंचायत प्रधान जाट ने भी संबोधित किया। मुख्य नगरपालिका अधिकारी सीपी राय ने नगर में निर्माणाधीन विकास कार्यों और प्रस्तावित विकास कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन विजय बाफना ने किया तथा अंत में सीएमओ श्री सीपी राय ने सभी का आभार माना।
20 छात्र छत्राओं को निशुल्क मूंग वितरित

जिला स्तरीय कार्यक्रम में विधायक परिहार एवं अतिथियों ने प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय के 10- 10 कुल 20 छात्र छत्राओं को क्रमशः 10 किलो एवं 15 किलो मूंग का थेली में वितरण भी किया. सहायक आपूर्ति अधिकारी आरएन दिवाकर ने शालाओं में विद्यार्थियों को निशुल्क मूंग वितरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर भीमसिंह सैनी दिनेश यादव लोकेश चांगल, मेहर सिंह जाट रितु विनोद नागदा अजमेरा एवं अन्य जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक पार्षद गण पत्रकार गण एवं बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो