scriptसामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नहीं है चिकित्सक, ग्रामीण हो रहे परेशान | Demand for tomorrow | Patrika News

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नहीं है चिकित्सक, ग्रामीण हो रहे परेशान

locationनीमचPublished: Mar 02, 2018 01:39:25 am

Submitted by:

harinath dwivedi

मांग को लेकर धरना कल, पोस्टमार्टम के लिए भी 80 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है

patrika
नीमच। ३० बिस्तरों वाले शासकीय चिकित्सालय सिंगोली में विगत पांच माह से चिकित्सक नहीं होने से नगर एवं आसपास क्षेत्र के लोगों को इलाज के लिए 80 किलोमीटर नीमच, कोटा , चित्तोड़, भीलवाड़ा आदि जाना पड़ रहा है। क्षेत्र में कोई भी दुर्घटना होने या आकस्मिक चिकित्सा की जरूरत होने पर भी आमजन को प्राथमिक चिकित्सा केंद्र में कोई सुविधा उपलब्ध नहीं हो पा रही है।
थाने में आने वाले मारपीट आदि के प्रकरणों में पीडि़त लोगों को एमएलसी एवं पोस्टमार्टम के लिए भी 80 किलोमीटर दूर लेकर जाना पड़ता है । स्वास्थ केंद्र पर डॉक्टर के अभाव में समय पर चिकित्सा न मिलने के कारण आमजन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । यह बात कहते हुए सिंगोली के पंकज तिवारी एवं शुभम चतुर्वेदी ने बताया कि क्षेत्र में डॉक्टर के अभाव में इन दिनों आम जनता को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हम लोगों द्वारा आमजन के सहयोग से जनता की ज्वलंत समस्या के शीघ्र निराकरण के लिए तीन मार्च शनिवार को तिलस्वां चौराहे स्थित ईदगाह के पास गैर-राजनीतिक बैनर तले धरना आंदोलन किया जाएगा। जनहित की वाजिब मांग ओर क्षेत्र की पीड़ा को दृष्टिगत रखते हुए शांतिपूर्ण धरना आंदोलन में नगर के नौजवानों, समस्त सामाजिक संगठनों से अपील है कि वे अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर धरना आंदोलन को सफल बनाकर नगर हित में इस आवाज को बुलंद करें।
इधर तीन माह से उप स्वास्थ्य केंद्र बरलाई पर लटके ताले
कुकड़ेश्वर/बरलाई. ग्राम बरलाई स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र कई माह से बंद पड़े होने के कारण मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके अंतर्गत बरलाई, सिंघाड़ीया, पिपल्या, पालड़ा, कराड़ीया, डोरीयाड़ी, बच्छाखेड़ी , तलाऊ आदि गांव आते हैं।
उक्त उप स्वास्थ्य केन्द्र विगत तीन महिनों से बंद पड़ा होने से सभी गांवों के मरीजों को परेशानी झेलनी पड़ती है। भवन के ताले तक पिछले तीन माह से नहीं खुले। जिससे बच्चों के टीकाकरण का व गर्भवती महिलाओं का प्रसव आदि के लिए क्षेत्रवासियों को मनासा, रामपुरा व नीमच जाने को मजबूर होना पड़ रहा है। बरलाई स्थित उपस्वास्थ्य केन्द्र पर दो स्वास्थ्यकर्मी की पोस्ट होने के बाद भी यहां बरसों से सिर्फ एक एएनएम द्वारा पूरा उप स्वास्थ्य केन्द्र संचालित हो रहा था, लेकिन तीन माह पूर्व उनका स्थानांतरण बरलाई से रामपुरा के शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र पर हो जाने के बाद यहां ताले ही लटक रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो