यहां नई प्याज आने के बाद भी दिखाई दे रहे है तीखे तेवर

थाली का जायका बिगाडऩे में तुली प्याज, फुटकर में 85 रुपए पहुंची

By: Mukesh Sharaiya

Updated: 27 Nov 2019, 02:10 PM IST

नीमच. अतिवृष्टि की वजह से बर्बाद हुई प्याज की फसल अब थाली का जायका बिगाडऩे पर तुली है। मांग अनुसार आवक कम होने से प्याज के फुटकर में दाम आसमान छू रहे हैं। थोक मंडी में मंगलवार को ऊपर में 72 रुपए किलो प्याज बिका।
किसानों की मेहनत पर व्यापारी काट रहे चांदी
भले मौसम प्रतिकूल रहा हो। प्याज की फसल को काफी नुकसान हुआ हो, लेकिन कुछ हिस्सों में प्याज का उत्पादन भी हुआ है। कड़ी मेहनत की कमाई से पैदा की प्याज बेचकर किसान जो दाम मिल रहे हैं उसी से संतुष्ट दिखाई दे रहा है। यही संतुष्टि व्यापारियों के लिए सोने का अंडा देने वाली साबित हो रही है। किसान उपज बेचकर परिवार का गुजर बसर चलाने की सोचता है। दूसरी ओर व्यापारी किसान से खरीदी प्याज का स्टाक कर लेता है। ऐसा ही कुछ यहां दिखाई दे रहा है। किसानों से कम दाम पर खरीदी प्याज को स्टोर कर व्यापारियों ने गोदाम भर लिए। अब जब प्याज का संकट खड़ा होता नजर आ रहा है तो मंडी किसान की बजाय व्यापारियों का ही अधिक माल तुलता दिखाई दे रहा है। चाहे थोक मंडी हो या फिर फुटकर किसानों का माल कम दिखाई दे रहा है। ऊंचे दाम मिलने पर व्यापारी का ही अधिक माल बिकने आ रहा है। अन्नदाता तो आज भी ठगा जा रहा है।
थोक मंडी में दो हजार बोरी की हुई आवक
कृषि उपज मंडी में मंगलवार को 2 हजार बोरी प्याज की आवक हुई। नीचे में 2500 रुपए और ऊंचे में 7200 रुपए क्विंटल प्याज बिका। आवक कम होने से दाम कम होने की फिलहाल कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। स्थानीय प्याज भी काफी कम बाजार में आ रहा है। इस साल हुई अतिवृष्टि ने अन्नदाता के साथ आम जनता का भी दम निकाल दिया है। हरी सब्जियों की आवक भी अपेक्षाकृत कम होने से प्याज के विकल्प के रूप में भी दूसरी सब्जी का उपयोग नहीं हो पा रहा है। प्याज के स्थान पर मूल का उपायोग किया जा सकता है, लेकिन मूली की भी आवक अभी अधिक नहीं हो रही है। शादी का सीजन होने की वजह से भी प्याज का संकट खड़ा हो गया है। ढाबो, होटलों, चाट ठेलों से प्याज गायब सी हो गई है।
आवक कम होने से बढ़े हैं दाम
मंडी में मांग अनुसार प्याज की आवक नहीं होने से दाम कम होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। उम्मीद थी कि नई प्याज की आवक होने से दाम कुछ कम होंगे, लेकिन ऐसा दिखाई नहीं दे रहा है। मंगलवार को कृषि उपज मंडी में ऊंचे में 72 रुपए किलो प्याज बिका। फुटकर में प्याज 85 रुपए किलो पहुंच गया है। आगामी कुछ दिनों में दाम कम होने के हालात तो नजर नहीं आ रहे हैं।
- मुकेश अग्रवाल, थोक व्यापारी

Mukesh Sharaiya Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned