scriptमठाई मेें मिलावटी मावे के इस्तेमाल की आशंका पर खाद्य विभाग की जांच शुरू | Food department begins investigation on the possibility of using adult | Patrika News
नीमच

मठाई मेें मिलावटी मावे के इस्तेमाल की आशंका पर खाद्य विभाग की जांच शुरू

मठाई मेें मिलावटी मावे के इस्तेमाल की आशंका पर खाद्य विभाग की जांच शुरू

नीमचOct 16, 2019 / 12:50 pm

Virendra Rathod

मठाई मेें मिलावटी मावे के इस्तेमाल की आशंका पर खाद्य विभाग की जांच शुरू

मठाई मेें मिलावटी मावे के इस्तेमाल की आशंका पर खाद्य विभाग की जांच शुरू

नीमच। दीपावली त्यौहार पर मिठाई और नमकीन का काफी चलन होता है। वहीं इसी दौरान मिलावटी मावा और मिलावटी मसालों का भी काफी चलन बाजार में होता है। पत्रिका ने शहर में मिलावटी मावे के आने की खबर सोमवार को प्रकाशित की थी। जिसके बाद मंगलवार को खाद्य विभाग की टीम ने शहर के प्रतिष्ठित अग्रवाल मावा भंडार पर मंगलवार शाम को दबिश देकर जांच की है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजीव मिश्रा ने बताया कि दीपावली त्यौहार पर मिठाई के लिए बाजार में मिलावटी मावा आने की आशंका पर विजय टॉकिज चौराहा समीप स्थित अग्रवाल मावा भंडार पर जांच कार्रवाई शाम को शुरू की गई है। इस दौरान दो तरह के मावे के सैंपल लेकर उन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। वहीं दूसरी और मंगलवा शाम को ही काटजू मार्केट स्थित दशरथ सेव भंडार पर जांच कर वहा से सेव और मठड़ी के नमूने लिए है। जिससे उसके इस्तेमाल तेल व मसालों की भी जांच हो जाएगी। त्यौहार पर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक खाद्य पदार्थ न बिके इसको लेकर प्रशासन ने पहले से ही जांच कार्रवाई शुरू कर दी है।

जनवरी से अभी तक 172 सैंपलिंग कार्रवाई
मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी मिश्रा ने बताया कि वर्ष 2019 के जनवरी माह से अभी तक कुल 172 सैंपलिंग कार्रवाई हुई है। वहीं शुद्ध के लिए युद्ध प्रशासन का अभियान 19 जुलाई 2019 से शुरू हुआ था। जिसके तहत अभी तक 105 नमूने लेकर जांच के लिए भिजवाए गए थे। जिनमें 24 के जांच प्रतिवेदन प्राप्त हुए है। इनमें 16 नमूने फैल हुए है। जिसमें दो नमूने स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक, आठ नमूने सब स्टेंडर्ड, पांच नमूने मिथ्याछाप, दो नमूने खुले में रखने में प्राप्त हुए। कुल 15 प्रकरण दर्ज किए गए है। मिलावटी खाद्य सामग्री करीब 53 लाख की अब तक जब्त की गई है। वहीं 50 हजार की स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक खाद्य सामग्री जलाकर नष्ट की गई है।

Home / Neemuch / मठाई मेें मिलावटी मावे के इस्तेमाल की आशंका पर खाद्य विभाग की जांच शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो