scriptदलालों ने पानी फेर दिया रोजगार के सुनहरे सपनों पर | froud in swarojgar loan neemuch | Patrika News
नीमच

दलालों ने पानी फेर दिया रोजगार के सुनहरे सपनों पर

– महिलाओं को ऋण दिलाने के नाम पर 35-35 हजार रुपए ऐंठने का आरोप- महिलाएं पहुंची कलेक्टर के पास, थाने में बयान दर्ज

नीमचJul 11, 2018 / 12:07 am

harinath dwivedi

fraud

पैसे दोगुने करने का लालच दे लोगो को ठगने वाले नंदा लोधा चढ़ा पुलिस के हत्थे

नीमच. कुछ गरीब महिलाओं ने स्वरोजगार योजनाओं के बूते सुनहरे भविष्य के सपने संजो लिए थे, लेकिन उनके सपनों पर पानी फेर दिया दलालों ने। लगभग 50 से अधिक महिलाएं ठगी का शिकार हुई हैं, जिन्हें मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के ऋण दिलाने के नाम पर 35-35 हजार रुपए गंवाने पड़े। ऋण का एक रुपया भी हाथ नहीं लगा। अब वे कलेक्टोरेट और पुलिस थाने के चक्कर लगाने को मजबूर हो गई हैं।
बैंकों से ऋण दिलाने का ठेका ले लिया था-
पीडि़त महिलाओं ने पहले बघाना थाने पर आवेदन दिया, इसके बाद कलेक्टोरेट में जनसुनवाई में भी आवेदन दिया। जबकि बाद में बघाना थाने से उन्हें कैंट थाने भेज दिया गया। यहां पर भी महिलाओं ने आवेदन दिया और बयान दर्ज कराए। महिलाओं ने बताया कि ५० से अधिक महिलाओं ने चूड़ी की दुकान, मनिहारी, लाइट डेकोरेशन आदि स्वरोजगार के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत ऋण हेतु आवेदन दिए थे। जब वे कलेक्टोरेट में इस संबंध में जानकारी लेने गई थी तो वहां मौजूद एक युवक ने उन्हें कहा कि भटकने की जरूरत नहीं है सभी के आवेदन वह तैयार करवा देगा। जावी क्षेत्र के जगदीश रावत नाम के व्यक्ति ने ढाई से तीन लाख रुपए तक का ऋण दिलाने के लिए उनसे पहले 10-10 हजार रुपए लिए। अलग-अलग बैंकों में ऑनलाइन आवेदन किए तो वहां से मैसेज आए लेकिन व्यक्ति ने उन्हें बैंक नहीं जाने दिया कहा कि घर पर ऋण राशि लाकर देेंगे। बाद में कभी फिर 10 हजार तो कभी 5 हजार रुपए ऐसे करके प्रत्येक महिला से ३५ हजार या इससे अधिक रूपए वसूल लिए और ऋण किसी को भी नहीं मिला।
फिर वसूली के लिए फोन किया तो पकड़कर पुलिस के सुपुर्द कर दिया-
पीडि़त महिलाओं का कहना है कि मंगलवार को जगदीश ने फिर से दस हजार रुपए लेने के लिए फोन किया तो उसे पकड़ लिया। बाद में पुलिस के हवाले कर दिया। इस दौरान केंट थाने पर आशादेवी राजपूत, अनितादेवी, अंतुनिया लॉयड, श्यामाबाई जमुनियाखुर्द के गोपाल पिता मांगीलाल के अलावा 16 महिलाएं बयान दर्ज कराने पहुंची। महिलाओं का आरोप है कि 50 से भी अधिक महिलाओं के साथ ऋण दिलाने के नाम पर ठगी की गई है। इस गौरखधंधे में जगदीश के अलावा गणेशपुरा का मथुरालाल और ईश्वरसिंह भी शामिल है।
इधर जानकारी मिली है कि महिलाओं ने जिनकी शिकायत की है उनमें से एक व्यक्ति को पूछताछ के लिए थाने पर बैठाया गया है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

महिलाओं ने स्वरोजगार योजना के तहत ऋण दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने की शिकायत की है। कुछ लोगों से पूछताछ कर रहे हैं। मामले की जांच की जा रही है, जो भी तथ्य सामने आएंगे उस अनुसार कार्रवाई की जाएगी। – जितेंद्रसिंह सिसौदिया, टीआई थाना केंट नीमच
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो