विदा करने से पहले अगले बरस जल्दी आने की कामना

विदा करने से पहले अगले बरस जल्दी आने की कामना
विदा करने से पहले अगले बरस जल्दी आने की कामना

Subodh Kumar Tripathi | Updated: 13 Sep 2019, 12:38:37 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

विदा करने से पहले अगले बरस जल्दी आने की कामना

नीमच. गणपति बप्पा मोरिया, अगले बरस तु जल्द आ। देवा हो देवा गणपति देवा तुमसे बढ़कर कौन आदि भजनों पर झूमते गाते जयकारे लगाते हुए श्रद्धालुओं ने गणपति बप्पा का विसर्जन किया। अनंत चतुर्दशी पर सुबह से ही गणपति बप्पा की प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू हो गया था। जिसमें घर से लेकर गली मोहल्लों और मुख्य चौराहों पर स्थापित गणपति बप्पा की प्रतिमाओं को बैंड बाजों और डीजे के साथ जलाशयों में विसर्जित किया गया।


दिनभर चला विसर्जन का दौर, आज होगा विशाल प्रतिमाओं का विसर्जन
शहर सहित अंचलों में गुरुवार को सुबह से शुभ मुहूर्त में पूजा अर्चना कर गणपति बप्पा की प्रतिमाओं के विसर्जन का दौर शुरू हो गया था। ऐसे में कोई दो पहिया वाहन से तो कोई चार पहिया वाहन से गणपति बप्पा को विदाई दे रहा था। ऐसे में शहर के मुख्य मार्गों पर सुबह से लेकर देर शाम तक भजनों पर झूमते गाते जयकारे लगाते हुए भक्त गणपति बप्पा को विसर्जन के लिए ले जाते नजर आए। जिससे पूरा शहर भी धर्ममयी वातावरण में बदल गया था। हालांकि शहर में स्थापित विशाल प्रतिमाओं का विजर्सन शुक्रवार को जेसीबी की सहायता से किया जाएगा।


संजीवनी तालाब के समीप विजर्सन के लिए बनाए विशेष कुंड
संजीवनी तालाब का पानी दूषित नहीं हो, पर्यावरण संरक्षण के लिए शहर के बीच स्थित संजीवनी तालाब में गणपति बप्पा की प्रतिमाओं का विसर्जन नहीं करवाते हुए नगरपालिका ने तालाब के समीप ही दो विशेष कुंड बनाए थे। जिसमें से एक कुंड में छोटी प्रतिमाएं तो दूसरे कुंड में बड़ी प्रतिमाओं को विसर्जित करने की व्यवस्था की गई। वहीं सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस प्रशासन भी मुख्य रूप से तैनात रहा। शहर में शिव घाट, नीमच सिटी मठ के समीप आदि स्थानों पर विसर्जन धूमधाम से हुआ।


मोरवन डेम में सैंकड़ों की संख्या में हुआ गणपति बप्पा की प्रतिमाओं का विसर्जन

मोरवन. मोरवन बांध क्षेत्र का सबसे बड़ा बांध है वहीं पर्यटक स्थल के रूप में भी प्रसिद्ध है। इसी के चलते गुरुवार को मोरवन डेम पर सैंकड़ों की संख्या में छोटी बड़ी गणपति बप्पा की प्रतिमाओं का विजर्सन हुआ। अनंत चतुर्दशी पर यहां दूर दराज से श्रद्धालु व विभिन्न गणपति पांडाल से गणपति प्रतिमओं का विसर्जन करने के लिए श्रद्धालु काफी संख्या में आए। ऐसे में डेम पर दिनभर गणपति बप्पा के जयकारे गूंजते नजर आए।


दारू में हुआ गणपति बप्पा का विसर्जन

दारू. अनंत चतुर्दशी पर गुरुवार को ग्राम दारू, दारू खेड़ा, सेमार्डा, भगवानपुरा आदि स्थानों पर श्रद्धालुओं द्वारा बैंड बाजों व डीजे के साथ झूमते गाते हुए गणपति बप्पा का विसर्जन किया। इस दौरान गणपति बप्पा की पूजा अर्चना कर आरती के साथ प्रसादी वितरण भी किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned