सरकार ने 31 दिसंबर बढ़ाई ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी की वैधता

सरकार ने 31 दिसंबर बढ़ाई ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी की वैधता

By: Virendra Rathod

Published: 26 Aug 2020, 12:47 PM IST

नीमच। कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक बार फि र आम आदमी को राहत दी है। सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफि केट (आरसी), परमिट और फि टनेस सर्टिफि केट की वैधता को बढ़ा दिया है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सोमवार को ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी की वैधता को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2020 तक के लिए कर दिया है।

कोरोनावायरस संक्रमण के कारण पहले लॉकडाउन और अब सोशल डिस्टेंसिंग के कारण सरकारी कार्यालयों में पूरी क्षमता के साथ काम नहीं हो रहा है। इस कारण सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस समेत वाहन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स की वैधता में तीसरी बार बढ़ोतरी की है। सरकार ने सबसे पहले 30 मार्च और इसके बाद दूसरी बार 9 जून को इन जरूरी डॉक्यूमेंट की वैधता बढ़ाई थी। यह वैधता 30 सितंबर को समाप्त हो रही थी। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि मोटर व्हीकल एक्ट 1988 और सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स 1989 के तहत इन डॉक्यूमेंट्स की वैधता तिथि को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2020 किया जा रहा है।

आम लोगों को मिलेगी राहत
मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इस फैसले से देश के आम लोगों को ट्रांसपोर्ट संबंधी सेवाओं का लाभ लेने में राहत मिलेगी। मंत्रालय ने प्रवर्तन प्राधिकरणों से कहा है कि 1 फ रवरी 2020 से 31 दिसंबर 2020 के मध्य एक्सपायर होने वाले इन डॉक्यमेंट्स को वैध मानें और इन पर एक्सपायर संबंधी कोई कार्रवाई ना करें।

31 दिसंबर तक की वैधता
कोराना माहमारी के चले पूर्व में मार्च, जून और 30 सितंबर तक के लिए आरसी, परमिट और फिटनेस सर्टिफिकेट की वैधता को बढ़ा दिया गया था। अब परिवहन मंत्रालय ने इसकी वैधता को 31 दिसंबर 2020 कर दिया है।
- विक्रम सिंह राठौर, जिला परिवहन अधिकारी नीमच।

Virendra Rathod Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned