यहां 'एप' के माध्यम से की जाएगही छात्राओं की सुरक्षा

कोचिंग सेंटर संचालकों की ली जाएगी बैठक

By: Mukesh Sharaiya

Updated: 08 Dec 2019, 05:26 PM IST

नीमच. सब कुछ योजना अनुसार हुआ तो जिला मुख्यालय पर किशोरी, युवतियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए जल्द ही महिला पुलिस चौकी काम करने लगेगी। इतना ही नहीं स्कूल और कॉलेज की छात्राओं की सुरक्षा के लिए उनके मोबाइल पर एक 'एप' भी डाउनलोड कराया जाएगा।
कोचिंग सेंटरों को दी जाएगी हिदायत
महिलाओं के साथ हो रहे दुराचार, दुष्कृत्य, छेड़छाड़ आदि की घटनाओं पर रोक लगाने के उद्देश्य से जनजागरण मंच के सदस्यों ने शनिवार को पुलिस अधीक्षक राकेशकुमार सगर से मुलाकात की। जिला मुख्यालय पर आपराधिक घटनाओं पर रोक लगाने के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। कोचिंग सेंटरों के समय को लेकर सबसे अधिक चिंता व्यक्त की गई। ठंड की वजह से अंधेरा जल्दी होने लगा है। ऐसे में कोचिंग सेंटरों का समय ऐसा कराने की मांग रखी गई जिससे छात्राओं को परेशानियों का सामना न करना पड़े। एसपी को अवगत कराया गया कि छह बजे अंधेरा होने से कोचिंग सेंटरों पर पहुंचने वाली छात्राओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सभी सेंटर संचालकों की बैठक बुलाकर ऐसा समय निर्धारित किया जाए जो सभी के लिए सुविधाजनक रहे। सीआरपीएफ रोड पर युवकों द्वारा काफी तेज गति से वाहन चलाने को लेकर भी चिंता व्यक्त की गई। इस पर रोक लगाने का अनुरोध किया। फूड जोन क्षेत्रों में पुलिस गस्त बढ़ाने का अनुरोध भी किया।
मोबाइल पर कराया जाएगा एप डाउनलोड
जनजागरण मंच के सदस्यों की चिंता को सुनने के बाद पुलिस अधीक्षक सगर ने उन्हें आश्वस्त किया गया कि पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है। शहर में महिलाओं, युवतियों और किशोरियों के साथ किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति निर्मित नहीं होने दी जाएगी। जल्द की स्कूल और कॉलेज की छात्राओं के मोबाइल पर एक 'एपÓ डाउनलोड कराया जाएगा। यह 'एपÓ महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इस 'एप' की विशेषता यह है कि इसमें 10 लोगों के नंबर स्टोर किए जाते हैं। आपातकालीन परिस्थितियों में 10 ही लोगों को एक साथ मैसेज पहुंच जाएगा। इसमें माता-पिता, संबधित थाना प्रभारी, महिला बीट, महिला थाना, पुलिस अधीक्षक सहित अपने उन परिचितों के नंबर स्टोर कर सकते हैं जो मैसेज मिलते ही मदद के लिए तुरंत पहुंचे। 'एप' की एक विशेषता और है कि इसकी मदद से मैसेज करने वाले की लोकेशन का भी पता चल जाता है।
कन्या कॉलेज क्षेत्र में बनाएंगे पुलिस चौकी
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला मुख्यालय पर एक महिला पुलिस चौकी प्रस्तावित है। इसे उस क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा जहां महिलाओं की आवाहाजी सबसे अधिक है। अब तक श्री सीताराम जाजू शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नीमच में यदि उचित जगह मिल जाती है तो वहां अन्यथा इसके आसपास शासकीय भूमि पर महिला पुलिस चौकी स्थापित करने का प्रयास करेंगे। आगे चलकर तहसील मुख्यालयों पर भी महिला पुलिस चौकी स्थापित की जाएगी।
महिला सुरक्षा पहली प्राथमिकता
जिले में महिलाओं पर अत्याचारों के ग्राफ में कमी आई है। हमारी ओर से पूरा प्रयास किया जा रहा कि महिलाओं, युवतियों और किशोरियों के साथ किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो। जल्द ही जिला मुख्यालय पर महिला पुलिस चौकी स्थापित की जाएगी। इससे महिलाओं को काफी मदद मिलने लगेगी। कोचिंग सेंटरों की बैठक रखकर उन्हें भी छात्राओं की सुरक्षा के लिए सचेत किया जाएगा।
- राकेशकुमार सगर, पुलिस अधीक्षक

Mukesh Sharaiya Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned