scriptयहां मिलेगा आपको 10 रुपए में 20 लीटर पुलिस नीर | Here you will find 20 liters of police neer in 10 rupees | Patrika News

यहां मिलेगा आपको 10 रुपए में 20 लीटर पुलिस नीर

locationनीमचPublished: May 06, 2018 02:49:47 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

-नीमच में पुलिस का नया प्रयोग, पुलिसकर्मियों के अलावा आम नागरिक भी ले सकेंगे यहां से पानी- पुलिस लाइन में आधुनिक आरओ वॉटर प्लांट शुरू

patrika
नीमच. देश भर में बोतलबंद पानी आमतौर पर 20 रुपए में एक लीटर मिलता है। लेकिन नीमच में पुलिस ने एक ऐसा प्रयोग किया है जहां आप 10 रुपए में 20 लीटर पानी की केन ले सकेंगे। पुलिस लाइन में अत्याधुनिक आरओ प्लांट स्थापित किया गया है, जिसमें प्रति घंटे में 2 हजार लीटर पानी को शुद्ध एवं ठंडा किया जा सकता है। पुलिस परिवारों को बरसों से पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा था, अब उन्हें पीने के पानी की समस्या से निजात मिल गई है। यह पानी आम नागरिकों के लिए भी उपलब्ध होगा।
यह है योजना-
एसपी तुषारकांत विद्यार्थी ने बताया कि आरओ प्लांट की प्रति घंटा 2 हजार लीटर प्रतिघंटा पानी शुद्ध और शीतल करने की है। पुलिस लाइन में लगभग डेढ़ सौ परिवार रहते हैं। जबकि ग्वालटोली, बघाना, केंट पुरानी पुलिस लाइन में मिलाकर तकरीबन 700 पुलिसकर्मियों के परिवार हैं। नई पुलिस लाइन और आसपास रहने वाले पुलिसकर्मियों को शुरूआती तौर पर आरओ प्लांट से प्रतिदिन डिमांड पर 20 लीटर पानी की केन उपलब्ध कराई जाएगी। बाजार में करीब 20 रुपए में 18 लीटर पानी विभिन्न वॉटर प्लांट से उपलब्ध होता है, जबकि पुलिस लाइन के आरओ प्लांट से मात्र 10 रुपए में 20 लीटर पानी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए 250 विशेष केन बुलवाई गई है। एक हेड कांस्टेबल जल वितरण व्यवस्था की मॉनिटरिंग करेगा, आरओ प्लांट और जल वितरण के लिए दो निजी कर्मचारियों को रखा गया है। एक वेन भी उपलब्ध कराई गई है। एसपी ने बताया कि पुलिसकर्मियों की आपूर्ति पूरी होने के बाद आम नागरिक भी डिमांग पर यहां से पानी ले सकेंगे। धीरे-धीरे इसकी क्षमता बढ़ाई जाएगी। जो राशि प्राप्त होगी उससे कर्मचारियों का वेतन, वॉटर प्लांट का मेंटेनेंस आदि होगा।
पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान-
इन दिनों पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य पर नीमच जिले में खास ध्यान दिया जा रहा है। प्रति माह के एक रविवार को पुलिसकर्मियों का नियमित स्वास्थ्य शिविर निजी चिकित्सालयों में होता है। जबकि प्रतिदिन प्रात: योगा एवं फिटनेस क्लासेस चलाई जा रही है। इसके साथ ही शुद्ध जल के लिए यह आरओ प्लांट लगा दिया गया है। आने वाले दिनों में पुलिस लाइन में अत्याधुनिक जिम तैयार होने जा रहा है।
आरओ प्लांट के उद्घाटन के दौरान जिले के प्रमुख पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो